Advertisment

NN Opinion poll 2019: BJP गठबंधन नहीं दोहरा पाएगा इतिहास, बहुमत से रह सकता है 2 कदम दूर

इस सवाल का जवाब ढूंढने के लिए आपके पसंदीदा न्यूज चैनल न्यूज नेशन (News Nation) ने कराया ओपिनियन पोल (Opinion poll). आइए जानते हैं कि इस बार जनता का मूड क्या है.

author-image
nitu pandey
एडिट
New Update
NN Opinion poll 2019: BJP गठबंधन नहीं दोहरा पाएगा इतिहास, बहुमत से रह सकता है 2 कदम दूर

पीएम नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी

लोकसभा चुनाव की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है. 11 अप्रैल से 19 मई तक जनता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इससे पहले सबके मन में सवाल यह है कि इस बार किसकी सरकार?  इस सवाल का जवाब ढूंढने के लिए आपके पसंदीदा न्यूज चैनल न्यूज नेशन (News Nation) ने कराया ओपिनियन पोल (Opinion poll). आइए जानते हैं कि इस बार देश की जनता का मूड क्या है?

Advertisment

न्यूज नेशन (News Nation) के ओपिनियन पोल (Opinion poll) के मुताबिक इस बार बीजेपी नेतृत्व वाली एनडीए (NDA) को 270 सीट मिलती दिखाई दे रही है, वहीं कांग्रेस नेतृत्व वाली यूपीए (UPA) को 134 सीट मिल सकती है, जबकि अन्य के खाते में 139 सीट मिल सकती है. यानी इस बार एनडीए बहुमत से 2 कदम दूर नजर आ रही है. 

Advertisment

वोट शेयरिंग की बात करें तो बीजेपी नेतृत्व वाली एनडीए को 34 प्रतिशत सीट शेयरिंग मिल सकती है. वहीं कांग्रेस नेतृत्व वाली यूपीए को 28 प्रतिशत सीट शेयरिंग मिलती दिखाई दे रही है. जबकि अन्य के खाते में 29 प्रतिशत लोगों का वोट जा सकता है. 9 प्रतिशत लोगों के बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता है कि वो किसे वोट देंगे.

आइए जानते हैं अलग-अलग राज्य में किसकों कितनी मिलेगी सीट-

जम्मू कश्मीर में किसे कितनी सीट और वोट शेयरिंग

जम्मू-कश्मीर के 6 लोकसभा सीट के लिए पांच चरण में चुनाव होने हैं. न्यूज नेशन के ओपिनियन पोल के मुताबिक जम्मू-कश्मीर में बीजेपी के हिस्से में 3 सीटें जाती दिखाई दे रही हैं, वहीं कांग्रेस के खाते में महज 1 सीट जा सकती है. जबकि एनसी के खाते में 1 सीट और पीडीपी को 1 सीट मिल सकती है. अन्य के खाते में कुछ भी जाता नहीं दिखाई दे रहा है. यानी जम्मू-कश्मीर में बीजेपी फतह करती नजर आ रही है.

Advertisment

वोट शेयरिंग की बात करें तो बीजेपी को 26 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं. वहीं कांग्रेस को 23 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं. जबिक एनसी को 18 और पीडीपी को 13 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं, वहीं अन्य के खाते में 8 प्रतिशत वोट शेयरिंग जा सकती है. 12 प्रतिशत लोग अभी तक कुछ भी कहने से इंकार किया है.

हिमाचल प्रदेश में किसको कितनी सीट और वोट शेयरिंग

हिमाचल प्रदेश के 4 सीट के लिए एक चरण में चुनाव होने हैं. न्यूज नेशन के ओपिनियन पोल के मुताबिक यहां बीजेपी अपना झंड़ा गाड़ सकती है. यहां की 4 सीट बीजेपी के खाते में जा सकती है. कांग्रेस और अन्य यहां खाता खोलते नजर नहीं आ रहे हैं.

वोट शेयरिंग की बात करें तो 35 प्रतिशत वोट कांग्रेस को मिल सकती हैं. लेकिन यह वोट उसे जीत नहीं दिलाती नजर आ रही है. जबकि बीजेपी के खाते में 41 प्रतिशत वोट जाते नजर आ रहे हैं. वहीं अन्य के खाते में 8 प्रतिशत वोट जा सकते हैं. जबकि 16 प्रतिशत अभी तक किसे वोट देना है उसपर राय नहीं बना पाई है.

