Advertisment

Lok Sabha Election Result 2024: रूझानों में अरुण गोविल, स्मृति ईरानी दोनों पीछे, जानें कहां हुई बीजेपी से चूक

Lok Sabha Election Result 2024: लोकसभा चुनावों के लगभग आधे से ज्यादा राउंड पूरे हो गए हैं. लेकिन चुनाव परिणामों ने सबको चौंका दिया है. राहुल गांधी जैसे बड़े नाम को हराकर सुर्खियों में आने वाली स्मृति ईरानी लगातार 70 हजार से ज्यादा वोटों से पीछे चल रह

author-image
Sunder Singh
New Update
election result up

फाइल फोटो ( Photo Credit : News nation)

Lok Sabha Election Result 2024: लोकसभा चुनावों के लगभग आधे से ज्यादा राउंड पूरे हो गए हैं. लेकिन चुनाव परिणामों ने सबको चौंका दिया है. राहुल गांधी जैसे बड़े नाम को हराकर सुर्खियों में आने वाली स्मृति ईरानी लगातार 70 हजार से ज्यादा वोटों से पीछे चल रही हैं. आपको बता दें कि वहां कांग्रेस ने अपने वफादार किशोरी लाल को स्मृति के सामने मैदान में उतारा था. वहीं मेरठ बीजेपी की परमपरागत सीट रही है. जिस पर लगातार तीन बार से राजेन्द्र अग्रवाल सांसद थे. लेकिन इस बार बीजेपी ने मेरठ सीट से रामायण के राम को मैदान में उतारा था. बीजेपी दोनों ही सीट गंवाती दिख रही हैं.  

Advertisment

यह भी पढ़ें : UP Election Results 2024: मेरठ में अरुण गोविल आगे, कैराना में इकरा पिछड़ी, जानें अन्य सीटों का हाल

कहां रही खामी

दरअसल मेरठ की बात करें तो स्थानीय नेताओं की नाराजगी बीजेपी के लिए नुकसान पैदा कर रही है. क्योंकि कई स्थानीय नेता जो टिकट की लाइन में थे. यह भितरघात भी वहां बीजेपी की हार का कारण बन सकता है. हालांकि अभी रूझान चल रहे हैं. हो सकता है शाम को अरूण गोविल चुनाव जीत लें. साथ ही समाजवादी पार्टी ने वोटों का गणित देखते हुए एससी कैंडिडेट सुनिता वर्मा को टिकट दिया था. जिसे अल्पसंख्यकों का जमकर साथ मिला. साथ ही सीट पर एससी वोट भी बहुत हैं. जिसके चलते सुनीता वर्मा के पास जीत का गणित था. हालांकि कार्यकर्ताओं की नाराजगी हार का मुख्य कारण हो सकता है. आपको बता दें कि अभी सिर्फ रूझान हैं. 

कार्यकर्ताओं की अनदेखी

अमेठी की बात करें तो यह देश के हाई प्रोफाइल सीट हैं. यहां से पहले राहुल गांधी सांसद रह चुके हैं. लेकिन 2029 के लोकसभा चुनाव में स्मृति ईरानी ने उन्हें हरा दिया था. इस बार स्मृति ईरानी के सामने कांग्रेस किशोरी लाल को चुनाव मैदान में उतारा था. किशोरीलाल कांग्रेस के वफादार होने के साथ-साथ क्षेत्रीय नेता है. क्षेत्र की जनता के दुख दर्द का किशोरी लाल को पूरा अंदाजा है. वहीं स्मृति ईरानी बाहरी होने के साथ-साथ केन्द्रीय मंत्री है. बताया जा रहा है कि अमेठी में कार्यकर्ताओं की अनदेखी की गई. साथ ही ओवर कॅान्फिडेंस के चलते अमेठी बीजेपी के हाथ से खिसकता जा रहा है.  

Advertisment

रूझानों में किसे कितने वोट

 अमेठी की बात करें तो स्मृति ईरानी कांग्रेस के किशोरीलाल से लगभग 1 लाख वोटों से पीछे चल रही है. वहीं मेरठ की बात करें तो अरूण गोविल समाजवादी की सुनीता वर्मा से लगभग 2000 वोटों से पीछे चल रहे हैं. हालांकि ये अभी रूझान हैं. हो सकता है अरूण गोविल ये सीट जीत भी लें. क्योंकि दोनों प्रत्याशियों के बीच कांटे की टक्कर चल रही है. वोट का अंतर बहुत ज्यादा नहीं है. इसलिए शाम  होते-होते कुछ भी कहा जा सकता है. 

HIGHLIGHTS

  • 2019 के लोकसभा चुनाव में स्मृति  ईरानी ने राहुल गांधी को हराया था
  • फिलहाल 70 हजार से भी ज्यादा वोटों से चल रही पीछे
  • बीजेपी ने रामायण के राम पर खेला था दांव, स्थानीय नेताओं की अनदेखी 
Advertisment

Source(News Nation Bureau)

Up lok sabha election 2024 amethi lok sabha election UP Lok Sabha Results UP Lok Sabha Results 2024 uttar pradesh lok sabha results
Advertisment
Advertisment