Advertisment

यूपी की हाई-प्रोफाइल सीटों पर टिकी हैं सबकी निगाहें, कौन मारेगा बाजी?

लोकतंत्र के महापर्व में आज का दिन बेहद अहम है. आज देश की 543 लोकसभा सीटों के लिए हुए मतदान के नतीजे आएंगे. तमाम बहसों, दावों और आशंकाओं के बीच मंगलवार को देश और प्रदेश का राजनीतिक परिदृश्य तय हो जाएगा.

Advertisment
author-image
Ritu Sharma
New Update
upelection

यूपी चुनाव रिजल्ट 2024 ( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Advertisment

Uttar Pradesh Lok Sabha Election Results 2024: लोकतंत्र के महापर्व में आज का दिन बेहद अहम है. आज देश की 543 लोकसभा सीटों के लिए हुए मतदान के नतीजे आएंगे. तमाम बहसों, दावों और आशंकाओं के बीच मंगलवार को देश और प्रदेश का राजनीतिक परिदृश्य तय हो जाएगा. साथ ही इस बात से भी पर्दा उठ जाएगा कि राज्य के 8.77 करोड़ से अधिक मतदाताओं ने अगले पांच साल के लिए किसे अपना प्रतिनिधि चुना है. देश के बड़े नेताओं जैसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और स्मृति ईरानी, ​​विपक्षी नेता राहुल गांधी और अखिलेश यादव पर सबकी निगाहें टिकी हैं. इन बड़े नेताओं का भविष्य आज के नतीजों पर निर्भर करेगा. अगर उत्तर प्रदेश की बात करें तो वहां के मतदाताओं ने जिस तरह से अपने मताधिकार का प्रयोग किया है, वह आज स्पष्ट हो जाएगा और राज्य के राजनीतिक परिदृश्य को एक नया आकार देगा. बता दें कि इस चुनावी गहमागहमी के बीच सभी राजनीतिक दलों और उनके समर्थकों में उत्सुकता और उत्साह चरम पर है.

Advertisment

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में बीजेपी को भारी जीत मिलने की संभावना है जो सबसे ज्यादा सीटों वाला राज्य है। एग्जिट पोल के मुताबिक, बीजेपी 80 में से 65 सीटें जीत सकती है. एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार सत्ता में लौटेंगे और भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए लोकसभा चुनाव में भारी बहुमत हासिल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण के मतदान से लेकर पीएम मोदी 'ध्यान साधना' तक, ये हैं आज की खास खबरें

चुनाव परिणाम में भाजपा आगे 

Advertisment

आपको बता दें कि ये चुनाव परिणाम वाराणसी से लगातार तीसरी जीत की उम्मीद कर रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लखनऊ से हैट्रिक बनाने का लक्ष्य लेकर चल रहे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के भाग्य का फैसला करेंगे. इसके अलावा, केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय, स्मृति ईरानी और अनुप्रिया पटेल जैसे नेताओं का चुनावी भविष्य भी दांव पर है. ये नतीजे राज्य के राजनीतिक परिदृश्य को नया आकार देंगे और देश की राजनीति में एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हो सकते हैं. चुनावी माहौल गरम है और सभी की निगाहें इस ऐतिहासिक चुनाव के नतीजों पर टिकी हैं.

वहीं आपको बताते चले कि वरिष्ठ कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपना ध्यान रायबरेली पर केंद्रित कर रखा है, जो उनकी मां सोनिया गांधी का पूर्व निर्वाचन क्षेत्र है. राहुल, जिन्होंने 2004 से तीन बार अमेठी का प्रतिनिधित्व किया, अब बीजेपी की स्मृति ईरानी के खिलाफ मुकाबले में हैं जिन्होंने 2019 में उनसे यह सीट छीन ली थी और जीत हासिल की थी. इस बीच, समाजवादी पार्टी एक मजबूत मोर्चा पेश कर रहा है, जिसके पांच सदस्य लोकसभा सीटों के लिए चुनाव लड़ रहे हैं. सपा प्रमुख अखिलेश यादव, डिंपल यादव, धर्मेंद्र यादव, अक्षय यादव और आदित्य यादव सहित परिवार के अन्य सदस्यों के साथ विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों में चुनावी सफलता की उम्मीद कर रहे हैं.

यूपी के 2019 के लोकसभा चुनाव के नतीजे

Advertisment

आपको बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के बीच गठबंधन था, जबकि कांग्रेस ने अकेले चुनाव लड़ा था. वहीं भाजपा ने अपना दल (सोनेलाल) के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था, इस दौरान सपा को 5 सीटें मिलीं, जबकि बसपा को 10, भाजपा को 61 और अपना दल को 1 सीट मिली.

यूपी की इन सीटों पर हर किसी की नजर

इसके अलावा आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश की वाराणसी, अमेठी, रायबरेली, गोरखपुर, गाजीपुर, मेरठ, लखनऊ और आजमगढ़ लोकसभा सीटों पर सबकी नजरें टिकी हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार वाराणसी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। उनके खिलाफ इंडिया अलायंस के उम्मीदवार अजय राय चुनाव लड़ रहे हैं. अमेठी से स्मृति ईरानी बीजेपी की टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं. कांग्रेस के किशोरी लाल उनके खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं. राहुल गांधी रायबरेली से चुनाव लड़ रहे हैं. गोरखपुर में रवि किशन का मुकाबला काजल निषाद से है. गाजीपुर में मुकाबला अफजाल अंसारी और पारसनाथ राय के बीच है, जबकि आजमगढ़ में चुनावी मुकाबला धर्मेंद्र यादव और दिनेश लाल यादव के बीच है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • यूपी लोकसभा चुनाव परिणाम 2024 आज
  • यूपी की हाई-प्रोफाइल सीटों पर टिकी हैं सबकी निगाहें
  • अमेठी और रायबरेली में कौन मारेगा बाजी?

Source(News Nation Bureau)

hindi news Uttar Pradesh Lok Sabha Election Results 2024 Amethi Uttar Pradesh Lok Sabha Election up Election Result 2024 up Ka Election Result up Ka Chunav Parinam Rae Bareli Rae Bareli Lok Sabha Seat varanasi chunav result 2024 lucknow chunav result 2024
Advertisment
Advertisment