Advertisment

UP Lok Sabha Election Result 2024: यूपी के रुझानों में INDIA अलायंस का जलवा, 45 सीटों पर बनाई जबरदस्त बढ़त

UP Lok Sabha Election Result 2024: 18वीं लोकसभा चुनाव में 7 चरणों में मतदान के बाद आज नतीजों का दिन है. लोकसभा चुनाव में यूपी को सबसे अहम राज्य माना जाता है. प्रदेश में सबसे ज्यादा लोकसभा सीटें (80) हैं. यूपी के शुरुआती रुझान चौंकाने वाले हैं.

author-image
Ajay Bhartia
एडिट
New Update
Akhilesh Yadav And Rahul Gandhi

अखिलेश यादव और राहुल गांधी( Photo Credit : Social Media)

UP Lok Sabha Election Result 2024: देश के 18वीं लोकसभा चुनाव में 7 चरणों में मतदान के बाद आज नतीजों का दिन है. लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश को सबसे अहम राज्य माना जाता है. प्रदेश में सबसे ज्यादा लोकसभा सीटें (80) हैं. कहा जाता है कि केंद्र की सत्ता का रास्ता यूपी से होकर जाता है. यूपी के शुरुआती रुझान चौंकाने वाले हैं. INDIA अलायंस का दबदबा, जबकि NDA उसे टक्कर दे रही है. INDIA अलायंस 45 जबकि NDA गठबंधन 35 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. ऐसे में रुझानों में एनडीए को बड़ा झटका लगते हुए दिख रहा है, क्योंकि 2019 के चुनाव में BJP ने अकेले 63 सीटें जीती थीं.

Advertisment

यूपी के शुरुआती रुझानों का हाल

UP लोकसभा चुनाव के न्यूज नेशन के शुरुआती रुझानों में इंडिया गठबंधन आगे चल रहा है, जबकि एनडीए गठबंधन पिछड़ता हुआ दिख रहा है. 6:30 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक INDIA 45 सीटों पर बढ़त बनाए हुए, जबकि एनडीए 35 सीटों पर आगे चल रही है. अगर 2019 के नतीजों को देखा जाए तो यह बीजेपी और उसके अलायंस एनडीए के बड़ा झटका है. वहीं हालिया रुझानों में एक सीट पर अन्य पार्टी आगे चल रही है. 

UP में EC की जबरदस्त तैयारी

Advertisment

उत्तर प्रदेश में मतगणना के लिए चुनाव आयोग ने जबरदस्त तैयारी की है. यूपी में 80 लोकसभा सीटों पर चुनाव के साथ ही 4 विधानसभा सीटों पर भी उप चुनाव हुए हैं. इनकी मतगणना के लिए प्रदेश के सभी 75 जिलों में 81 मतगणना केंद्रों बनाए गए हैं. मतगणना को सकुशल संपन्न कराने के लिए केंद्रीय अर्द्ध सैनिक बलों की तैनाती की गई है. सभी मतगणना स्थलों की सुरक्षा त्रिस्तरीय होगी. मतगणना स्थल की सुरक्षा के लिए क्षेत्रीय पुलिस बल, राज्य पुलिस बल और सीआरपीएफ की तैनाती की गई है. 

कहां चूक गई मोदी-योगी की जोड़ी?

शुरुआती रुझानों में यूपी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ की जोड़ी का कमाल फीका पड़ा हुआ दिख रहा है. यूपी में दोनों नेताओं ने मिलकर कई रैलियां की है. वहीं पार्टी ने जीत की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए कई क्षेत्रियों दलों को साथ मिलाया. शुरुआती रुझानों को देखकर तो ही ऐसा लग रहा है कि बीजेपी की तमाम कोशिशें वोट में कन्वर्ट नहीं हो पाईं. ऐसे में सवाल उठता है कि यूपी में आखिर कहां चूक गई मोदी-योगी की जोड़ी?

Advertisment

UP में कितने चरणों में हुए चुनाव

चुनाव आयोग ने यूपी में सात चरणों में चुनाव कराए हैं.  प्रदेश में कुल 80 लोकसभा सीटें हैं, जो इस प्रकार हैं- आगरा, अकबरपुर, अलीगढ़, इलाहाबाद, अंबेडकर नगर, अमेठी, अमरोहा, आंवला, आजमगढ़, बदायूं, बागपत, बहराइच, बलिया, बांदा, बांसगांव, बाराबंकी, बरेली, बस्ती, भदोही, बिजनौर, बुलंदशहर, चंदौली, देवरिया, धौरहरा, डुमरियागंज, एटा, इटावा, फैजाबाद, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद, गाजीपुर, घोसी, गोंडा, गोरखपुर, हमीरपुर, हरदोई, हाथरस, जालौन, जौनपुर, झांसी, कैराना, कैसरगंज, कन्नौज, कानपुर, कौशाम्बी, खीरी, कुशीनगर, लालगंज, लखनऊ, मछलीशहर, महाराजगंज, मैनपुरी, मथुरा, मेरठ, मिर्जापुर, मिश्रिख, मोहनलालगंज, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, नगीना, फूलपुर पीलीभीत, प्रतापगढ़, रायबरेली, रामपुर, रॉबर्ट्सगंज, सहारनपुर, सलेमपुर, संभल, संत कबीर नगर, शाहजहांपुर, श्रावस्ती, सीतापुर, सुल्तानपुर, उन्नाव, वाराणसी.

Source(News Nation Bureau)

Up lok sabha election 2024 Yogi Adityanath BJP Narendra Modi UP Lok Sabha Results
Advertisment
Advertisment