Advertisment

Haridwar lok sabha election results 2019 : BJP के रमेश पोखरियाल निशंक की मिली जीत

यहां बीजेपी के रमेश पोखरियाल ने कांग्रेस के अम्बरीष कुमार को हरा कर अपनी जीत दर्ज की.

author-image
yogesh bhadauriya
एडिट
New Update
Haridwar lok sabha election results 2019 : BJP के रमेश पोखरियाल निशंक की मिली जीत

रमेश पोखरियाल

उत्तराखंड की 5 लोकसभा सीटों में एक वीआईपी सीट हरिद्वार भी है. यहां बीजेपी के रमेश पोखरियाल ने कांग्रेस के अम्बरीष कुमार को हरा कर अपनी जीत दर्ज की. बता दें वर्ष 1977 में अस्तित्व में आई इस संसदीय सीट से अब तक पांच-पांच बार बीजेपी और कांग्रेस, दो बार भारतीय लोकदल और एक बार समाजवादी पार्टी ने अपना परचम लहराया. उत्तराखंड राज्य निर्माण के बाद यहां हुए तीन लोकसभा चुनाव में एक-एक बार सपा, कांग्रेस और भाजपा ने चुनाव जीता.

Advertisment

वर्तमान में यहां से भाजपा नेता पूर्व मुख्यमंत्री डा. रमेश पोखरियाल निशंक सांसद हैं. उनसे पहले 2004 में सपा के राजेंद्र बाड़ी और 2009 में कांग्रेस के हरीश रावत यहां से सांसद रहे. 2001 की जनगणना के हिसाब से हुए परिसीमन के बाद वर्ष 2011 में इस संसदीय क्षेत्र में देहरादून की तीन विधानसभाओं को जोड़ा गया था.

यह भी पढ़ें- Hamirpur lok sabha election result: अनुराग ठाकुर ने कांग्रेस उम्मीदवार राम लाल को हराया

इससे पहले 2004 और 2009 में हुए लोकसभा चुनाव में इस संसदीय क्षेत्र जिले की 9 विधान सभा हरिद्वार शहर, बहदराबाद, लालढांग, भगवानपुर, लक्सर, मंगलौर, लंढौरा, रुड़की व इकबालपुर विधानसभा के आधार पर हुए थे. 2011 में हुए नए परिसीमन में बहदराबाद, लालढांग, लंढौरा और इकबालपुर चार विधानसभाओं का अस्तित्व समाप्त हो गया, इनकी जगह भेल-रानीपुर, हरिद्वार ग्रामीण, खानपुर, पिरान कलियर, झबरेड़ा और ज्वालापुर छह नई विधान सभा अस्तित्व में आईं. इस तरह वर्तमान में हरिद्वार जिले में कुल 11 विधानसभा अस्तित्व में हैं, विधानसभा के लिहाज से यह राज्य का सबसे बड़ा जिला है.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

ramesh pokhriyal congress Lok Sabha Elections 2019 BJP Uttarakhand Lok Sabha Seat VIP seat Ambrish Kumar
Advertisment
Advertisment