Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण को लेकर मतदान आज, 8 राज्यों की 57 सीटों पर होगी वोटिंग

सातवें चरण यानि आखिरी चरण में करीब 5.24 करोड़ पुरुष, 4.82 करोड़ महिलाएं और 3,574 थर्ड जेंडर के वोटिर समेत 10.06 करोड़ से ज्यादा नागरिक मतदान देंगे. 

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
Lok Sabha elections

Lok Sabha elections( Photo Credit : social media)

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण को लेकर शनिवार यानि 1 जून को 7 राज्य और एक केंद्र शासित प्रदेश की 57 सीटों पर वोटिंग होगी. इसमें हाई प्रोफाइल सीट वाराणसी भी है, यहां से पीएम नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार चुनावी मैदान में हैं. इसके अलावा पंजाब की सभी 13 सीटों, हिमाचल प्रदेश की 4, उत्तर प्रदेश की 13,पश्चिम बंगाल की 9, बिहार की 8, ओडिशा की 6 और झारखंड की 3 सीटों पर वोटिंग होनी है. 1 जून को ओडिशा की अन्य 42 विधानसभा सीटों पर चुनाव होने के साथ ही हिमाचल प्रदेश की 6 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव भी होने वाले हैं. सातवें चरण में कुल 904 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद होगी.

Advertisment

ये भी पढ़ें: एग्जिट पोल को लेकर कांग्रेस ने लिया बड़ा फैसला, प्रवक्ताओं को टीवी डिबेट में जाने से रोका

19 अप्रैल से शुरू मतदान प्रक्रिया का अंत होगा

अंतिम चरण में पीएम नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी, लालू प्रसाद की बेटी मीसा भारती, अभिनेत्री कंगना रनौत, रवि किशन, निशिकांत दुबे जैसे दिग्गज मैदान में होंगे. सातवें चरण में करीब 5.24 करोड़ पुरुष, 4.82 करोड़ महिलाएं और 3,574 थर्ड जेंडर के वोटर समेत 10.06 करोड़ से ज्यादा  नागरिक मतदान के पात्र होंगे. शनिवार को मतदान के साथ 19 अप्रैल से शुरू मतदान प्रक्रिया का अंत होगा. अब तक 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 486 लोकसभा सीटों पर वोटिंग की जा चुकी है. मतगणना 4 जून को होने वाली है. 

ये भी पढ़ें: UP: सोनभद्र में आसमान में बरस रही आग, बेहोश होकर गिरे 2 मतदान कर्मियों सहित 9 की मौत

जानें छह चरणों में कितनी हुई वोटिंग 

चुनाव आयोग के अनुसार, 1 जून को शाम 6.30 बजे के बाद एग्जिट पोल के आंकड़े और उसके नतीजे दिखाए जा सकते हैं. चुनाव आयोग का कहना है ​कि मतदान दलों को मशीनों और चुनाव सामग्री के साथ मतदान केंद्रों पर भेजा जा चुका है. चुनाव आयोग की अपील है कि भारी संख्या में मतदान किया जाए. आपको बता दें कि पहले चरण में मतदान 66.14 प्रतिशत, वहीं दूसरे चरण में 66.71 फीसदी, तीसरे में 65.68 फीसदी, चौथे फेज में 69.16 प्रतिशत, पांचवें फेज में 62.2 और छठे चरण में 63.36 प्रतिशत मतदान हुआ. 

Source : News Nation Bureau

ravi kishan Lok Sabha elections last phase newsnation Kangana Ranaut Lok Sabha Elections varanasi PM modi
Advertisment
Advertisment