Advertisment

वाराणसी: अजब चुनाव की गजब कहानी, पीएम मोदी के सामने चुनाव लड़ रहे अजीबो गरीब प्रत्याशी

लोकतंत्र की खूबसूरती यही है कि कोई भी किसी के विरोध में चुनाव लड़ सकता है और इसी का नायब नमूना काशी में नामांकन के दौरान देखने को मिला.

author-image
Prashant Jha
New Update
pm modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने ये लोग लड़ रहे चुनाव( Photo Credit : फाइल फोटो)

Advertisment

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार वाराणसी से चुनाव लड़ने जा रहे हैं. ऐसे में ये सीट देश की सबसे बड़ी हॉट सीट बनी है और ख़ास बात तो ये की पीएम मोदी के समाने चुनाव लड़ने के लिए अजब गजब प्रत्याशियों की होड़ लग गई है. कोई अपने आप को कागज में जिन्दा रखने के लिए लड़ रहा है तो कोई घोड़े पर चढ़कर नामांकन करने आ रहा है तो कोई रोटी और प्याज खाते पीएम मोदी को टक्कर देने की बात कर रहा. आखिर क्या है वाराणसी से चुनाव लड़ने की कहानी. दरअसल, लोकतंत्र की खूबसूरती यही है कि कोई भी किसी के विरोध में चुनाव लड़ सकता है और इसी का नायब नमूना काशी में नामांकन के दौरान देखने को मिला. सबसे पहले पीडीएम यानी पिछड़ा दलित मुसलमान पार्टी कहती है कि हमारी चुनौती है हमारे साथ ओवैसी है. हम मुद्दों के आधार पर चुनाव लडेंगे इनका अपना ही दवा है. चुनाव लड़ने पर कहचे हैं हमें तो विश्वास है कि हम ही चुनाव जीतेंगे.

दूसरी तरह घोड़े पर होकर पहुंचे नामांकन करने विनोद कुमार यादव इनका कहना है कि सरकार जो भी आती है जनता को ध्यान में नहीं रखती. इसलिए हम उनका ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं और घोड़े पर इसलिए आए की पेट्रोल का दाम बढ़ गया है.

कागजों में मुर्दा घोषित हूं.. लेकिन चुनाव लड़कर जिंदा साबित करना चाहता हूं- प्रत्याशी

एक प्रत्याशी तख्ती अपने गले में लटकाया हुआ पहुंचा, जिसमें लिखा था मैं जिंदा हूं इनका नाम संतोष है इनका कहना है की कागजों में हम मुर्दा घोषित हो चुके हैं और चुनाव इसलिए लड़ना चाहते हैं ताकि हमे जिंदा होने का प्रमाण मिल सके.  इसके बाद हमें नजर आया एक शख्स प्याज और रोटी खाने में लगा था. जमीन पर बैठकर दरअसल ये महोदय पूर्वांचल महापंचायत पार्टी से है इनका नाम है मिंटू इनका आरोप है की इन्हें नामांकन ही नहीं करने दिया जा रहा है. पेशे से ये खेती किसानी करते हैं किसी तरह अपनी रोजी रोटी चलाते हैं पर जनता के दर्द को दूर करने के लिए चुनाव लड़ रहे है.

राजस्थान, मध्य प्रदेश से भी उम्मीदवार पीएम के खिलाफ मैदान में उतरे

इसके बाद एक उम्मीदवार के गले में कई मेडल लटकाए हुए मनीष यादव हैं, जो पिछले कई सालों से अपने समाजसेवा के काम को दर्शाते हैं ये मानवीय भारत पार्टी से चुनाव मैदान में है और समाज के उत्थान के लिए चुनाव लड़ने का दावा करते हैं. इतना ही नहीं पीएम मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ने वालों की लिस्ट सिर्फ वाराणसी या उत्तर प्रदेश तक की ही सीमित नहीं है. बल्कि राजस्थान, सतना से भी कई उम्मीदवार मोदी के खिलाफ चुनावी मैदान में ताल ठोक रहे हैं. 

बहरहाल देश के प्रधानमंत्री के सामने चुनाव लड़ने वालो की होड़ सी लगी है. ताकि वो भी सुर्खियों में आ सकते साल 2014 में पीएम के खिलाफ 40 प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे तो 2019 में 26 प्रत्याशियों ने चुनाव लड़ा और अब इस बार 80 से अधिक लोग नामांकन पत्र ले चुके हैं और उम्मीद में इनमें से शायद ही किसी की जमानत बच पाए पर चर्चा में जरूर रहेंगे.

Source : News Nation Bureau

PM modi Lok Sabha Election 2024 news Latest news of Lok Sabha Election 2024 BJP Lok Sabha election 2024 PM Modi Campaign
Advertisment
Advertisment