Advertisment

Asha Bhosle Birthday: आशा भोंसले को क्यों अपनी लीजेंड बहन लता मंगेशकर से थी नाराजगी, जानें यहां

Asha Bhosle Birthday: आशा भोंसले 8 सितंबर को अपना 91वां जन्मदिन सेलिब्रेट करने वाली हैं. बॉलीवुड की दिग्गज सिंगर कहती हैं कि वो इस उम्र में भी वन टेक में लगातार 185 गाने गा सकती हैं.

author-image
Kalpana Sheetal
एडिट
New Update
Asha Bhosle Birthday

Asha Bhosle Birthday

Asha Bhosle Birthday: हिंदी सिनेमा की बेहतरीन और टैलेंटेड सिंगर आशा भोंसले का कल जन्मदिन है. 8 सितंबर को आशा जी पूरे 91 साल की हो जाएंगी. उन्होंने 10 साल की छोटी सी उम्र से गाना शुरू कर दिया था. प्लेबैक सिंगिंग में आशा जी अपनी बहन लता मंगेशकर जितना ही सम्मान पाती हैं. आशा भोंसले ने फिल्म इंडस्ट्री को कई बेहतरीन गाने दिए हैं. फिल्म तीसरी मंजिल के गीतों ने जबरदस्त धूम मचाई थी. इस समय लता मंगेशकर टॉप सिंगर बनी हुई थीं. अपनी बड़ी बहन के नाम और शोहरत के बीच आशा जी ने अपना मुकाम बनाया है. 

Advertisment

जब लता जी की पॉपुलैरिटी के बीच छा गईं आशा जी

आशा भोंसले मंगेशकर सिस्टर्स की पॉपुलर सिंगर हैं. उनका जन्म 8 सितंबर 1933 को हुआ है. बड़ी बहन की तरह उन्होंने भी संगीत में करियर बनाया और जबरदस्त शोहरत हासिल की. आशा जी ने 10 साल की उम्र से गाना शुरू कर दिया था. उन्हें इंडस्ट्री की सबसे अलग और वर्सेटाइल सिंगर होने का खिताब हासिल है.

फिल्म ‘तीसरी मंजिल’ में आशा भोंसले और मोहम्मद रफी के गाने ब्लॉकबस्टर हिट हुए थे. ‘ओ मेरे सोना रे सोना’ हो या ‘ओ हसीना जुल्फों वाली’ हो या ‘आ जा आ जा मैं हूं प्यार तेरा’ आज भी लोगों के फेवरेट हैं. इसके बाद बॉलीवुड में आशा जी को लता मंगेशकर जितना काम, नाम और शोहरत मिलने लगी थी. फिर भी लता मंगेशकर को ज्यादा सम्मान मिलता था. 

वर्सेटाइल सिंगर हैं आशा भोंसले

टैलेंट की बात करें तो आशा जी अलग-अलग तरह के जॉनर के गाने गाती थीं. वह वॉइस मॉड्युलेशन और जैज भी गाती थीं. उनकी आवाज़ आइटम सॉन्ग से लेकर भजन तक में फिट हो जाती थी. ऐसे में बहन लता मंगेशकर के साथ उनकी अनबन होना लाजिमी हो गया. 

दोनों बहनों में हुई तुलना

‘तीसरी मंजिल’ के गाने हिट होने के बाद आशा और लता दोनों बहनों में जमकर तुलना हुई थी. मीडिया ने इनकी आवाज़ और पॉपुलैरिटी को खूब भुनाया. दोनों के बारे में तरह- तरह की चर्चा होने लगीं जिसके बाद दोनों बहनों में अनबन शुरू हो गई. ऐसे में आशा और लता के बीच होड़ की अफवाहें फैलने लगीं. इस सबके बीच आशा जी ने अपने से उम्र में दोगुना बड़े इंसान के साथ शादी करके हंगामा मचा दिया था. 

इस हरकत पर नाराज हुईं लता मंगेशकर

आशा जी की गनपत भोंसले के साथ शादी को देख लता मंगेशकर बुरी तरह नाराज़ हुई थीं. ऐसे में दोनों बहनों के बीच मतभेद हो गए. आशा जी अपने पहले पति को छोड़कर अपने गले में संगीतकार ओ. पी. नय्यर की फोटो वाला लॉकेट पहनने लगी थी. इश हरकत ने लता जी का पारा और हाई कर दिया था. दोनों बहनों के बीच खटास साफ नजर आती थी. 

आशा जी के कार्यक्रम में देरी से गईं लता दीदी

इतना ही नहीं एक कार्यक्रम में आशा और लता दोनों गाने वाली थीं. तब वहां लता मंगेशकर थोड़ी देर से पहुंची थीं. इस बात से नाराज होकर आशा जी ने बड़ी बहन से झगड़ा कर लिया था. उन्होंने कहा आप (लता दीदी) जानबूझकर मेरे कार्यक्रम में देर से आती हैं ताकि आपको मेरे गाने न सुनने पड़ें. बदले में लता दीदी ने आशा जी को जवाब दिया तुमने अपनी हरकतों से मेरा बहुत दिल दुखाया है.

Asha Bhosle boigraphy Asha Bhosle Lata Mangeshkar Asha Bhosle Asha Bhosle Birhtday Asha Bhosle Songs Asha Bhosle Song
Advertisment
Advertisment