Advertisment

58 सीटों पर छठे चरण के लिए मतदान, 8 राज्यों में कई दिग्गजों की किस्मत होगी EVM में कैद

यूपी की 14, बिहार की 8, हरियाणा की 10, दिल्ली की 7, पश्चिम बंगाल की 8, झारखंड की चार, ओडिशा की छह और जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर होगा मतदान. 889 प्रत्याशी की किस्मत ईवीएम में होगी कैद.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
Lok Sabha Election

Lok Sabha Election( Photo Credit : social media)

Advertisment

लोकसभा चुनाव को लेकर छठे चरण में आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की 58 सीटों पर वोटिंग शनिवार को सुबह सात बजे शुरू होगी. इन सीटों पर 889 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इस चरण में राजधानी की सातों सीटों पर मतदान होना है. वहीं दिल्ली के साथ हरियाणा की सभी 10 सीटों पर मतदान होना है. इस चरण में सभी सियासी दलों की कड़ी परीक्षा है. 2024 के लोकसभा चुनाव के छठे चरण में आठ राज्यों की सीटें हैं. इसमें राजधानी दिल्ली समेत जम्मू-कश्मीर  तक की सीटें भी हैं. यूपी की 14, बिहार की 8, हरियाणा की 10, दिल्ली की 7, पश्चिम बंगाल की 8, झारखंड की चार, ओडिशा की छह और जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर चुनाव हो रहा है. जम्मू कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी की लोकसभा सीट पर तीसरे चरण में चुनाव हो सकता है. अब छठे चरण का मतदान होना है. 

तीन पूर्व सीएम के भाग्य का निर्णय होगा

इस चरण में कई दिग्गजों के चेहरे मैदान में हैं. इनकी किस्मत शनिवार को ईवीएम में कैद होगी. इस चरण में तीन पूर्व सीएम के भाग्य का निर्णय होगा. इस चरण में पूर्व सीएम मनोहर लाल, पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती,  पूर्व सीएम जगदंबिका पाल मैदान में हैं. आजमगढ़ से भोजपुरी स्टार दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ, गुड़गांव लोकसभा सीट से केन्द्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह और अभिनेता राज बब्बर और उत्तर पूर्व दिल्ली सीट से मनोज तिवारी चुनाव मैदान में हैं. ओडिशा की संबलपुर सीट से धर्मेंद्र प्रधान,पुरी से संबित पात्रा, सुलतानपुर से मेनका गांधी, आजमगढ से दिनेशलाल यादव निरहुआ और धर्मेन्द्र यादव,रोहतक से दीपेन्द्र हुड्डा, नई दिल्ली सीट से सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज,बिहार के सिवान से शहाबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब मैदान में है.

छठे चरण के चुनाव के लिए तैयारी और व्यवस्था पर CEC राजीव कुमार ने शुक्रवार को कहा कि कल कुल 8  राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के 58 लोकसभा सीटों पर चुनाव होना है. इसमें ओडिशा विधानसभा की 42 सीट शामिल है. कल करीब 11.13 करोड़ लोग वोट देने जाएंगे. वह करीब 1 लाख 14 बजार बूथ में वोट देने जाएंगे. हमने गर्मी के इंतजाम किए हुए हैं, सभी व्यवस्था है तो आप बढ़-चढ़कर हिस्सा लें. दिल्ली में अच्छी व्यवस्था है.

छठे चरण में राष्ट्रपति सहित देश के दिग्गज नेता भी डालेंगे वोट

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू डा.राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय विद्यालय राष्ट्रपति एस्टेट में वोट डालेंगी,उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड और उनकी पत्नी सीपीडब्लुडी सर्विस सेंटर नार्थ एवेन्यू,चीफ जस्टिस डीवाऊ चंद्रचूड लायंस विद्या मंदिर कुशक लेन,विदेशमंत्री एस जयशंकर एनडीएमसी स्कूल तुगलक क्रेसेंट में वोट डालेंगे. केन्द्रीय मंत्री हरदीप पुरी और उनकी पत्नी लक्ष्मी पुरी सुबह 7 बजे माऊंड कारमेल स्कूल आनंद निकेतन मोतीबाग, दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष वीरेन्द्र सचदेवा सुबह 7.15 बजे डीडीए स्टाफ क्लब मयूर विहार-1 वहीं दिल्ली के सभी बीजेपी प्रत्याशी अपने संसदीय क्षेत्र में सुबह 7 बजे से 8 बजे के बीच वोट डालेंगे.

सोनिया गांधी,राहुल गांधी,मनमोहन सिंह और उनकी पत्नी गुरुशरण कौर,मेनका गांधी और हामिद अंसारी निर्माण भवन मौलाना आजाद रोड़ पर वोट डालेंगे.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनका परिवार आरएसटीए सिविल लाइंस में सुबह 11 बजे,संजय सिंह गोल मार्केट वहीं पार्टी के अन्य मंत्री और प्रत्याशी अपने अपने विधानसभा और संसदीय क्षेत्र में स्थित पोलिंग बूथ पर वोट डालेंगे.

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी अपना मतदान अपने पैतृक गांव मिर्जापुर (नारायणगढ) में सुबह 7 बजे करेंगे,वहीं पूर्व मुख्यमंत्री और करनाल लोकसभा प्रत्याशी मनोहर लाल जी अपना मतदान सुबह 7 बजे बूथ नंबर 174 सरकारी स्कूल, प्रेम नगर, करनाल में करेंगे.

Source : News Nation Bureau

newsnation Lok Sabha Election Lok Sabha Election 2024 Voting for sixth phase EVM sixth phase voting delhi lok sabha election
Advertisment
Advertisment