Advertisment

PM Modi Nomination: हर नामांकन से पहले क्यों पीएम मोदी लेते हैं काल भैरव का आशीर्वाद, ये है पीछे का रहस्य

PM Modi Nomination: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काशी के कोतवाल से है खास कनेक्शन, जानें क्यों अपने नामांकन से पहले करते हैं बाबा काल भैरव के दर्शन

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
PM Modi Nomination

PM Modi Nomination In Varanasi ( Photo Credit : Social Media)

PM Modi Nomination: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी जिसे काशी भी कहा जाता है यहां से लगातार जुड़े रहते हैं. फिर चाहे वह विधानसभा का चुनाव हो या फिर लोकसभा का. पीएम मोदी ने हर बार यहां के लोगों के साथ सीधा संवाद किया है और इस धार्मिक नगरी के महत्व को दुनिया के सामने भी साझा किया है. एक बार फिर पीएम नरेंद्र मोदी वाराणसी से लोकसभा चुनाव लड़ने जा रहे हैं. खास बात यह है कि 14 मई को अपने नामांकन से ठीक पहले पीएम मोदी एक बार फिर वही काम करने वाले हैं जो उन्होंने अपने दोनों पूर्व चुनावों के दौरान किया है. यह काम है बाबा काल भैरव के दर्शन और आशीर्वाद. जी हां पीएम मोदी अपने नामांकन से पहले काशी स्थित बाबा काल भैरव के दर्शन करेंगे. आइए जानते हैं कि आखिर उनके चुनाव लड़ने और बाबा काल भैरव के दर्शन करने के बीच क्या है खास कनेक्शन. क्यों बाबा काल भैरव का दर्शन पीएम मोदी के लिए है बहुत जरूरी. 

Advertisment

क्यों काल भैरव से आशीर्वाद लेते हैं पीएम मोदी

वैसे तो देवी देवताओं या फिर धार्मिक स्थलों से पीएम मोदी का पुराना रिश्ता रहा है. लेकिन वाराणसी पीएम मोदी के और भी करीब है क्योंकि यहीं से उन्होंने लोकसभा की दहलीज पार की है. इस दहलीज को पार करने में बाबा काल भैरव का बड़ा रोल रहा है. दरअसल ये माना जाता है कि काशी में किसी भी उच्च पद पर काबिज होना है तो बाबा काल भैरव का आशीर्वाद जरूर लेना होगा. 

यह भी पढ़ें - Lok Sabha Election phase 4 Voting LIVE: 'अपना कर्तव्य निभाएं और...', चौथे चरण के लिए मतदान के बीच PM मोदी ने किया ट्वीट 

क्या है बाबा काल भैरव की मान्यता

काशी के प्राचीन काल भैरव को लेकर एक खास मान्यता है. मैदागिन क्षेत्र बने इस  मंदिर बाबा काल भैरव बिराज रहे हैं. खास बात यह है कि काल भैरव को काशी का कोतवाल भी कहा जाता है. यही कारण है कि काशी में काल भैरव की मंजूरी के बिना कोई भी बड़ा पदभार ग्रहण नहीं कर सकता. किसी भी उच्च पद पर काशी में जगह बनाने के लिए बाबा काल भैरव का आशीर्वाज और इजाजत दोनों लेना होता है. 

यही कारण हैं कि पीएम मोदी अपने दोनों ही लोकसभा चुनावों में यहां नामांकन भरने से ठीक पहले आशीर्वाद लेने पहुंचे हैं. माना जाता है कि यहां पर काल भैरव बाबा काशी विश्वनाथ के सेनापति के तौर पर तैनात हैं. ऐसे में सांसदी का चुनाव जीतने के लिए पीएम मोदी यहां आकर बाबा का आशीर्वाद लेते हैं. 

14 मई को पीएम मोदी इस वक्त करेंगे काल भैरव के दर्शन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वैसे तो 13 मई को ही वाराणसी पहुंच जाएंगे. इस दौरान उनका एक भव्य रोड शो भी होगा, इसमें मिनि इंडिया की झलक भी देखने को मिलेगी. वहीं दूसरे दिन यानी 14 मई को पीएम मोदी अपना नामांकन भरेंगे. नॉमिनेशन का वक्त दोपहर करीब 12 बजे हैं. लेकिन इससे पहले वह काल भैरव के दर्शन करने जाएंगे. यहां पर पीएम मोदी सुबह 9.45 बजे पहुंचेंगे. काल भैरव के दर्शन और चुनाव के लिए इजाजत लेने के बाद पीएम मोदी एनडीए के सहयोगी दलों के साथ एक मीटिंग करेंगे. इसके बाद उनका नॉमिनेशन फाइल करेंगे.

Source : News Nation Bureau

Varanasi Lok Sabha seat pm modi news in hindi PM Modi Nomination In Varanasi PM Modi In Kashi Lok Sabha Election 2024
Advertisment