Advertisment

नई सरकार के लिहाज से आज का दिन बेहद अहम, क्या है NDA और INDIA गठबंधन का प्‍लान?

देश में नई सरकार के गठन को लेकर आज यानी बुधवार का दिन काफी अहम माना जा रहा है...आज दिल्ली में एनडीए और इंडिया गठबंधन के नेताओं की बैठक होने वाली है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Narendra Modi and Rahul Gandhi

Narendra Modi and Rahul Gandhi ( Photo Credit : File Pic)

देश में लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे घोषित हो चुके हैं. आम चुनाव में भारतीय जनता पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है तो विपक्षी गठबंधन इंडिया को भी बंपर बढ़त मिली है. लोकसभा का यह चुनाव कई मायनों में काफी अहम रहा. बीजेपी और एनडीए का प्रदर्शन जहां 2014 और 2019 के मुकाबले काफी कमजोर रहा, वहीं, कांग्रेस और विपक्षी पार्टियों को काफी बढ़त मिली. बीजेपी इस बार बहुमत का आंकड़ा (272) नहीं छू सकी और 240 पर ही सिमट गई. ऐसे में नई सरकार बनाने को लेकर देश में सियासी हलचल तेज हो गई है. बीजेपी ने एनडीए के सहयोगियों से बात की है. तो इंडिया गठबंधन हर कदम ठोक बजा कर रख रहा है. दोनों ही पक्षों के लिए आज यानी बुधवार का दिन काफी अहम होने वाला है. 

Advertisment

क्या INDIA गठबंधन पेश करेगा दावा

इसके साथ ही आज यह भी तय हो जाएगा कि इंडिया गठबंधन सरकार बनाने का दावा पेश करता है या नहीं. बीजेपी सूत्रों के अनुसार चुनाव परिणाम आने के बाद पार्टी के शीर्ष नेताओं ने एनडीए के सभी घटकदलों से लंबी बातचीत की. खबर है कि सभी सहयोगी एक बार फिर नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनाने को तैयार हैं. आज दिल्ली में होने वाली एनडीए के बैठक में इसका औपचारिक ऐलान हो सकता है. बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू नेता नीतीश कुमार और टीडीबी नेता चंद्रबाबू नायडू भी दिल्ली पहुंच रहे हैं. अटकलें हैं कि दोनों ही नेता दिल्ली में कांग्रेस नेता राहुल गांधी से भी मुलाकात कर सकते हैं. माना जा रहा है कि कांग्रेस संख्याबल पुख्ता हो जाने के बाद ही सरकार गठन का दावा पेश करेगी. 

नीतीश कुमार से संपर्क साध रहे INDIA गठबंधन के नेता

सूत्रों की मानें तो कांग्रेस विपक्ष में बैठने का मन बना चुकी है, लेकिन सहयोगी दल उस पर सरकार बनाने का प्रयास करने का दबाव डाल रहे हैं. मराठा छत्रप और एनसीपी नेता शरद पवार आज बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और नीतीश कुमार से बात कर सकते हैं. जबकि तेलंगाना के सीएम रेवंत रेड्डी और डीके शिवकुमार समेत कई नेता चंद्रबाबू नायडू से भी संपर्क साध रहे हैं. 

Source :News Nation Bureau

INDIA Alliance India Lok Sabha Chunav Result 2024 Lok Sabha Chunav Result 2024 NDA Government INDIA alliance news Narendra Modi and Rahul Gandhi
Advertisment
Advertisment