Advertisment

पश्चिम बंगाल में TMC ने अकेले दम पर किया खेला, बीजेपी को भारी नुकसान, औंधे मुंह गिरी कांग्रेस

West Bengal Lok Sabha Election Results: लोकसभा चुनाव में इस बार बीजेपी को पश्चिम बंगाल में बारी नुकसान हुआ है. जबकि टीएमसी ने एक बार फिर से वापसी की है. जबकि कांग्रेस को राज्य में इस बार सिर्फ एक सीट मिली है.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
West Bengal Lok Sabha Election

West Bengal Lok Sabha Election ( Photo Credit : News Nation )

West Bengal Lok Sabha Election Results: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आज आ रहे हैं. इस बार एनडीए को कई राज्यों में भारी नुकसान होता दिख रहा है. वहीं पश्चिम बंगाल में भी बीजेपी को भारी नुकसान होता दिख रहा है. वहीं इंडिया गठबंधन से अलग होकर अकेले दम पर चुनावी मैदान में उतरी तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने इस बार राज्य में खेला कर दिया. शाम चार बजे तक के रुझानों में टीएमसी राज्य की 42 में से 29 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि बीजेपी इस बार सिर्फ 12 सीटों पर भी जीतती नजर आ रही है. जबकि कांग्रेस सिर्फ एक सीट जीतती दिख रही है. 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने पश्चिम बंगाल में 18 सीटें जीती थीं. इस तरह से बीजेपी को इस बार बंगाल में 8 सीटों का नुकसान हो रहा है.   

Advertisment

वहीं 13 साल से बंगाल की सत्ता में काबिज ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने एक बार फिर से राज्य में भारी बढ़त बनाई है. इंडिया गठबंधन में होन के बावजूद टीएमसी और कांग्रेस बंगाल में अलग-अलग चुनाव लड़ी. टीएमसी ने बंगाल में 'एकला चलो रे' के कॉन्सेप्ट पर 'मां, माटी और मानुष' की रणनीति पर जीत के चुवावी मैदान में उतरी. जिसका फायदा भी टीएमसी को होता दिख रहा है. वहीं कांग्रेस को इस चुनाव में बंगाल में सिर्फ एक सीट मिलती दिख रही है. 

बंगाल की इन सीटों पर सबकी नजर

बंगाल में इंडिया गठबंधन से अलग होकर चुनाव लड़ रही टीएमसी का यहां एनडीए से सीधा मुकाबला है. बंगाल की कई सीटों पर लोगों की नजर है. इसमें पहली सीट तमलुक है जहां से भाजपा के टिकट पर कलकत्ता हाई कोर्ट के पूर्व जज अभिजीत गंगोपाध्याय चुनाव लड़ रहे हैं जबकि तृणमूल कांग्रेस ने युवा नेता और ‘खेला होबे' नारा के रचयिता देबांग्शु भट्टाचार्य को टिकट दिया है. बता दें कि ये सीट सुवेन्दु अधिकारी रही है. इसके अलावा बहरामपुर सीट पर इस बार कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी और टीएमसी के बीच कांटे की टक्कर है. यहां टीएमसी ने पूर्व क्रिकेटर यूसुफ पठान के चुनावी मैदान में उतारा है जहां से पठान आगे चल रहे हैं.

Advertisment

इसके अलावा आसनसोल सीट पर इस बार शत्रुघ्न सिन्हा टीएमसी के टिकट पर जबकि BJP कि टिकट पर एस एस अहुवालिया चुनावी मैदान में हैं. वहीं डायमंड हार्बर सीट से ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी चुनाव लड़ रहे हैं. अभिषेक बनर्जी टीएमसी में सीएम ममता के बाद सबसे बड़ा चेहरा हैं. उन्हें ममता बनर्जी का राजनीतिक उत्तराधिकारी के तौर पर भी देखा जा रहा है. बता दें कि बशीरहाट लोकसभा सीट सन्देशखली के अंतर्गत ही आती है जहां संदेशखली की घटना को लेकर बीजेपी ने पूरे देशभर में टीएमसी पर जमकर निशाना साधा है.

Source(News Nation Bureau)

Mamata Banerjee pakistan election results 2024 west bengal election results Election Poll Result 2024 West Bengal Lok Sabha Election 2024 west bengal Lok Sabha Election Result
Advertisment
Advertisment