Advertisment

National Film Awards: आज होगी 70वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड की घोषणा, जानें कब और कहां देखें ?

इस साल के नेशनल फिल्म अवॉर्ड में सर्वश्रेष्ठ फिल्म और एक्टर का चुनाव किया जाएगा. दर्शकों को उम्मीद है कन्नड़ फिल्म कांतारा के एक्टर ऋषभट शेट्टी सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीत सकते हैं.

author-image
Kalpana Sheetal
एडिट
New Update
National Film Awards

70th National Film Awards: भारतीय सिनेमा में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार को सबसे ऊपर माना जाता है. डायरेक्टर और कलाकार दोनों अपनी कला की सराहना के लिए सारी जिंदगी राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित होने का सपना देखते हैं. इस बार 70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार की घोषणा की जाएगी. ये घोषणा आज 16 अगस्त को होने वाली है. नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स की घोषणा के साथ दादा साहब फाल्के पुरस्कार विजेता का नाम भी अनाउंस किया जाएगा. ऐसे में दर्शकों की धड़कनें बढ़ गई हैं. घोषणा के बाद विजेताओं को अक्टूबर 2024 में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा सम्मानित किया जाएगा.

Advertisment

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय आज यानी 16 अगस्त को 70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की घोषणा करेगा. राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, जो 2022 की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों और कलाकारों को मान्यता देंगे. ये पुरस्कार दोपहर 3 बजे घोषित किए जाएंगे. डीडी न्यूज ने एक्स पर एक पोस्ट के साथ इसकी घोषणा की है. 

साउथ एक्टर ममूटी हो सकते हैं बेस्टर एक्टर

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की घोषणा के बीच सर्वश्रेष्ठ फिल्म और कलाकारों के नाम को लेकर अटकलें लगने लगी हैं. साउथ इंडिया के एक्टर ममूटी को 'नानपाकल नेराथु मयक्कम' और 'रोर्शाक' में उनके उत्कृष्ट अभिनय के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में मान्यता दी गई है. लिजो जोस पेलिसरी द्वारा निर्देशित 'नानपाकल नेराथु मयक्कम' में उन्होंने डबल रोल प्ले किया था. इसको जमकर सराहना मिली थी. ऐसे में वह राष्ट्रीय सम्मान के लिए एक प्रमुख दावेदार बन गए हैं.

कांतारा एक्टर ऋषभ शेट्टी भी दौड़ में शामिल 

70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के पुरस्कार की दौड़ में ‘कंतारा’ अभिनेता ऋषभ शेट्टी भी शामिल हैं. ऋषभ शेट्टी की फिल्म को पूरे देशभर में पसंद किया गया था. उनके अभिनय को देखकर लोग दंग रह गए थे. विजेताओं को अक्टूबर में आयोजित होने वाले एक समारोह में सम्मानित किया जाएगा. 

दादा साहब फाल्के पुरस्कार प्राप्तकर्ता के साथ विजेताओं को अक्टूबर 2024 में नई दिल्ली के विज्ञान भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा सम्मानित किया जाएगा. इस बार ये पुरस्कार किसके मिलेगा इसको लेकर अभी संशय बना हुआ है. 

कब और कहां देखें नेशनल फिल्म अवॉर्ड

पात्र फिल्मों को 1 जनवरी, 2022 से 31 दिसंबर, 2022 के बीच केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (CBFC) द्वारा प्रमाणित किया जाना चाहिए. सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा आयोजित लाइव-स्ट्रीमिंग के माध्यम से यूट्यूब पर आप पुरस्कार समारोह देख सकते हैं. 

Mammootty Kantara national film awards kantara movie rishabh shetty Actor Mammootty National Awards rishabh shetty
Advertisment
Advertisment