Advertisment

अमिताभ बच्चन की वो फिल्में, जिसने उन्हें बनाया बॉलीवुड का शहंशाह

अमिताभ बच्चन को किसी पहचान की जरूरत नहीं है. अमिताभ बच्चन को बिग बी के नाम से भी जाना जाता है. एक्टर आज 82 साल के हो गए है. अब तक बिग बी 130 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
अमिताभ बच्चन (1)

अमिताभ बच्चन

Advertisment

फिल्म इंडस्ट्री के महानायक अमिताभ बच्चन आज अपना 81वां जन्मदिन मना रहे है. बिग बी 55 सालों से फैंस को एंटरटेन कर रहे हैं. अब तक बिग बी 130 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके है. बिग बी की जर्नी काफी ज्यादा दिक्कतों से भरी हुई थी. लेकिन उन्होंने कभी भी हार नहीं मानी. उन्होंने अपनी लाइफ में कई सुपरहिट फिल्में दी हैं, तो कुछ फिल्में लगातार फ्लॉप भी गई है. एक्टर कई बार फिल्म के सेट पर घायल हुए, राजनीति में कदम रखा लेकिन फिर बाद में वापस इंडस्ट्री में वापसी कर गए है. बिग बी के चाहने वाले ना सिर्फ भारत में हैं बल्कि विदेशों में भी उनके नाम के चर्चे है. 

इंजीनियर बनना चाहते थे बिग बी 

अमिताभ बच्चन के पिता डॉ हरिवंश राय बच्चन मशहूर कवि थे. उनकी मां तेजी बच्चन कराची से थीं. बिग बी कभी इंजीनियर बनने या एयरफोर्स में जाने का सपना देखा करते थे, पर किस्मत को कुछ और ही मंजूर था, और वह फिल्म इंडस्ट्री के शहंशाह बन गये. हिंदी सिनेमा के पर्दे पर बिग बी को जो पहचान और शौहरत मिली है. उसकी चाहत हर किसी को होती है. बिग बी को बॉलीवुड का सबसे दिग्गज अभिनेता माना जाता है. 

फ्लॉप एक्टर का टैग मिला

बिग बी की पहली फिल्म फ्लॉप हो गई थी. जिसके बाद उनके करियर की 12 फिल्में फ्लॉप हो गई थी. जिसके बाद उन्हें फ्लॉप एक्टर का टैग मिल गया था. प्रकाश मेहरा की फिल्म जंजीर करने के बाद अमिताभ बच्चन छा गए. उन्होंने रातोंरात ऐसी शोहरत हासिल कर ली कि उस दौर के सुपरस्टार राजेश खन्ना भी उनके सामने फीके पड़ने लगे. 

करियर छोड़ कर चले गए थे एकांतवास में 

बिग बी ने 58 साल की उम्र में करियर के पीक पर अपना एक्टिंग करियर छोड़कर 2 साल के लिए एकांतवास में चले गए थे. उन्होंने स्विट्जरलैंड में एक अपार्टमेंट खरीदा था जहां वे अकेले रहे. इस बात को उनके को-स्टार रजनीकांत ने एक इंटरव्यू में बताया था. 

इस फिल्म से बने शहंशाह

1988 में बिग बी ने फिल्म 'शहंशाह' में काम किया. इस फिल्म में उनकी शानदार परफॉर्मेंस और करियर को लेकर डेडीकेशन के चलते ही उन्हें बॉलीवुड के 'शहंशाह' का खिताब दिया गया. फिल्म का एक डायलॉग- ‘रिश्ते में तो हम तुम्हारे बाप लगते हैं, नाम है 'शहंशाह', उनकी पहचान बन गया.

ये भी पढ़ें - अमिताभ को रेखा के साथ इंटिमेट होते देख रो पड़ी थीं जया बच्चन, फिर उठाया ये कदम

Actor Amitabh bachchan amitabha bachchan Amitabh Bachchan Birthday Special amitabh bachan birthday amitabh bachan birthday celebrations amitabh bachachn kbc Shahenshah
Advertisment
Advertisment