Advertisment

1 नहीं.. 2 नहीं.. पूरे 8 बार डाला BJP उम्मीदवार को वोट! Video Viral होने के बाद पुलिस ने किया गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश पुलिस ने रविवार को सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो के सिलसिले में एक युवा वोटर को गिरफ्तार किया है. वोटर पर राज्य के एक मतदान केंद्र पर भाजपा उम्मीदवार के पक्ष में  तकरीबन 8 बार वोट डालने का आरोप है.

author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
loksabha election

loksabha election ( Photo Credit : social media)

उत्तर प्रदेश पुलिस ने रविवार को सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो के सिलसिले में एक युवा वोटर को गिरफ्तार किया है. वोटर पर राज्य के एक मतदान केंद्र पर भाजपा उम्मीदवार के पक्ष में  तकरीबन 8 बार वोट डालने का आरोप है. आरोपी की पहचान राजन सिंह के तौर पर हुई है, जिसकी वीडियो कांग्रेस और समाजवादी पार्टी सहित विपक्षी दलों के कई नेताओं ने एक्स पर शेयर की थी. बता दें कि, दो मिनट के इस वीडियो में, मतदाता को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) पर भाजपा उम्मीदवार मुकेश राजपूत को कम से कम 8 बार वोट करते देखा जा सकता है. हालाँकि, फिलहाल इस वीडियो की प्रामाणिकता की पुष्टि नहीं की जा सकी है. 

Advertisment

गौरतलब है कि राजपूत उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद लोकसभा क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार हैं. खुलासे के बाद, ARO प्रतीत त्रिपाठी की शिकायत के आधार पर नया गांव पुलिस स्टेशन में एक प्राथमिकी दर्ज की गई. 

इन कानूनों के तहत दर्ज मुकदमा

Advertisment

मामला भारतीय दंड संहिता (IPC) और अन्य संबंधित कानूनों की कई धाराओं के तहत दर्ज किया गया है. इसमें आईपीसी की धारा 171एफ (चुनाव से संबंधित अपराध), आईपीसी की धारा 419 (प्रतिरूपण द्वारा धोखाधड़ी के लिए सजा) सहित, लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 128, 132 और 136 (मतदान की गोपनीयता बनाए रखने, चुनाव में धोखाधड़ी से संबंधित) शामिल हैं. 

चुनाव आयोग ने अधिकारियों को किया निलंबित 

यहां तक ​​कि चुनाव आयोग ने भी मामले का संज्ञान लिया और संबंधित अधिकारियों को त्वरित और प्रभावी कार्रवाई करने का निर्देश दिया है. मामले में उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि, "प्रसारित वीडियो का संज्ञान लिया गया है. संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारी को त्वरित और प्रभावी कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है."

Advertisment

चुनाव आयोग ने अधिकारियों को घटना के समय मतदान केंद्र पर मौजूद सभी अधिकारियों को निलंबित करने और उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही शुरू करने का भी निर्देश दिया है. 

ये भी पढ़ें: Lok Sabha elections 2024 Phase 5: मतदान जारी.. वोट देने से पहले जरूर जान लें ये 10 बातें

यहां से हुई शुरुआत..

Advertisment

गौरतलब है कि, कांग्रेस और समाजवादी पार्टी (SP) द्वारा घटना का वीडियो एक्स पर शेयर करने और भारत के चुनाव आयोग (ECI) से कार्रवाई की मांग करने के तुरंत बाद यह कार्रवाई हुई है. 

Source : News Nation Bureau

EVM hack up multiple bjp voters man voting 8 times in up UP faulty EVM
Advertisment
Advertisment