Advertisment

पंजाब में किसे कितनी सीट और वोट शेयरिंग

पंजाब के 13 लोकसभा सीट के लिए न्यूज नेशन के ओपिनियन पोल में कांग्रेस और बीजेपी बराबरी पर नजर आते दिखाई दे रहे हैं. यहां पर शिरोमणि अकाली दल और बीजेपी गठबंधन को 6 सीट मिलती नजर आ रही है. वहीं कांग्रेस को भी 6 सीट मिलती दिखाई दे रही है. जबकि आप के खाते में 1 सीट जा सकती है.

वोट शेयरिंग की बात करें तो एसएडी और बीजेपी गठबंधन को 32 प्रतिशत वोट शेयरिंग मिल सकते हैं. वहीं कांग्रेस को भी 32 प्रतिशत लोगों का वोट मिल सकता है. आप को 19 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं. जबकि अन्य के खाते में 7 प्रतिशत वोट जा सकते हैं. 10 प्रतिशत वोट किसके खाते में जाएगा ये कह नहीं सकते हैं.

हरियाणा में किसकों कितनी सीट और वोट शेयरिंग

हरियाणा के 10 सीटों के लिए कराए गए न्यूज नेशन के ओपिनियन पोल में बीजेपी के 6 सीट मिल सकती है, वहीं कांग्रेस को 2 सीट मिल सकती है जबकि आईएनएलडी को 1 सीट मिल सकती है, वहीं जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) को 1 सीट मिलती दिखाई दे रही है. जबकि अन्य के खाते में 0 सीट जा सकती है.

Advertisment

वोट शेयरिंग की बात करेंगे तो बीजेपी को 32 प्रतिशत वोट शेयरिंग मिल सकती है, वहीं कांग्रेस को 27 प्रतिशत वोट मिल सकती है. वहीं आईएनएलडी को 15 प्रतिशत सीट मिल सती है. वहीं जेजेपी को 12 प्रतिशत वोट मिल सकती है. अन्य को 9 प्रतिशत सीट मिल सकती है. जबकि 5 प्रतिशत किसके पक्ष में जाएगी इसपर कुछ कहा नहीं जा सकता है.

राजस्थान में किसकों कितनी सीट और वोट शेयरिंग

राजस्थान में 25 लोकसभा सीट हैं. यहां के जनता का मूड किसके पक्ष में हैं यह जानने की कोशिश की न्यूज़ नेशन ने ओपिनियन पोल के जरिए. यहां से जो तस्वीरें सामने आई वो कुछ इस तरह है. राजस्थान में विधानसभा में भले ही कांग्रेस ने बाजी मारी हो, लेकिन लोकसभा चुनाव में ऐसा दिखाई नहीं दे रहा है. कांग्रेस को यहां 8 सीट मिलती दिखाई दे रही है, वहीं बीजेपी के खाते में 17 सीट जाती दिखाई दे रही है. अन्य का खाता खुलता नजर नहीं आ रहा है. हालांकि यहां बीजेपी को नुकसान हो रहा है क्योंकि पिछली बार उसने 25 के 25 सीट पर कब्जा जमाया था. लेकिन इस बार वो घटकर 17 सीट तक पहुंच सकता है.

वोट शेयरिंग की बात करें तो बीजेपी को यहां 40 प्रतिशत वोट शेयरिंग मिलेगी. वहीं कांग्रेस को 36 प्रतिशत लोगों का वोट मिल सकता है. अन्य को 10 प्रतिशत सीट मिल सकता है. जबकि 14 प्रतिशत लोगों के बारे में कुछ नहीं कह सकते हैं.

दिल्ली में किसकों कितनी सीट और वोट शेयरिंग

दिल्ली के 7 लोकसभा सीट में बीजेपी को 4 सीट मिल सकती है, वहीं कांग्रेस यहां खाता नहीं खोलता नजर आ रहा है. जबकि आप के खाते में 3 सीट जा सकती है.

वोट शेयरिंग की बात करें तो बीजेपी को 35 प्रतिशत वोट, कांग्रेस को 19 प्रतिशत वोट, आप को 33 प्रतिशत वोट, अन्य को 4 प्रतिशत वोट मिल सकती है, वहीं 9 प्रतिशत वोट के बारे में कुछ कह नहीं सकते हैं.

