Advertisment

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी आज वायनाड से नामांकन दाखिल करेंगे, प्रियंका गांधी के साथ रोड शो भी करेंगे

वायनाड के अलावा राहुल गांधी अपनी पारंपरिक सीट अमेठी से भी चुनाव मैदान में उतरेंगे, जहां बीजेपी की स्‍मृति ईरानी से उनका मुकाबला होगा.

author-image
Sunil Mishra
एडिट
New Update
कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी आज वायनाड से नामांकन दाखिल करेंगे, प्रियंका गांधी के साथ रोड शो भी करेंगे

राहुल गांधी (फाइल फोटो)

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी आज (4 अप्रैल) को केरल की वायनाड सीट से लोकसभा चुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल करेंगे. वे अपनी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ वहां रोड शो भी करेंगे. इससे पहले कांग्रेस ने राहुल गांधी गांधी को वायनाड से अपना उम्‍मीदवार घोषित किया था. वायनाड के अलावा राहुल गांधी अपनी पारंपरिक सीट अमेठी से भी चुनाव मैदान में उतरेंगे, जहां बीजेपी की स्‍मृति ईरानी से उनका मुकाबला होगा.

Advertisment

वायनाड सीट को लेकर कांग्रेस के दो वरिष्ठ नेताओं, रमेश चेन्नीथला और पूर्व सीएम ओमान चांडी के बीच मतभेद था. पार्टी तय नहीं कर पा रही थी कि किसे यहां से उम्‍मीदवार बनाया जाए. इसके बाद प्रदेश कांग्रेस की तरफ से राहुल गांधी को इस सीट से चुनाव लड़ने का प्रस्ताव दिया गया था. हालांकि अब खुद कांग्रेस ने साफ कर दिया है कि राहुल गांधी अमेठी के अलावा वायनाड से भी चुनाव लड़ेंगे.

वायनाड सीट से कांग्रेस नेता एमएल शाहनवाज पिछले दो बार से जीतते रहे हैं. यह सीट 2008 में परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई थी और कन्नूर, मलाप्पुरम और वायनाड को मिलाकर बनी है. केरल कांग्रेस के अध्यक्ष मुल्लापल्ली रामचंद्रन पहले ही राहुल गांधी के वायनाड सीट से चुनाव लड़ने की जानकारी दे चुके हैं.

वायनाड केरल के 12 जिलों में से एक है, जो कन्नूर और कोझिकोड जिलों के मध्य स्थित है. वायनाड अपनी भौगोलिक स्थिति के कारण यह एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है. वायनाड को भारत के नक्शे पर 1 नवंबर 1980 में स्थान मिला और इसके बाद यह केरल के 12वें जिले के रूप में स्थापित हुआ. इससे पहले यह स्थान मायकक्षेत्र के नाम से जाना जाता था जिसका अर्थ है माया की भूमि. मायकक्षेत्र पहले मायनाड बना और फिर इसे वायनाड के नाम से जाना जाने लगा.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

loksabha election 2019 rahul gandhi congress rahul-gandhi-nomination Waynad
Advertisment
Advertisment