Advertisment

Asha Parekh Birthday: आशा पारेख जिसको कहती थीं चाचा उसे लोगों ने बता दिया पति, फिर कभी न हो पाई शादी

आशा पारेख 2 अक्टूबर को अपना 82वां जन्मदिन मना रही हैं. मुंबई में जन्मी आशा पारेख ने कभी शादी नहीं की. वो कहती थीं कि अगर जोड़ी ऊपरवाला बनाता है तो भगवान शायद उनकी जोड़ी बनना भूल गए.

Advertisment
author-image
Kalpana Sheetal
New Update
Asha Parekh birthday
Advertisment

Asha Parekh Birthday: बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस आशा पारेख का आज जन्मदिन है. 2 अक्टूबर 1942 को मुंबई में जन्मी आशा पारेख एक स्टार चाइल्ड रही हैं. आशा पारेख के पिता हिंदू और मां मुस्लिम थीं. वह अपने पेरेंट की इकलौती संतान हैं. फिल्म इंडस्ट्री पर आशा जी ने 60 से 70 के दशक में राज किया है. एक्ट्रेस ने 'मैं तुलसी तेरे आंगन की' जैसी ब्लॉकबस्टर हिट फिल्म दी थी. यूं तो आशा पारेख ने कभी शादी नहीं की लेकिन इंडस्ट्री के दिग्गज कलाकार की दुल्हन कहा जाता है. ये अफवाह इतनी सच हो गई कि लोग उन्हें शादीशुदा मानने लगे थे.

Advertisment

कैसे एक्टिंग में आई आशा पारेख
आशा पारेख बॉलीवुड की सबसे सफल और स्टार एक्ट्रेस रही हैं. उन्होंने अपने करियर में मेरा गांव मेरा देस, कटी पतंग, आन मिलो सजना, बिन फेरे हम तेरे, कन्यादान समेत कई हिट और शानदार फिल्में दी हैं. दिग्गज एक्टर गुरु दत्त ने आशा पारेख के अंदर एक्ट्रेस बनने की काबिलियत देखी और उनकी मां से उन्हें फिल्मों में काम करने की सलाह दी थी. इसके बाद वो बॉलीवुड में आ गईं. 

इस एक्टर के साथ उड़ीं शादी की अफवाह
एक्टिंग करियर के अलावा एक एक्टर के साथ डेटिंग की अफवाहों ने उनकी पर्सनल लाइफ खराब कर दी. इसका उनकी जिंदगी पर इतना असर पड़ा कि एक्ट्रेस की कभी शादी नहीं हो पाई. अरबाज खान के शो पर आशा पारेख ने शम्मी कपूर संग अफेयर और शादी की अफवाहों पर खुलकर बात की थी. आशा पारेख ने बताया कि करियर में उनका नाम शम्मी कपूर के साथ जोड़ा गया था.  आशा ने बताया कि वो और शम्मी कपूर सिर्फ को-एक्टर थे लेकिन पूरे मीडिया में उन दोनों की डेटिंग की खबरें वायरल थीं.  यहां तक कि लोगों ने यह तक कहा कि शम्मी कपूर से आशा पारेख ने सीक्रेट वेडिंग कर ली थी. इस पर आशा पारेख ने मजाकिया अंदाज में जवाब दिया,  'हां, हम शादीशुदा थे.' 

शम्मी कपूर को चाचा कहती थीं आशा पारेख
एक इंटरव्यू में फिर आशा जी ने बताया कि, शम्मी कपूर को वह अपना चाचा मानती थीं. वह शूटिंग से अलग उन्हें चाचा कहती थीं. दोनों ने साथ में कुछ शानदार फिल्मों में काम किया था. आशा ने याद करते हुए कहा, 'मैंने अपनी पहली फिल्म शम्मी कपूर जी के साथ की थी, वो मेरे फेवरेट थे. तब मैं शर्मीली टाइप की थी और कैमरे के सामने जाने से डरती थी. शम्मी चाचा के साथ अपने पहले कुछ शॉट्स में, मैं बहुत घबराई हुई थी. वो हर शॉट में मुझे गाइड करते थे. उन्होंने मुझे विशेष रूप से सिखाया कि गानों में लिप सिंक कैसे करना है और इमोशन को कैसे दिखाना है.  इस वजह से मेरे लिए अभिनय करना मुश्किल नहीं था, मैं उन्हें फिल्म के बाहर चाचा कहती थी और जब हम शूटिंग करते थे, तो हम प्रोफेशनल एक्टर्स थे.'

Advertisment

इस शख्स से किया प्यार लेकिन नहीं की शादी
आशा पारेख ने जिंदगी में कभी शादी नहीं की. उनका अफेयर फिल्म डायरेक्टर नासिर साहब के साथ अपनी बायोग्राफी में आशा ने खुलासा किया था कि नासिर एकमात्र ऐसे शख्स थे जिनसे मैंने प्यार किया. नासिर पहले से शादीशुदा थे और उनके बच्चे भी थे. एक्ट्रेस ने दूसरी बीवी और घर तोड़ने वाली बनना स्वीकार नहीं किया. ऐसे में उन्होंने कभी शादी नहीं की. 

आशा पारेख की आखिरी फिल्म 1981 की 'कालिया' थी. इसके बाद उन्होंने एक्टिंग करना बंद कर दिया और टीवी पर कई हिट शोज बनाए.  उन्होंने अपनी प्रोडक्शन कंपनी आकृति के तहत 'पलाश के फूल', 'बाजे पायल', 'कोरा कागज' और 'दाल में काला' जैसे शो बनाए. 

asha parekh asha parekh films Asha Parekh birthday आशा पारेख
Advertisment
Advertisment