Advertisment

ये हैं भोजपुरी की 10 सफल फिल्‍में, आज भी देखते हैं लोग

भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री का बाजार तेजी से बढ़ता जा रहा है. फिल्में लागत से कई गुणा ज्यादा कमाई कर रही है.

author-image
nitu pandey
एडिट
New Update
ये हैं भोजपुरी की 10 सफल फिल्‍में, आज भी देखते हैं लोग

भोजपुरी की सफल फिल्में

भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री का बाजार तेजी से बढ़ता जा रहा है. फिल्में लागत से कई गुणा ज्यादा कमाई कर रही है. भोजपुरी फिल्म किस कदर लोगों के बीच अपनी अलग छाप बना रही है इसका अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि कभी-कभी बड़े बॉलीवुड स्टार की फिल्मों के सामने भोजपुरी फिल्म चुनौती बन जाती है. आइए जानते हैं कुछ ऐसी ही भोजपुरी फिल्मों के बारे में जिसने बॉक्स ऑफिस पर सफलता के झंडे गाड़ दिये-

Advertisment

भोजपुरी की पहली फिल्म 'गंगा मैया तोहे पियरी चढ़इबो' विश्वनाथ शाहाबादी द्वारा 1963 में रिलीज हुआ था. भोजपुरी की पहली फिल्म को लोगों ने बेहद ही प्यार दिया. आज भी लोगों के जुबान पर इस फिल्म का जिक्र होता है.

Advertisment

साल 2005 में आई फिल्म ‘पंडितजी बताइ ना बियाह कब होई’ को कभी नहीं भूला जा सकता है. यह वो फिल्म है जिसने बिहार, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 'बंटी और बबली' के पसीने बॉक्स ऑफिस पर छुड़ा दिए थे. नगमा और रिता जोशी अभिनित फिल्म बंटी और बबली फिल्म के मुकाबले 95 प्रतिशत ज्यादा इन इलाकों में कमाई की थी. जबकि अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन अभिनित 'बंटी और बबली' फिल्म के रिलीज के तीन सप्ताह पहले भोजपुरी फिल्म रिलीज हुई थी.

और पढ़ें : भोजपुरी एक्ट्रेस अंजना एक बार फिर निरहुआ के साथ करेंगी रोमांस, इस फिल्म में आएंगी नजर

Advertisment

सफल फिल्मों में एक नाम ‘कब होई गवना हमार’ शामिल है. इस फिल्म को सिंगर उदित नारायण ने 2005 में रविकिशन को लेकर बनाया था. इस फिल्म ने ना सिर्फ यूपी और बिहार में सफलता के परचम लहराए, बल्कि मुंबई के आधा दर्जन से ज्यादा सिनेमाघरों में भी तहलका मचाया.

साल 2004 में मनोज तिवारी की फिल्म 'ससुरा बड़ा पइसा' वाला है, जिसमें 30 लाख रुपए लगे थे लेकिन कमाई 15 करोड़ से ज्यादा किए थे. इसी तरह मनोज तिवारी की 'दरोगा बाबू आई लव यू' ने चार करोड़ और 'बंधन टूटे ना' ने 3 करोड़ का व्यवसाय किया. मनोज तिवारी की ये तीनों फिल्में भोजपुरी की सफल फिल्मों में शुमार है.

Advertisment

सुशील उपाधायाय की ‘कन्यादान’ ने तो फ़िल्म पंडितों के मुताबिक़ क़रीब 3 करोड़ का कारोबार किया. इस फिल्म में कुणाल सिंह, रविकिशन और मनोज तिवारी जैसे बड़े स्टार थे.

भोजपुरी फिल्म 'शहंशाह' ने भी बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाया था. रविकिशन की 'शहंशाह' ने भी अपनी लगात से कई गुना कमाई की है.

वहीं, 2016 में भोजपुरी के बड़े स्टार दिनेश लाल यादव यानि की निरहुआ की आई फिल्म 'पटना से पाकिस्तान' ने, यूपी, बिहार, झारखंड और भोजपुरी बोले जाने वाले राज्यों में लगभग दोगुनी कमाई की. फिल्म 3 करोड़ में बनी और 6 करोड़ रुपये कमाए थे.

Advertisment

वहीं, 'ले आईब दुल्हिनिया पाकिस्तान' से ने तो रिलीज के शुरुआती दिनों में सिर्फ बिहार और झारखंड से अपनी लागत निकालने में सफल रही थी. यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस में सफल रही थी.

और पढ़ें : खेसारी लाल यादव का नया गाना हुआ रिलीज, इस भोजपुरी एक्ट्रेस के साथ रोमांस करते आए नजर

Source : News Nation Bureau

ravi kishan manoj tiwari Kunal Singh successful Bhojpuri films amrapali dubey Udit Narayan Nagma Bhojpuri films Nirhua
Advertisment
Advertisment