Advertisment

OTT पर छिपकर देखें भारत में बैन हुईं ये फिल्में, रह जाएंगे दंग

भारत में फिल्मों को लेकर अक्सर बवाल होता रहा है. पहले कई ऐसी फिल्में रही हैं जिन्हें उनकी कहानी और सीन के लिए बैन कर दिया गया था. कुछ फिल्मों में सामाजिक मुद्दे उठाए गए थे.

author-image
Kalpana Sheetal
New Update
Bollywood Ban Movies

Bollywood Ban Movies: बॉलीवुड में मसाला, एक्शन, रोमांस, फैमिली ड्रामा हर तरह की फिल्में बनती हैं. इनमें से अधिकतर फिल्में अपने समय से आगे की कहानी लेकर आती हैं. बहुत से डायरेक्टर ऐसे भी रहे हैं जो मुद्दों से हटकर फिल्में बनाते हैं. वो समाज के असली चेहरे को दिखाने के लिए एक्सपेरिमेंट करते हैं. हालांकि, अपने कंटेट और सीन के लिए ये फिल्में सरकार और सेंसर बोर्ड की बलि चढ़ जाती हैं. बॉलीवुड में भी कई ऐसी फिल्में आई हैं जो बैन हो गई थीं. इन फिल्मों को आज तक रिलीज नहीं किया गया है. वजह इनकी कहानी और मुद्दा था जो उस समय जनता के लिए खतरा समझा गया था. पर आज ओटीटी के जमाने में आप इन बैन इंडियन फिल्मों को ओटीटी प्लेटफॉर्म पर देख सकते हैं.

Advertisment

अनफ्रीडम

भारत में बैन हुई फिल्मों की लिस्ट में अनफ्रीडम नाम की फिल्म शामिल है. ये आतंकवाद और समलैंगिक रिश्तों पर आधारित थी जिसकी वजह से इसे बैन कर दिया गया था. फिल्म के कलाकारों को लेकर अधिक जानकारी नहीं है. ये नेटफ्लिक्स पर मौजूद है आप घर बैठे इसे देख सकते हैं.

परजानिया 

गुजरात दंगों पर आधारित इस फिल्म ने तब की सरकार को डरा दिया था. गुजरात के दंगों के दौरान एक लड़का खो जाता है. उसके परिवार का दर्द और दंगों की हकीकत इसमें दिखाई गई है. फिल्म को सेंसर बोर्ड ने बैन कर दिया था. आप परजानिया को हॉटस्टार पर देख सकते हैं.

ब्लैक फ्राइडे 

अनुराग कश्यप की फिल्म ब्लैक फ्राइडे को सेंसरबोर्ड ने बैन कर दिया था. इस फिल्म में केके मेनन, पवन मल्होत्रा आदि स्टार्स नजर आए थे. फिल्म की कहानी और कंटेट को सेंसर बोर्ड की मंजूरी नहीं मिल पाई थी. इसे आप हॉटस्टार पर देख सकते हैं.

Advertisment

एंग्री इंडियान गॉडेस 

महिलाओं के मुद्दे पर आधारित इस फिल्म में अधिकतर फीमेल कलाकार हैं. हालांकि, फिल्म के पोस्टर और कंटेट पर जमकर बवाल मचा था. इस सेंसर बोर्ड ने बहुत सारे कट्स लगाए थे.फिल्म के प्रमोशन में देवी-देवताओं की तस्वीरें और पुरुषों को ऑब्जेक्टिफाई किया गया था. ये नेटफ्लिक्स पर अवेलेबल है.

वॉटर 

बनारस की विधवा के जीवन पर आधारित वॉटर में एक महिला के साथ दुर्व्यवहार की कहानी को बड़े ही मार्मिक तरीके से दिखाया गया है. इसमें जॉन अब्राहम और लीजा रे लीड रोल में हैं. आप इसे यूट्यूब पर देखा जा सकता है.

फायर

नंदिता दास और शबाना आजमी की यह फिल्म काफी विवादों में रही थी. फिल्म में समय से पहले समलैंगिकता के मुद्दे को दिखाया गया था. यह फिल्म सेंसरबोर्ड को नहीं पची और इसे इसे बैन कर दिया था. आप इसे यूट्यूब पर देख सकते हैं. 

actor nandita das best bollywood movies Anurag Kashyap Bollywood Movie
Advertisment
Advertisment