Advertisment

अमेरिकी एक्सपर्ट का दावा.. बताया कितनी सीटों पर जीतेगी BJP, कैसा रहेगा चुनावी गुणा-भाग?

भाजपा इस बार, 2019 लोकसभा चुनाव के मुकाबले ज्यादा सीटें ला सकती है, क्योंकि मतदाताओं में पीएम मोदी के खिलाफ कोई अहम असंतोष नजर नहीं आ रहा है.

author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
loksabha election

loksabha election ( Photo Credit : social media)

हाल ही में राजनीतिक विशेषज्ञ प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा के प्रदर्शन पर टिप्पणी करते हुए कहा था कि, भाजपा इस बार, 2019 लोकसभा चुनाव के मुकाबले ज्यादा सीटें ला सकती है, क्योंकि मतदाताओं में पीएम मोदी के खिलाफ कोई अहम असंतोष नजर नहीं आ रहा है. वहीं अब एक मशहूर अमेरिकी राजनीतिक वैज्ञानिक इयान ब्रेमर ने भी भाजपा की जीत की भविष्यवाणी की है. उन्होंने कहा है कि, भाजपा या तो 2019 लोकसभा चुनाव के अपने आंकड़े के करीब जीत हासिल करेगी या फिर आराम से इसे पार कर लेगी.

Advertisment

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इयान ब्रेमर ने बताया कि, भाजपा 295 से 315 सीटें जीत सकती है. ब्रेमर के मुताबिक, पीएम मोदी लगभग निश्चित रूप से अपना तीसरा कार्यकाल जीतने जा रहे हैं. उन्होंने साथ ही कहा कि भारत अगले साल संभवतः दुनिया की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा और 2028 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा. 

लोकसभा चुनाव पर ब्रेमर की टिप्पणी

उन्होंने कहा कि, "हमारे यहां वृहत स्तर की भू-राजनीतिक अनिश्चितता भारी मात्रा में है और वैश्वीकरण का भविष्य उस तरह नहीं चल रहा है जैसा कंपनियां चाहती हैं. राजनीति खुद को वैश्विक बाजार में शामिल कर रही है... युद्ध, अमेरिका-चीन संबंध और अमेरिकी चुनाव यह सब इसका एक बड़ा हिस्सा है. इन सभी को अच्छी तरह से प्रबंधित नहीं किया जा रहा है और ये दबाव अधिक नकारात्मक हैं, वास्तव में, राजनीतिक रूप से एकमात्र चीज जो स्थिर और सुसंगत दिखती है, वह है भारत का चुनाव.''

Advertisment

ये है चुनावी गुणा-भाग 

गौरतलब है कि, भारतीय जनता पार्टी 2014 में 282 सीटों के साथ सत्ता में आई, जबकि National Democratic Alliance ने कुल 336 सीटें जीती थीं. 2019 के लोकसभा चुनावों में, भाजपा ने 303 सीटें जीतकर अपनी स्थिति बेहतर की, वहीं NDA का कुल आंकड़ा 350 के पार पहुंच गया, जिसे भाजपा इस चुनाव निश्चित तौर पर पार करने की कोशिश कर रही है.

वहीं दूसरी ओर कांग्रेस के नेतृत्व वाले INDIA गठबंधन को इस चुनाव हिंदी पट्टी क्षेत्रों में भाजपा के समर्थन में सेंध लगाने की उम्मीद है. दूसरी ओर, भाजपा उत्तरी और पश्चिमी राज्यों में अपनी सीटें बरकरार रखने और तेलंगाना, केरल और तमिलनाडु जैसे दक्षिणी राज्यों में अधिक सीटें जीतने की उम्मीद में 400 के जादुई आंकड़े की ओर देख रही है. पार्टी को पश्चिम बंगाल में 2019 का अपना आंकड़ा (18) बेहतर करने की भी उम्मीद है. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Political expert Lok Sabha Elections Bharatiya Janata Party prashant kishor
Advertisment
Advertisment