Advertisment

National Film Award: कब और कहां देखें नेशनल अवार्ड, जानें सेरेमनी से जुड़े दिलचस्प फैक्ट्स

आज 8 अक्टूबर को 70वें नेशनल फिल्म अवार्ड्स समारोह होने वाला है. देशभर से फिल्म, संगीत और कला से जुड़े कलाकार इसमें शामिल होंगे. सभी को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा सम्मानित किया जाएगा.

author-image
Kalpana Sheetal
एडिट
New Update
70th national film awards
Advertisment

70th national film awards: फिल्म और सिनेमा की दुनिया में सबसे बड़े पुरस्कार का आज आयोजन होने वाला है. 70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार की सेरेमनी आज  अक्टूबर को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में होगी. इसमें ने चुनी गई फिल्में, एक्टर्स, सिंगर्स, संगीतकार और फिल्म मेकर्स को सम्मानित किया जाएगा.  साल 2022 के लिए होने वाले इस नेशनल फिल्म अवॉर्ड समारोह में सभी विजेताओं को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सम्मानित करेंगी. हम आपको इससे जुड़े दिलचस्प फैक्ट्स बता रहे हैं.

कब और कहां देखें नेशनल अवॉर्ड? 
आज 8 अक्टूबर को दोपहर 4 बजे नेशनल फिल्म अवार्ड्स सेरेमनी का आयोजन होगा. डीडी न्यूज और दूरदर्शन पर दिल्ली के विज्ञान भवन में होने इस समारोह का लाइव टेलिकास्ट किया जाएगा. आप डीडी नेशनल के यूट्यूब चैनल पर इसे  लाइव देख सकते हैं. 

मिथुन चक्रवर्ती होंगे सम्मानित
इस बार 70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में दिग्गज अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती को दादा साहब फाल्के पुरस्कार दिया जाएगा. राष्ट्रपति मुर्मू दिग्गज उन्हें इस अवॉर्ड से सम्मानित करेंगी. हाल ही में इस अवार्ड के लिए मिथुन के नाम का ऐलान हुआ था.

नेशनल अवॉर्ड्स से जुड़े दिलचस्प फैक्ट्स-
राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की शुरुआत 1954 में हुई थी.  भारत सरकार की डायरेक्टरेट ऑफ फिल्म फेस्टिवल्स संस्था इसका आयोजन करती हैं. यह अवॉर्ड भारत में फिल्म और आर्टिस्ट के शानदार काम के लिए दिया जाता है.  अवॉर्ड सेरेमनी में फीचर फिल्म सेक्शन से 6, नॉन-फिल्मी से 2 और सिनेमा में एक सर्वश्रेष्ठ राइटिंग को स्वर्ण कमल से नवाजा जाता है. बाकी को रजत कमल से सम्मानित किया जाता है.

नेशनल अवॉर्ड विनर्स को क्या मिलता है? 
नेशनल फिल्म अवॉर्ड जीतने वाले कलाकारों को देशभर में सम्मान मिलता है. इस अवॉर्ड में विजेताओं को मेरिट सर्टिफिकेट के साथ-साथ नगद कैश और मेडल से भी सम्मानित किया जाता है. साथ ही वह राष्ट्रपति के हाथों अपना पुरस्कार पाते हैं. 

इस एक्टर ने जीते सबसे ज्यादा नेशनल अवॉर्ड
किसी भी कलाकार के लिए नेशनल फिल्म अवॉर्ड जीतना बड़ी बात होती है. कोई एक भी जीत जाए तो ये सपना पूरा होने जैसा अनुभव है. वहीं बॉलीवुड एक्टर अमिताभ बच्चन ने इस मामले में हैट्रिक लगाई है. वह सबसे ज्यादा 5 बार बेस्ट एक्टर के लिए नेशनल अवार्ड जीत चुके हैं. एक्ट्रेस में शबाना आजमी भी 5 बार और कंगना रनौत 3 बार नेशनल अवार्ड विनर बन चुकी हैं. संगीत में ए.आर. रहमान के नाम 4 बार ये रिकॉर्ड दर्ज है. 

national film awards नेशनल फिल्म अवॉर्ड National Film Award 70th National Film Awards
Advertisment
Advertisment