Advertisment

Jammu-Kashmir Election 2024: जम्मू-कश्मीर में पांच दिग्गजों की सीट का क्या है हाल, देखें एक नजर

Jammu-Kashmir Election 2024: जम्मू-कश्मीर की इन सीटों पर कड़ा मुकाबला है, रुझानों में दिग्गजों को लेकर बड़े उलटफेर हो सकते हैं. जानें पांच ऐसी सीटें जिस पर देश भर की नजरें टिकी हैं.

author-image
Mohit Saxena
New Update
jammu kashmir result

jammu kashmir election

Advertisment

Jammu-Kashmir Election 2024: जम्मू-कश्मीर में चुनावी रुझान आने शुरू हो चुके हैं. यहां पर कांग्रेस और फारुख अब्दुल्ला की नेशनल दल सबसे आगे है. वहीं भाजपा दूसरे स्थान पर है. रुझानों में एनसी काफी बढ़त बनाए हुए है. हालांकि कई सीटों पर यहां पर कांटे की टक्कर है. यहां से लगातार चुनावी रुझान सामने आ रहे हैं. आइए जानने की कोशिश करते हैं कि यहां की किन दिग्गजों की सीट पर देश भर की नजर है.

बड़गाम-गांदरबल की सीट पर उमर अब्दुल्ला 

जम्मू कश्मीर के सीएम रह चुके उमर अब्दुल्ला सेंट्रल कश्मीर की दो सीटों पर बड़गाम और गांदरबल से चुनाव लड़ रहे हैं. बीते लोकसभा चुनाव में इंजीनियर राशिद के हाथों बारामूला में उन्हें करारी हार मिली थी. इस बार उमर काफी सावधानी से लड़ रहे हैं. गांदरबल में उमर के समाने इश्फाक अहमद शेख (राशिद की पार्टी के कैंडिडेट), सर्जन बरकाती (अलगाववादी नेता), बशीर अहमद मीर (पीडीपी) से है. वहीं बड़गाम में उमर को पीडीपी के सईद मुंतजीर मेहदी से चुनौती मिल रही है. गांदरबल में फाइट काफी टाइट बताई जा रही है.

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर के चुनावी नतीजे आने से पहले ही इंजीनियर राशिद बोले, सच ये है कि सभी दल सत्ता के भूखे...

श्रीगुफवारा-बिजबेहारा सीट से इल्तिजा मुफ्ती 

पीडीपी की ओर से सबसे अहम चेहरा इल्तिजा मुफ्ती का है. इल्तिजा महबूबा मुफ्ती की पुत्री हैं. वह अनंतनाग जिले की श्रीगुफवारा-बिजबेहारा से कैंडीडेट हैं. उनकी सीधी टक्कर नेशनल कांफ्रेंस के बशीर वीरी और भाजपा की सोफी यूसिफ से है. भाजपा की इस क्षेत्र मे मौजूदगी न के बराबर है. ऐसे में इल्तिजा की सीधी टक्कर एनसी से है. 

नौशेरा की सीट से रविंदर रैना

रविंदर रैना जम्मू कश्मीर में भाजपा के अध्यक्ष हैं. वह जम्मू से आते हैं. यहां पर भाजपा बड़ा उलटफेर करने का इरादा रखती है. रैना राजौरी जिले की नौशेरा सीट से विधायकी का चुनाव लड़ रहे थे. उनकी सीधी टक्कर पीडीपी के हक नवाज और नेशनल कांफ्रेंस के सुरिंदर कुमार चौधरी से है. रैना की जम्मू कश्मीर में एक अलग पहचान रही है. उनके पास न के बराबर संपत्ति बताई जाती है. शपथपत्र के तहत उनके पास महज 1 हजार रुपये हैं.

सेंट्रल शालटेंग सीट से तारीक हमीद कर्रा 

जम्मू कश्मीर कांग्रेस के अध्यक्ष तारीक हमीद कर्रा श्रीनगर जिले की सेंट्रल शालटेंग विधानसभा से चुनावी मुकाबले में हैं. ये पीडीपी के संस्थापक सदस्यों में हैं. बाद में वह पार्टी से अलग हो गए. हमीद कर्रा की पहचान कभी फारूक अब्दुल्ला को श्रीनगर सीट को हराने वाले नेता के रूप में बनी. इस चुनाव में सेंट्रल शालटेंग से उनका मुकाबला पीडीपी के अब्दुल कयूम  भट्ट से है.

चन्नापोरा से अल्ताफ बुखारी 

पीडीपी की राजनीति से दूर होकर पार्टी बनाने वाले बुखारी श्रीनगर जिले की चन्नापोरा सीट से उम्मीदवार हैं. बुखारी को कड़ी टक्कर दे रहे हैं पीडीपी के इकबाल ट्रूबू और नेशनल कांफ्रेंस के मुश्ताक अहमद गुरू. अल्ताफ बुखारी राज्य के शिक्षा मंत्री रह चुके हैं. ये घाटी के बड़े उद्योगपति हैं. 

 

jammu kashmir election Newsnationlatestnews Jammu Kashmir Election News Jammu Kashmir Election Result
Advertisment
Advertisment