Advertisment

5th Phase Voting: पश्चिम बंगाल में सबसे अधिक मतदान, बारामूला में टूटा रिकॉर्ड, जानें रायबरेली-अमेठी का हाल

5th Phase Voting: पांचवें चरण में भाजपा के दिग्गज नेता और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, स्मृति ईरानी, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई नेता की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
5th Phase Voting

5th Phase Voting( Photo Credit : social media)

5th Phase Voting: लोकसभा चुनाव को लेकर पांचवें चरण की वोटिंग पूरी हो चुकी है. जो आकड़े सामने आए हैं उसमें छह राज्यों और दो केंद्रशासित प्रदेशों की 49 सीट पर 57.47 फीसदी मतदान हुआ है. जम्मू-कश्मीर की बारामूला लोकसभा सीट पर 59 फीसदी वोटिंग हुई है. यहां पर 1984 में 58.84 प्रतिशत वोटिंग हुई थी. बारामूला में 40 साल का रिकॉर्ड टूट गया है. इन आकंड़ों में कुछ बदलाव भी हो सकता है, क्योंकि शाम सात बजे तक वोटिंग के लिए लंबी कतारें देखी गई हैं. इस चरण में सबसे अधिक मतदान प्रतिशत पश्चिम बंगाल में हुआ. यहां पर 73 प्रतिशत मतदान हुआ है. यहां पर हिंसा की छिटपुट घटनाएं सामने आई हैं. बिहार में 52.60, जम्मू-कश्मीर में 54.49, झारखंड में 63.00, लद्दाख में 67.15, महाराष्ट्र में 48.88 और ओडिशा में 60.72 और यूपी में 57.79 फीसदी वोट पड़े हैं. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: Delhi School: गर्मी के चलते दिल्ली में समर वेकेशन की घोषणा, नोएडा-गाजियाबाद में भी स्कूल बंद

कई नेता की प्रतिष्ठा दांव पर लगी

पांचवें चरण में भाजपा के दिग्गज नेता और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, स्मृति ईरानी, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई नेता की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. इसमें से कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी रायबरेली से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. राहुल के सामने भाजपा से दिनेश प्रताप सिंह हैं. वहीं अमेठी से से भाजपा उम्मीदवार स्मृति ईरानी के सामने केएम शर्मा को टिकट दिया गया है. इन दोनों सीटों पर यूपी ही नहीं देशभर नजरे लगी हुई हैं. 

ईसी को 1,036 शिकायतें मिलीं

चुनाव आयोग को राज्यों में वोटिंग के दौरान कई जगह पर हिंसा की शिकायतें मिली हैं. धीमी वोटिंग, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन से जुड़ी करीब 250 शिकायतें दर्ज की गई हैं. झांसी की सीट पर तीन बूथों पर 100 फीसदी मतदान हुआ. मतदान को लेकर अलग-अलग राजनीतिक दल से 1,036 शिकायतें प्राप्त हुई हैं. इनमें ईवीएम में खराबी और एजेंटों को बूथों में प्रवेश से रोकने का आरोप लगा. बंगाल की सात सीटों पर हिंसा की घटनाएं हुईं. इसके कारण वोटिंग प्रभावित हुई. बैरकपुर, बनगांव और आरामबाग सीटों पर हिंसा की घटनाएं हुईं. यहां पर टीएमसी और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच झड़प देखने को मिली. 

Source : News Nation Bureau

5th Phase Voting West Bengal 2024 Lok Sabha election newsnation lok sabha election results Lok Sabha Election 2024
Advertisment
Advertisment