उत्तराखंड में किसकों कितनी सीट और वोट शेयरिंग

उत्तराखंड के 5 लोकसभा सीट के लिए ओपिनियन पोल में बीजेपी के खाते में 4 सीट जा सकती है, वहीं कांग्रेस को 1 सीट मिल सकती है.

वोट शेयरिंग की बात करें तो 42 प्रतिशत वोट बीजेपी को मिल सकती है. जबकि 34 प्रतिशत वोट कांग्रेस के खाते में जा सकती है. वहीं अन्य के खाते में 7 प्रतिशत लोगों का वोट जा सकता है, जबकि 17 प्रतिशत के बारे में कुछ कह नहीं सकते हैं.

उत्तर प्रदेश में किसकों कितनी सीट और वोट शेयरिंग

उत्तर प्रदेश में लोकसभा के 80 सीटों के लिए सात चरण में चुनाव होंगे. यहां पर बीजेपी गठबंधन के खाते में 33 -37 सीट, कांग्रेस के खाते में 1-3 सीट, एसपी-बीएसपी-आरएलडी गठबंधन को 41-45 सीट मिल सकती है.

वोट शेयरिंग की बात करें तो बीजेपी को 36 प्रतिशत वोट, कांग्रेस को 13 प्रतिशत वोट, एसपी-बीएसपी-गठबंधन को 39 प्रतिशत वोट, अन्य को 3 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं. जबकि 9 प्रतिशत के बारे में कुछ नहीं कह सकते हैं.

मध्य प्रदेश में किसकों कितनी सीट और वोट शेयरिंग

मध्य प्रदेश के 29 लोकसभा सीट के लिए कराए गए ओपिनियन पोल में बीजेपी को 19-23 सीट, कांग्रेस को 6-10 सीट और अन्य के खाते में 0 सीट मिलती दिखाई दे रही है.

वहीं वोट शेयरिंग की बात करें तो बीजेपी को 41 प्रतिशत वोट, कांग्रेस को 35 प्रतिशत वोट, अन्य को 6 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं. वहीं, 18 प्रतिशत के बारे में कुछ कह नहीं सकते हैं.

छत्तीसगढ़ में किसकों कितनी सीट और वोट शेयरिंग

छत्तीसगढ़ के 11 लोकसभा सीट में बीजेपी को 3-7 सीट, कांग्रेस को 4-8 सीट और अन्य के खाते में 0 सीट जा सकती है. वहीं वोट शेयरिंग की बात करें तो बीजेपी को 41प्रतिशत वोट, कांग्रेस को 42 प्रतिशत वोट, अन्य के खाते में 5 प्रतिशत वोट जा सकती है. वहीं, 12 प्रतिशत वोट के बारे में कुछ नहीं कह सकते हैं.

गुजरात में किसकों कितनी सीट और वोट शेयरिंग

गुजरात के 26 लोकसभा सीट के लिए कराए गए ओपिनियन पोल में बीजेपी को 19-23 सीट, कांग्रेस को 3-7 सीट और अन्य के खाते में 0 सीट जा सकती है.

वोट शेयरिंग की बात करें तो बीजेपी को 49 प्रतिशत वोट, कांग्रेस को 41प्रतिशत वोट, अन्य को 6 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं. वहीं 4 प्रतिशत वोट के बारे में कुछ कह नहीं सकते हैं.

महाराष्ट्र में किसकों कितनी सीटें और वोट शेयरिंग

महाराष्ट्र में 48 लोकसभा सीट में बीजेपी और शिवसेना गठबंधन को 31 से 35 सीट मिल सकती है. वहीं कांग्रेस और एनसीपी गठबंधन को 13 से 17 सीट मिल सकती है. जबकि अन्य के खाते में कुछ भी जाता नहीं दिखाई दे रहा है.

वोट शेयरिंग की बात करें तो बीजेपी नेतृत्व वाली गठबंधन को 39 प्रतिशत वोट शेयरिंग, कांग्रेस गठबंधन को 34 प्रतिशत वोट अन्य को 14 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं. वहीं 13 प्रतिशत वोट के बारे में कुछ भी नहीं कहा जा सकता है.

गोवा में किसकों कितनी सीटें और वोट शेयरिंग

गोवा के 2 लोकसभा सीट के लिए कराए गए ओपिनियन पोल में बीजेपी के खाते में 1 और कांग्रेस के खाते में 1 सीट जा सकती है.

