Advertisment

मिथुन के अलावा इन महान हस्तियों को भी मिल चुका है दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड, यहां देखे लिस्ट

भारतीय सिनेमा के जनक दादा साहब फाल्के ने साल 1913 में पहली भारतीय फीचर फिल्म राजा हरिश्चंद्र बनाई थी. उनकी याद में भारत सरकार ने 1969 में दादा साहब फाल्के पुरस्कार की शुरुआत की.

Advertisment
author-image
Nidhi Sharma
New Update
दादा साहब फाल्के पुरस्कार (Social Media)

दादा साहब फाल्के पुरस्कार (Social Media)

Advertisment

भारतीय सिनेमा के जनक दादा साहब फाल्के ने साल 1913 में पहली भारतीय फीचर फिल्म राजा हरिश्चंद्र बनाई थी. उनकी याद में भारत सरकार ने 1969 में दादा साहब फाल्के पुरस्कार की शुरुआत की. 51वां दादा साहब फाल्के पुरस्कार महान अभिनेत्री रेखा को दिया गया. वहीं हाल ही में मिथुन चक्रवर्ती को भारतीय सिनेमा के सर्वोच्च सम्मान प्रतिष्ठित दादा साहब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है. जो उन्हें 8 अक्टूबर, 2024 को 70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में प्रदान किया जाएगा. केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इसकी घोषणा की, जिन्होंने चक्रवर्ती की "उल्लेखनीय सिनेमाई यात्रा" और भारतीय सिनेमा में उनके प्रतिष्ठित योगदान पर जोर दिया. इस अवॉर्ड में मिथुन दा को शॉल, स्वर्ण कमल (गोल्डन लोटस), 1 मेडल और 15 लाख रुपये मिलेंगे. इससे पहले सत्यजीत रे, राज कपूर, लता मंगेशकर और अन्य प्रसिद्ध हस्तियों को इस अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है.

Advertisment

पहला दादा साहब फाल्के अवॉर्ड 

दादा साहब फाल्के पुरस्कार पहली बार 1969 में दिया गया था. इसे पाने वाली पहली व्यक्ति अभिनेत्री देविका रानी थीं. उन्हें 17वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में भारतीय सिनेमा में उनके महान योगदान के लिए सम्मानित किया गया. इस पुरस्कार समारोह ने फिल्म उद्योग में उल्लेखनीय लोगों को सम्मानित करने की परंपरा शुरू की.

2023 में इस एक्ट्रेस को मिला अवॉर्ड  

Advertisment

रेखा को साल 2023 में दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड मिला था.  अभिनेत्री रेखा इंडस्ट्री की अब तक की सबसे प्रतिभाशाली और खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक रही हैं. 68 साल की उम्र में भी वह युवा अभिनेत्रियों को कड़ी टक्कर दे सकती हैं. 

2022 में 

एक जमाने की जानी-मानी एक्ट्रेस रहीं आशा पारेख को साल 2022 में दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. ये इंडियन फिल्म इंडस्ट्री का सर्वोच्च अवॉर्ड है. ये अवॉर्ड एक्ट्रेस को फिल्म इंडस्ट्री में दिए गए योगदान के लिए दिया जाएगा. इसके साथ ही आशा पारेख को ये अवॉर्ड 2020 में भी मिला था. 

Advertisment

2021 में इस जाने माने एक्टर को मिला अवॉर्ड 

2021 में ये अवॉर्ड साउथ सुपरस्टार रजनीकांत को दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. 

2018 में इस महानायक को मिला अवॉर्ड

Advertisment

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन को रविवार को भारतीय सिनेमा के सबसे बड़े सम्मान दादासाहेब फाल्के पुरस्कार से नवाजा गया. दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें यह पुरस्कार दिया था. 

2017 में इस दिग्गज एक्टर को मिला अवॉर्ड 

यह पुरस्कार किसी व्यक्ति को "भारतीय सिनेमा के विकास और वृद्धि में उत्कृष्ट योगदान" के लिए दिया जाता है. विनोद खन्ना दादा साहब फाल्के पुरस्कार के 49वें प्राप्तकर्ता हैं. चार दशकों से ज़्यादा लंबे करियर में, खन्ना को मुख्य रूप से 1970 के दशक में हिंदी फ़िल्मों में उनके काम के लिए जाना जाता था.

Advertisment

2016 में दिया इस प्रसिद्ध एक्टर को 

प्रसिद्ध फिल्म निर्माता और अभिनेता काशीनाथुनी विश्वनाथ को वर्ष 2016 के लिए दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. सूचना एवं प्रसारण मंत्री एम वेंकैया नायडू ने आज दादा साहब फाल्के पुरस्कार समिति की सिफारिश को मंजूरी दे दी थी. 

2015 में मनोज कुमार 

दिग्गज फिल्म अभिनेता और निर्देशक मनोज कुमार को मंगलवार को 63वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में 47वां दादासाहेब फाल्के पुरस्कार प्रदान किया गया. 

2014 में शशि कपूर को नवाजा गया 

साल 2014 में शशि कपूर को दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से नवाजा गया. साथ ही उन्हें स्वर्ण कमल, 10 लाख रुपए और शॉल दी गई थी. 

ये भी पढ़ें - मिथुन चक्रवर्ती की वो 5 फिल्में, जिनके आगे महानायक अमिताभ बच्चन की फिल्में भी हो गईं फ्लाॅप

Mithun Chakraborty dadasaheb phalke award 2024 Dadasaheb Phalke Award Dadasaheb Phalke International Film Award Asha Parekh receives Dadasaheb Phalke Award Mithun Chakraborty age
Advertisment
Advertisment