Advertisment

अश्लील सीन्स की वजह से भारत में बैन हुईं ये फिल्में, लेकिन अभी भी इस प्लेटफॉर्म पर देख रहे लोग

भारत में अब भले ही वेब सीरीज और फिल्मों में अश्लील सीन्स दिखाए जाते हैं. लेकिन एक समय था जब ऐसी फिल्मों को बैन कर दिया गया. चलिए जानते हैं, कौन-कौन सी हैं वो फिल्में...

author-image
Sezal Thakur
New Update
Banned Movies

Banned Movies List

Bollywood Movies Banned in India: भारत में तमाम अलग-अलग भाषाओं की फिल्में रिलीज होती हैं. कुछ फिल्में थिएटर्स तक पहुंच पाती हैं तो वहीं कुछ को थिएटर्स नसीब नहीं होते तो वह ओटीटी पर ही रिलीज कर दी जाती हैं. इसी क्रम में कुछ फिल्मों को लेकर कंट्रोवर्सी खूब होती है, इसके कारण भी वह बैन कर दी जाती हैं. भारत में अब भले ही वेब सीरीज और फिल्मों में अश्लील सीन्स दिखाए जाते हैं. लेकिन एक समय ऐसा था जब उन्हें गलत और गंदा समझा जाता था. ऐसे में कई फिल्मों को बैन भी कर दिया गया. चलिए जानते हैं, कौन-कौन सी हैं वो फिल्में...

Advertisment

1. 'लिप्स्टिक अंडर माय बुर्का' (Lipstick Under My Burkha)

lp

साल 2016 में आई एकता कपूर के प्रोडक्शन में बनी फिल्म 'लिप्स्टिक अंडर माय बुर्का' में भर-भरकर अश्लील सीन हैं. फिल्म को अपमानजनक भाषा और अश्लीलता का आरोप लगाते हुए बैन कर दिया गया है. इस फिल्म में रत्ना पाठक और कोंकणा सेन लीड रोल में हैं. ये फिल्म अभी भी यूट्यूब पर देख सकते हैं. 

2. 'द पिंक मिरर' (The Pink Mirror)

pm

आज के समय भारत में समलैंगिकता पर कई फिल्में बनती हैं. लेकिन  साल 2003 में आई फिल्म 'द पिंक मिरर'  भारतीय समलैंगिकता पर अधारित थी. इस फिल्म को सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन ने अश्लील और आपत्तिजनक करार देते हुए बैन कर दिया गया, लेकिन यूट्यूब पर इसे देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Viral Kiss Video: प्रियंका-निक का Liplock वीडियो वायरल, पूलसाइड में रोमांस करता दिखा कपल

3. 'कामसूत्र: अ टेल ऑफ लव' (Kama Sutra: A Tale of Love)

ks

Advertisment

साल 1997 में आई फिल्म 'कामसूत्र: अ टेल ऑफ लव' में अश्लील सीन्स की भरमार थी. मीरा नायर के निर्देशन में बनी ये फिल्म वात्स्यायन के प्राचीन हिंदू ग्रंथ कामसूत्र पर आधारित थी. इस फिल्म को सेंसर बोर्ड ने अनैतिक करार देते हुए बैन कर दिया. इस फिल्म में दिगग्ज एक्ट्रेस रेखा भी नजर आई थीं. इस फिल्म के कई क्लिप  यूट्यूब  पर आज भी देखने को मिल जाते हैं.

4. 'उर्फ प्रोफेसर' (Urf Professor)

urf

साल 2000 में आई फिल्म 'उर्फ प्रोफेसर' एक ब्लैक कॉमेडी थ्रीलर फिल्म है. लेकिन अश्लील कंटेंट और सीन्स की वजह से इसे बैन कर दिया गया. इस फिल्म में शरमन जोशी, अनतारा मली लीड रोल में नजर आए थे. इस फिल्म को यूट्यूब पर देख सकते हैं. 

5. 'पांच' (Paanch)

paanch

अनुराग कश्यप की साल 2003 में आई फिल्म 'पांच' 1976-77 में पुणे में जोशी-अभ्यंकर की सिलसिलेवार हत्याओं पर बेस्ड है. इस फिल्म को हिंसा, ड्रग्स, कठोर भाषा, जंग और हत्या की वजह से बैन कर दिया गया था. इसे भी आप यूट्यूब पर देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Viral Kidnapping Video: पाकिस्तानी एक्ट्रेस का किडनैपिंग वीडियो वायरल, CCTV में कैद हुआ खौफनाक हादसा

6. 'फायर' (Fire)

fire

1996 में रिलीज हुई फिल्म 'फायर' दो महिलाओं के आपस में प्यार की कहानी है. फिल्म पर समलैंगिक प्रेम को बढ़ावा देना और दो महिलाओं सीता और राधा का नाम लेकर हिंदू आस्था पर हमला करने का आरोप लगाया गया. जिसके बाद इस फिल्म को बैन कर दिया गया. लेकिन फेक चैनलों में इसे आप यूट्यूब पर देख सकते हैं. 

7. 'बैंडिट क्वीन'  (Bandit Queen)

bg

1994 की फिल्म 'बैंडिट क्वीन' फूलन देवी की लाइफ पर अधारित है. माला सेन की किताब पर आधारित ये फिल्म सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. लेकिन फिल्म में महिलाओं के खिलाफ जो हिंसा दिखाई गई औरपुरुषों के बालात्कार करने के मामले पर इसे बैन कर दिया गया. लेकिन यूट्यूब पर आप इसे देख सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- स्वतंत्रता दिवस मनाने वालों पर Munawar Faruqui ने साधा निशाना, Video शेयर कर कहा- अरे वो जानवर है...

Films Banned In India Fire Kama Sutra bollywood movies Lipstick Under my burkha Bandit Queen banned movies
Advertisment