वोट शेयरिंग की बात करें तो 44 प्रतिशत वोट बीजेपी को 39 प्रतिशत वोट, अन्य को 6 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं. 11 प्रतिशत वोट के बारे में कुछ नहीं कह सकते हैं.

बिहार में किसकों कितनी सीटें और वोट शेयरिंग

बिहार के 40 लोकसभा सीट के लिए आए ओपिनियन पोल के मुताबिक बीजेपी-जेडीयू-एलजेपी गठबंधन को 27 से 31 सीट, कांग्रेस-आरजेडी-आरएलएसपी-हम गठबंधन को 8-12 सीट मिल सकती है. वहीं अन्य के खाते में 2 सीट जा सकती है

वोट शेयरिंग की बात करें तो बीजेपी गठबंधन को 45 प्रतिशत वोट, कांग्रेस गठबंधन को 38 प्रतिशत सीट, अन्य को 6 प्रतिशत सीट जा सकते हैं. 11 प्रतिशत सीट के बारे में कुछ नहीं कह सकते हैं.

झारखंड में किसकों कितनी सीटें और वोट शेयरिंग

झारखंड के 14 लोकसभा सीट के लिए कराए गए ओपिनियन पोल के मुताबिक बीजेपी-जेडीयू गठबंधन को 9-11 सीट, कांग्रेस-आरजेडी-जेएमएम-जेवीएम और सीपीआई गठंबधन को 3 से 5 सीट मिल सकती है.

वहीं वोट शेयरिंग की बात करें तो बीजेपी गठबंधन को 41 प्रतिशत वोट, कांग्रेस गठबंधन को 36 प्रतिशत वोट, अन्य को 13 प्रतिशत वोट जा सकते हैं. वहीं 10 प्रतिशत वोट के बारे में कुछ कह नहीं सकते .

पश्चिम बंगाल में किसकों कितनी सीटें और वोट शेयरिंग

पश्चिम बंगाल के 42 लोकसभा सीट के लिए हुए ओपिनियन पोल में बीजेपी को 7 से 11 सीट, कांग्रेस को 1 से 3 सीट, टीएमसी को 27-31 सीट , लेफ्ट को 1-3 सीट मिल सकती है.

वोट शेयरिंग की बात करें तो बीजेपी को 23 प्रतिशत वोट, कांग्रेस को 10 प्रतिशत सीट, टीएमसी को 36 प्रतिशत वोट, लेफ्ट फ्रंट को 23 प्रतिशत वोट, अन्य को 3 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं. वहीं 5 प्रतिशत के बारे में कुछ नहीं कह सकते हैं.

असम में किसको कितनी सीटें और वोट शेयरिंग

असम में 14 लोकसभा सीट पर हुए ओपिनियन पोल में बीजेपी को 5 से 9 सीट, कांग्रेस को 2 से 6 सीट, एआईयूडीएफ को 1 से 3 सीट मिल सकती है. वहीं एजीपी को कोई सीट मिलतनी नजर नहीं आ रही है.

वोट शेयरिंग की बात करें तो बीजेपी को 36 प्रतिशत वोट, कांग्रेस को 28 प्रतिशत वोट, एआईयूडीएफ को 13 प्रतिशत वोट, एजीपी को 4 प्रतिशत वोट, अन्य को 10 प्रतिशत वोट मिल सकती है. वहीं 9 प्रतिशत वोट के बारे में कुछ कह नहीं सकते हैं.

नार्थ ईस्ट में किसकों कितनी सीटें और वोट शेयरिंग

नार्थ ईस्ट के 7 राज्य के 11 सीट पर हुए ओपिनियन पोल के मुताबिक बीजेपी नेतृत्व वाली एनडीए को 4 से 8 सीट मिल सकती है. वहीं कांग्रेस को 2से 6 सीट मिल सकती है. वहीं अन्य के खाते में 2 सीट जा सकती है.

ओडिशा में किसकों कितनी सीटें और वोट शेयरिंग

ओडिशा के 21 सीटों के लिए कराए गए ओपिनियन पोल के मुताबिक बीजेपी को 7-11 सीट, बीजेड को 10-14 सीट मिल सकती है. वहीं कांग्रेस का खाता खुलता नजर नहीं आ रहा है.

वोट शेयरिंग की बात करें तो बीजेपी को 31 प्रतिशत वोट, कांग्रेस को 20 प्रतिशत वोट, बीजेड को 36 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं. वहीं, 4 प्रतिशत वोट अन्य के खाते में जा सकती है.

