Advertisment

Lok Sabha Election: क्या हीटवेव के कारण बदल जाएगी वोटिंग की टाइमिंग? EC के सामने आई ये डिमांड

Lok Sabha Election: वोटिंग की टाइमिंग को लेकर बदलाव करने की मांग, कनार्टक भाजपा ने मतदान को एक घंटे ज्यादा बढ़ाने की मांग की है.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
heat wave

heat wave( Photo Credit : social media)

Lok Sabha Election: देश में लोकसभा चुनाव को लेकर पहले 2 चरणों का मतदान का प्रतिशत काफी कम रहा है. इस दौरान वोटिंग प्रतिशत कम रहने के कई कारण बताए गए. मगर इसमें सबसे बड़ा फैक्टर गर्मी का बताया गया है. गर्मी के हालात को देखते हुए चुनाव आयोग से समय में बदलाव की मांग की गई है. गर्मी की वजह से 7 मई के लोकसभा चुनाव को लेकर मतदान का समय सुबह 6 बजे से शाम 7 बजे तक करने का अनुरोध किया गया है. कर्नाटक भाजपा ने शुक्रवार को चुनाव आयोग में याचिका दायर कर राज्य के 14 संसदीय क्षेत्रों में वोटिंग के समय सुबह छह बजे से शाम 7 बजे तक बदलने की डिमांड की है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: तेलंगाना HC में पुलिस का दावा, रोहित वेमुला ने असली जाति की पहचान के डर से की आत्महत्या

घरों से बाहर निकलना कठिन

यहां पर सात मई को मतदान होना है. राज्य में तीसरे चरण का मतदान होना है. अभी मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे के बीच होना है. भीषण गर्मी की वजह से सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे के बीच बाहर आकर वोटिंग करना कठिन हो गया है. भाजपा की याचिका में कहा गया है कि 14 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों को उत्तरी कर्नाटक में औसत गर्मी 37 और 42 डिग्री सेल्सियस है. ऐसे में मतदाताओं के लिए वोटिंग के लिए घरों से बाहर निकलना कठिन है. 

40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा तापमान होने की आशंका

भाजपा की याचिका में तापमान बढ़ोतरी को लेकर चिंता व्यक्त की गई है. इसमें आने वाले दिनों में 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा तापमान होने की आशंका बनी हुई है. वोटिंग में 40 साल से ज्यादा आयु वाले वोटरों की संख्या ज्यादा है. ये हीटवेट के प्रति अधिक संवेदनशील हैं. भाजपा की याचिका में चुनाव आयोग से आग्रह किया गया है कि ‘मतदान की अच्छी भावना बनाए रखना बेहद आवश्यक है. ऐसे में जरूरी कार्रवाई की जाए.’  कर्नाटक में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को 14 निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से शाम को 6 बजे के बीच हुआ था. 

Source : News Nation Bureau

heatwave current news Bengaluru newsnation election commission Lok Sabha Election heatwave polling hours
Advertisment
Advertisment