Advertisment

National Film Awards: आलिया भट्ट ने जीता बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड, अल्लू अर्जुन बने बेस्ट एक्टर

National Film Awards: विक्की कौशल की फिल्म सरदार उधम सिंह को सर्वश्रेष्ठ फिल्म चुना गया है. वहीं मिमी के लिए कृति सेनन बेस्ट एक्ट्रेस और पंकज त्रिपाठी बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर बने हैं.

author-image
Kalpana Sheetal
एडिट
New Update
National Film Awards 2023  2

National Film Awards 2023 2 ( Photo Credit : Social Media)

National Film Awards 2023: सिनेमा जगत के सबसे बड़े सम्मान राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार की घोषणा हो चुकी है. आज 24 अगस्त को सूचना प्रसारण मंत्रालय ने 69वें फिल्म पुरस्कारों की घोषणा की है. सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने पुरस्कारों की घोषणा की है. बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट (Alia Bhatt) को इस साल सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (Alia Bhatt Best Actress) का अवॉर्ड मिला है. संजय लीला भंसाली निर्देशित 'गंगूबाई कठियाबाड़ी' (Gangubai Kathiawadi)  में दमदार परफॉर्मेंस के लिए आलिया भट्ट ने ये अवॉर्ड अपने नाम किया है. फिल्म को बेस्ट डायलॉग की कैटेगरी में भी एक अवॉर्ड मिले हैं. वहीं अल्लू अर्जुन (Allu Arjun) ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता बने हैं. अल्लू अर्जुन को फिल्म 'पुष्पा: द राइज' (Pushpa: The Rise) के लिए बेस्ट एक्टर चुना गया है. 

Advertisment

69वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड में विक्की कौशल की फिल्म 'सरदार उधम सिंह' (Sardar Udham Singh) को सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म चुना गया है. वहीं मिमी के लिए कृति सेनन (Kriti Sanon) बेस्ट एक्ट्रेस और पंकज त्रिपाठी (Pankaj Tripathi) बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर बने हैं. सिद्धार्थ मल्होत्रा की फिल्म 'शेरशाह' (Shershah) को स्पेशल जूरी अवॉर्ड दिया गया है. बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टशन के लिए भी अल्लू अर्जुन की 'पुष्पा द राइज' का नाम शामिल है. आर. माधवन की फिल्म रॉकेट्री: द नांबी इफेक्ट (Rocketry: The Nambi Effect) को सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म चुना गया है. वहीं ब्लॉकबस्टर हिट आरआरआर (RRR) बेस्ट एक्शन फिल्म चुनी गई है. 

विजेताओं की घोषणा करने से पहले, सूचना एवं प्रसारण विभाग के अतिरिक्त सचिव, नीरजा शेखर ने मीडिया को बताया कि 28 भाषाओं में कुल 280 फीचर फिल्में और 23 भाषाओं में 158 गैर-फीचर फिल्में विचार के लिए मिली थीं. नेशनल अवॉर्ड्स में भी साउथ फिल्म 'RRR' की धूम रही है. इंटरनेशनल लेवल पर ऑस्कर जीतने के बाद फिल्म ने कई राष्ट्रीय अवॉर्ड अपने नाम किए हैं. 

Advertisment

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार सिनेमा जगत में सर्वश्रेष्ठ योगदान के लिए दिए जाते हैं. कला जगत और संस्कृति में कलाकारों के लिए यह सबसे बड़ा सम्मान माना जाता है. इस साल भी केंद्र और क्षेत्रीय सिनेमा जगत में अभूतपूर्ण योगदान के लिए कई फिल्म और अभिनेता को चुना गया है. 

Source : News Nation Bureau

national film awards Sardar Udham Singh Vicky Kaushal यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 69वें फिल्मफेयर अवॉर्ड्स national film awards 2023 कंगना रनौत का ऑफिस नेशनल फिल्म अवॉर्ड
Advertisment
Advertisment