Advertisment

उत्तर प्रदेश से 9 मंत्रियों ने ली पद एवं गोपनीयता की शपथ, चार बने कैबिनेट मंत्री

मोदी कैबिनेट में 24 मंत्री, 9 राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार और 24 राज्य मंत्री ने शपथ ली

author-image
Sushil Kumar
एडिट
New Update
उत्तर प्रदेश से 9 मंत्रियों ने ली पद एवं गोपनीयता की शपथ, चार बने कैबिनेट मंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. इसके साथ ही 58 मंत्रियों ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली. मोदी कैबिनेट में 24 मंत्री, 9 राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार और 24 राज्य मंत्री ने शपथ ली. देश की सबसे ज्यादा लोकसभा सीट वाला राज्य उत्तर प्रदेश से इस बार 9 मंत्री ने शपथ ली है. पीएम मोदी के अलावा इनमें चार कैबिनेट मंत्री, एक राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार और चार राज्य मंत्री ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली है. राजनाथ सिंह, स्मृति ईरानी, मुख्तार अब्बास नक़वी और महेंद्र नाथ पांडेय ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली है. वहीं बरेली से सांसद संतोष गंगवार ने राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार के रूप में शपथ लिया है. साध्वी निरंजन ज्योति, संजीव बालियान और रिटायर्ड जनरल वीके सिंह को राज्यमंत्री बनाया गया है.

Advertisment

पूरे लोकसभा चुनाव के बीच उत्तर प्रदेश की राजनीतिक लड़ाई भारतीय जनता पार्टी के लिए सबसे कठिन मानी जा रही थी. चुनाव से कुछ समय पहले हुए समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के गठबंधन ने बीजेपी का राह कठिन कर दी थी. चुनावी नतीजे आने से पहले ये कयास लगाए जा रहे थे कि यहां से बीजेपी को बड़ा झटका मिल सकता है. उधर, बीजेपी ने भी अपनी पूरी ताकत यूपी में झोंकी हुई थी.

2014 में पार्टी की प्रचंड जीत की भूमिका लिखने वाले अमित शाह की निगाहें इस प्रदेश पर सबसे ज्यादा थीं. लेकिन, नतीजों के दिन जब वोटों की गिनती शुरू हुई तो बीजेपी को बड़ी जीत मिली. बीजेपी ने राज्य में 62 सीटों पर जीत हासिल की. बीजेपी की सहयोगी अपना दल ने 2 सीटों पर जीत हासिल की थी. यूपी में एनडीए का आंकड़ा 64 रहा.

Source : News Nation Bureau

Mahendra Nath pandey 9 minister smriti irani Modi sarkar 2 Modi Cabinet 2019 mukhtar abbas nakavi Uttar Pradesh rajnath-singh New Cabinet Team Narednra Modi 20 PM Narendra Modi
Advertisment
Advertisment