Advertisment

आम चुनाव से पहले बंगाल में EC का बड़ा एक्शन, बंगाल से DGP और 6 राज्यों से हटाए गए गृह सचिव

इसके अलावा 6 राज्यों के गृह सचिवों को हटाने के निर्देश दिए गए हैं. इसमें हिमाचल प्रदेश और  उत्तराखंड समेत छह राज्यों से होम सेक्रेटरी को हटाया गया है.

author-image
Prashant Jha
एडिट
New Update
rajeev kumar

चुनाव आयोग की बड़ी कार्रवाई( Photo Credit : फाइल फोटो)

लोकसभा चुनाव से पहले चुनाव आयोग ने बंगाल में बड़ा एक्शन लिया है. निर्वाचन आयोग ने बंगाल के डीजीपी राजीव कुमार को हटाने और यूपी-बिहार समेत 6 राज्यों से गृह सचिव बदलने के निर्देश दिए हैं. जिन छह राज्यों के होम सेक्रेटरी बदले गए हैं उसमें गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड शामिल हैं.

इसके साथ ही बृहन्मुंबई नगर आयुक्त (BMC ) इकबाल सिंह चहल को भी हटा दिया गया है. साथ ही अतिरिक्त आयुक्त और उपायुक्त को भी हटाने के निर्देश दिए हैं. इसके साथ ही मिजोरम और हिमाचल प्रदेश के जीएडी सचिव को भी पद से हटाया गया है.

Advertisment

पश्चिम बंगाल में डीजीपी के अलावा  कई और अधिकारियों को भी हटाया गया है. इतना ही नहीं चुनाव आयोग ने सीएम दफ्तर से भी कुछ अधिकारियों को हटा दिया है.  बता दें कि चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के डीजीपी को 2016 में विधानसभा चुनाव और 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान भी सक्रिय चुनाव ड्यूटी से हटा दिया था. 6 राज्यों के गृह सचिव और बंगाल के डीजीपी को हटाने पर चुनाव आयोग ने कहा कि यह एक्शन चुनावों में समान अवसर सुनिश्चित कराने के लिए लिया गया है. 

सात चरणों में चुनाव

देश में सात चरणों में चुनाव होने हैं. 19 अप्रैल से 1 जून के बीच देशभर में मतदान होगा. आइए जानते हैं देशभर में कब-कब और कहां-कहां होंगे चुनाव.

Advertisment

पहला चरण- 19 अप्रैल को 21 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों की 102 सीटों पर मतदान

 दूसरा चरण- 26 अप्रैल को 13 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों की 89 सीटों पर वोटिंग.

तीसरा चरण- 7 मई को 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 94 सीटों पर डाले जाएंगे वोट.

Advertisment

चौथा चरण- 13 मई को 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 96 सीटों पर मतदान होगा.

 पांचवां चरण- 20 मई को 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों पर वोटिंग होगी. 

छठा चरण- 25 मई को 7 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों की 57 सीटों पर मतदान होगा.

Advertisment

सातवां और अंतिम चरण- 1 जून को 8 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों की 57 सीटों पर वोटिंग होगी. 

Source : News Nation Bureau

lok sabha election 2024 schedule election-commission-of-india Lok Sabha Election 2024 news Lok Sabha Election 2024 indian election commission NDA will get 400 Seats in Lok Sabha Election 2024 Latest news of Lok Sabha Election 2024
Advertisment
Advertisment