आंध्र प्रदेश में किसकों कितनी सीटें और वोट शेयरिंग

आंध्र प्रदेश के 25 लोकसभा सीट के लिए न्यूज नेशन के ओपिनियन पोल के मुताबिक बीजेपी को 1 से 3 सीट, कांग्रेस को 0-2 सीट, टीडीपी को 3-5 सीट, वाईएसआरसीपी को 15-17 सीट और अन्य के खाते में 1- 3 सीट जा सकती है.

वोट शेयरिंग की बात करें तो बीजेपी को 10 प्रतिशत वोट, कांग्रेस को 6 प्रतिशत वोट, टीडीपी को 35 प्रतिशत वोट, वाईएसआरसीपी को 41 प्रतिशत वोट और अन्य के खाते में 3 प्रतिशत वोट जा सकते हैं.

तेलंगाना में किसकों कितनी सीटें और वोट शेयरिंग

तेलंगाना के 15 लोकसभा सीट के लिए हुए ओपिनियन पोल में बीजेपी को 0-2 सीट, कांग्रेस को 1-3 सीट, टीआरएस को 1-3 सीट और अन्य के खाते में 13-15 सीट जा सकती है.

वोट शेयरिंग की बात करें तो बीजेपी को 7 प्रतिशत वोट, कांग्रेस को 28 प्रतिशत वोट, टीआरएस को 47 प्रतिशत वोट, अन्य को 10 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं. वहीं 8 प्रतिशत वोट के बारे में कुछ कह नहीं सकते हैं.

कर्नाटक में किसकों कितनी सीटें और वोट शेयरिंग

कर्नाटक के 26 लोकसभा सीट के लिए हुए ओपिनियन पोल में बीजेपी को 13-17 सीट, कांग्रेस-जेडीएस को 11-15 सीट मिल सकती है.

वोट शेयरिंग की बात करें तो बीजेपी को 42 प्रतिशत वोट, कांग्रेस गठबंधन को 45 प्रतिशत वोट, अन्य को 7 प्रतिशत वोट मिल सकती है. वहीं 6 प्रतिशत वोट के बारे में कुछ कह नहीं सकते हैं.

तमिलनाडु में किसकों कितनी सीटें और वोट शेयरिंग

तमिलनाडु की बात करें तो यहां पर 39 सीटों के लिए कराए गए ओपिनियन पोल में बीजेपी-एआईएडीएमके-पीएमके-डीएमडीके गठबंधन को 13-17 सीट, डीएमके-कांग्रेस-वीसीके-सीपीआई गठबंधन को 22-26 सीट मिल सकती है.

वहीं, सीट शेयरिंग की बात करें तो बीजेपी गठबंधन को 38 प्रतिशत वोट, कांग्रेस गठबंधन को 41 प्रतिशत वोट, अन्य को 12 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं. वहीं, 9 प्रतिशत वोट के बारे में कुछ नहीं कह सकते हैं.

केरल में किसकों कितनी सीटें और वोट शेयरिंग

केरल के 20 सीट के लिए हुए ओपिनियन पोल के मुताबिक बीजेपी-एनडीए को 2 सीट, कांग्रेस-यूडीएफ गठबंधन को 13 से 17 सीट मिल सती है. वहीं सीपीएम-एलडीएफ को 2-6 सीट मिल सकती है. जबकि अन्य के खाते में 2से6 सीट मिल सकती है.

वोट शेयरिंग की बात करें तो बीजेपी गठबंधन को 13 प्रतिशत वोट, कांग्रेस गठबंधन को 36 प्रतिशत वोट, सीपीआई गठबंधन को 31 प्रतिशत वोट, अन्य को 8 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं.

केन्द्र शासित प्रदेश में किसकों कितनी सीटें और वोट शेयरिंग

केंद्र शासित राज्य के 6 लोकसभा सीट के ओपिनियन पोल के मुताबिक बीजेपी को 5 सीट और कांग्रेस को 1 सीट मिल सकती.

Source : News Nation Bureau

loksabha election 2019 Tejaswi Yadav Jharkhand Opinion Poll congress news-nation News Nation Opinion Poll Bihar Opinion Poll BJP Nitish Kumar Nn Poll RAMVILASH PASWAN akilesh yadav amit shah News State General Election Pm Modi
Advertisment
Advertisment