Advertisment

हरियाणा चुनाव के बाद नई सरकार में डिप्टी CM को लेकर सस्पेंस बरकरार, जानें किन चेहरों को मिलेगी जगह

Haryana Election Result: हरियाणा चुनाव के परिणाम सामने आ चुके हैं, अब सरकार के स्ट्रक्चर को लेकर कई चर्चाएं चल रही हैं. नई सरकार में किसका होगा दबदबा, जानें क्या होगी तस्वीर. 

author-image
Mohit Saxena
New Update
nayab saini

nayab saini (Social Media)

Advertisment

Haryana Election Result: हरियाणा चुनाव के परिणाम आने के बाद कई सवाल चर्चाओं में हैं. पहला यह कि कब बनेगी सरकार और इसमें कौन-कौन से नाम होंगे. सरकार बनने को लेकर नायब सैनी ने कहा है कि अभी तारीख तय नहीं हो सकी है. ऐसा कहा जा रहा है कि विजयदशमी के दिन नई सरकार शपथ ग्रहण कर सकती है. बताया कि इस सरकार में  दो डिप्टी सीएम हो सकते हैं. वहीं कई नए चेहरे भी शामिल हो सकते हैं. आपको बता दें कि सरकार के आठ मंत्री चुनाव हार चुके हैं. ऐसा कहा जा रहा है कि हरियाणा की नई सरकार में नए चेहरों का दबदबा हो सकता है.

ये भी पढ़ें: Big News: देश में बनाई जा रही ड्रोन की खतरनाक फौज? मोदी सरकार ने लिए ये बड़े फैसले, शॉकिंग है पूरी प्लानिंग!

सरकार का स्ट्रक्चर किस तरह का होगा?

चुनाव के बाद सीएम पद को लेकर भाजपा ने कुछ नहीं कहा है. मगर पार्टी के बड़े नेता पहले ही नायब सिंह  सैनी को सीएम का चेहरा बता रहे हैं. चुनाव से पहले ही हरियाणा के चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान ने दावा किया था कि सरकार बनने पर सैनी ही सीएम होंगे. 

ऐसे कहा जा रहा है कि सैनी ही हरियाणा के नए सीएम होंगे. सैनी पहले ही पीएम नरेंद्र मोदी और भाजपा के  बड़े नेताओं से मुलाकात कर चुके हैं. हरियाणा के सीएम समेत 14 मंत्री बनाए गए हैं. पिछली सरकार के आठ मंत्री चुनाव हारे हैं. तीन मंत्रियों के टिकट काट दिए गए. मात्र दो मंत्री चुनाव जीतने में सफल रहे. ऐसा कहा   जा रहा है कि जिस तरह से गैर-जाटों ने लामबंद होकर पार्टी के पक्ष में वोटिंग की. इससे कैबिनेट में उन्हीं जातियों को जगह मिलेगी. 

किन जातियों को तरजीह मिल सकती है?

भाजपा के पक्ष में दलित, अहीर, गुर्जर और अन्य गैर-जाट ओबीसी के साथ ब्राह्मण और राजपूतों ने भी जमकर वोटिंग की है. ऐसे में सरकार में इन जातियों का दखल दिख सकता है. भाजपा से करीब 9 दलित विधायक चुने गए हैं. ऐसे में सरकार में भी इनकी अहम भूमिका होगी. 

दो डिप्टी सीएम को लेकर बन सकती है बात 

हरियाणा में 2014 में भाजपा ने अपने दम पर सरकार बनाई. उस दौरान डिप्टी सीएम किसी को नहीं बनाया गया. मगर, 2019 में जेजेपी के दुष्यंत चौटाला को जरूर डिप्टी सीएम बनाया. इस बार दो डिप्टी सीएम की बात हो   रही है. भाजपा का ट्रेंड देखा जाए तो उसने कई राज्यों में डिप्टी सीएम बनाए हैं. ये यूपी, एमपी, राजस्थान जैसे राज्य हैं. ऐसे में कहा जा सकता है कि कई सियासी समीकरणों को साधने का प्रयास होगा. पार्टी हरियाणा में भी इस तरह के प्रयोग कर सकती है. 

haryana Election news Newsnationlatestnews Haryana Election Haryana Elections Haryana Election Results Haryana Election Results 2024
Advertisment
Advertisment