Advertisment

अब तक 45 करोड़ों लोगों ने किया मतदान, चुनाव आयोग ने बताई चार चरण की वोटिंग डिटेल

देश में लोकसभा चुनाव जारी है. अब तक चार चरण की वोटिंग हो चुकी है. अब तीन चरण की वोटिंग बाकी है. 1 जून को आखिरी दौर की वोटिंग होनी है. 4 जून हो परीणाम सामने आ जाएंगे. जानें देश में अब तक कितनी वोटिंग हुई है.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
lok sabha voting 2024

Election Commission( Photo Credit : social media)

देश में लोकसभा चुनाव को लेकर चार चरण के मतदान पूरे हो चुके हैं. चुनाव आयोग ने डिटेल जारी किया है. आइए जानते हैं कि अब तक कितने लोगों ने वोट डाला है. आयोग के अनुसार, पहले चार चरण में 66.95 फीसदी मतदान हुआ है. वहीं कराीब 45 करोड़ों लोग वोटिंग अब तक कर चुके हैं. आयोग ने मतदाताओं से अपील की है. कि वे बड़ी से बड़ी संख्या में घर से निकलकर वोट डाला. तीन चरणों में जमकर मतदान करने की अपील की.  चुनाव आयोग के अनुसार, उच्च मतदान प्रतिशत से लोगों के बीच बेहतर संदेश जाएगा. 

Advertisment

आंध्र प्रदेश में 80 फीसदी वोटिंग 

इससे पहले आंध्र प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मुकेश कुमार मीणा का कहना है कि लोकसभा की 25 और विधानसभा की 175 सीट के लिए पर हुए मतदान में कुल 81.86 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के अनुसार, इसमें ईवीएम के जरिये 80.66 प्रतिशत मतदान पड़े, जबकि 1.2 प्रतिशत मतदाताओं ने डाक मतपत्रों से वोटिंग की. 

उन्होंने जानकारी दी कि 4.13 करोड़ मतदाताओं में 3,33,40,560 ने लोकसभा की 25 सीट मतदान किया. वहीं 3,33,40,333 मतदाताओं ने विधानसभा की 175 सीट पर मतदान डाला. मीणा ने अनुसार, देशभर में चौथे चरण में हुई वोटिंग में सबसे अधिक मतदान आंध्र प्रदेश में हुआ. उन्होंने बताया कि यह राज्य में अब तक सबसे अधिक मतदान दर्ज किया गया. 

Source : News Nation Bureau

Election Commission metting election commission election-commission-of-india
Advertisment
Advertisment