Advertisment

वाराणसी से PM मोदी ने जीत दर्ज की, डेढ़ लाख से ज्यादा मतों से कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय को हराया

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए वोटों की गिनती जारी है. इस बीच चुनाव आयोग ने कई सीटों पर जीत घोषित कर दिए हैं. वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनाव जीत गए हैं, वहीं, गांधीनगर से अमित शाह और विदिशा से शिवराज सिंह चौहान भी चुनाव जीत चुके हैं.

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
pm modi

वाराणसी से जीते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी( Photo Credit : File)

Lok Sabha Election Result 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए वोटों की गिनती जारी है. शुरुआती रुझानों में भाजपा के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA)  बहुमत का आंकड़ा पार कर गया है और बड़ी बढ़त की ओर है. वहीं, कांग्रेस के नेतृत्व वाला विपक्षी गठबंधन इंडिया ब्लॉक भी 220 से ज्यादा सीटों पर आगे है. इस बीच प्रधानमंत्री वाराणसी संसदीय सीट से चुनाव जीत गए हैं. उन्होंने कांग्रेस के अजय राय को 1.52 लाख वोटों से हराया है. पीएम मोदी को 6, 12, 970 वोट मिले हैं, जबकि उनके प्रतिद्विंदी अजय राय के पक्ष में 4, 60, 457 मत मिले हैं. 

Advertisment

वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में पीएम ने वाराणसी सीट से 3,37,000 वोटों से जीत हासिल की थी. 5 साल बाद 2019 में वाराणसी सीट पर पीएम की जीत का मार्जिन बढ़कर 4,79,000 तक पहुंचा. इस बार ऐसा अनुमान था कि इस बार मोदी अपने पुराने रिकार्ड्स को तोड़ देंगे. 10 लाख वोटों से जीत का रिकॉर्ड बनाने की उम्मीद थी. 

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024 Result : पवन सिंह ने काराकाट में कर दिया खेल, उपेंद्र कुशवाहा हो गए फेल?

वाराणसी से पीएम मोदी लोकसभा चुनाव में तीसरी बार उतरे. उनके विरुद्ध इंडी गठबंधन के अजय राय भी तीसरी बार लड़े. अजय राय कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष हैं. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में अजय राय कांग्रेस के टिकट पर काशी से चुनाव लड़े थे. वे उस समय तीसरे स्थान पर थे. उन्होंने 7.34 फीसदी मतदान प्राप्त हुआ. उस समय आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पीएम मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ा था. उन्हें 20.30 प्रतिशत का मतदान प्राप्त हुआ. वे दूसरे स्थान पर रहे. पीएम मोदी को 56.37 फीसदी वोट मिले थे. उन्होंने अरविंद केजरीवाल के खिलाफ 3.70 लाख से अधिक वोटों के अंतर जीत दर्ज की थी.  

Source :News Nation Bureau

PM Modi Varansi won election PM Modi Varansi varansi lok sabha election resutls PM Modi Lok Sabha Election Results
Advertisment