Advertisment

न्यूज नेशन सर्वे में हिंदी बेल्ट के इन राज्यों में किस दल को कितनी मिली सीटें, जानें सटीक नंबर

Loksabha Election Janadesh 2024 Live: आज यानी 1 जून को आखिरी चरण का मतदान खत्म हो गया है. मतदान खत्म होने के साथ ही जनादेश 2024 के नतीजे सामने आ गए हैं. इसके साथ ही यूपी, एमपी और राजस्थान में बीजेपी कमाल करते हुए नजर आ रही है.

author-image
Ravi Prashant
एडिट
New Update
Loksabha Election Janadesh 2024

जनादेश 2024 ( Photo Credit : NEWS NATION)

Loksabha Election Janadesh 2024 Live: लोकसभा चुनाव का आखिरी चरण यानी सातवें चरण का मतदान खत्म हो चुका है. आखिरी चरण में 58 सीटों पर वोटिंग हुई. वोटिंग खत्म होते ही एग्जिट पोल के नतीजे सामने आ गए हैं. जनादेश 2024 के न्यूज नेशन सर्वे से साफ हो गया है कि उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान में एनडीए और इंडिया गठबंधन को इतनी सीटें मिल रही हैं. जनादेश 2024 के न्यूज नेशन सर्वें से यह भी साफ हो गया है कि इस बार एनडीए सत्ता में लौट रही है.

Advertisment

यूपी में मोदी मैजिक? 

जनादेश 2024 न्यूज नेशन सर्वे से साफ है कि यूपी में बीजेपी को 80 में से 67 सीटें मिल रही हैं, जबकि एसपी को 9 और कांग्रेस को 1 सीट मिल सकती है. बता दें कि यूपी में बीजेपी 75 सीटों पर अपनी दावेदारी पेश किया है, जबकि पांच सीटें अपने सहयोगी दल को दी हैं, जिसमें अपना दल दो सीटों पर, राष्ट्रीय लोकदल दो सीटों पर और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी एक सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं.

इंडिया गठबंधन से मैदान में हैं दिग्गज

Advertisment

वहीं समाजवादी पार्टी यूपी में कांग्रेस के इंडिया गठबंधन की सभी सीटों पर चुनाव लड़ रही है. इस बार कांग्रेस 17 सीटों पर जबकि समाजवादी पार्टी 62 सीटों पर चुनाव लड़ रही है.  साथ ही एक सीट पर टीएमसी भी मैदान में है. इस बार कांग्रेस नेता राहुल गांधी रायबरेली सीट से चुनाव लड़ रहे हैं जबकि अखिलेश यादव ने कन्नौज सीट से चुनावी मैदान में हैं वहीं, उनकी पत्नी डिंपल यादव मैनपुरी से चुनाव लड़ रही हैं.

राजस्थान और मध्य प्रदेश में इंडिया अलायंस की मुश्किलें बढ़ी

जनादेश 2024 के न्यूज नेशन सर्वे में मध्य प्रदेश को 29 में से 28 सीटें मिल रही हैं, जबकि इंडिया अलायंस को 1 सीटें मिलने की संभावना है. राजस्थान की बात करें तो यहां एनडीए को 25 में से 22 सीटें और इंडिया अलायंस को 3 सीटें मिल सकती हैं.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

exit polls Janadesh Lok Sabha Elections Loksabha Election Janadesh 2024 Janadesh 2024
Advertisment
Advertisment