logo-image
लोकसभा चुनाव

Actress Married in Islam: सोनाक्षी सिन्हा के अलावा इन एक्ट्रेस ने की इस्लाम धर्म में शादी, जानें कैसे शुरू हुई लव स्टोरी!

Bollywood got married in Islam: सोनाक्षी ही नहीं इंडस्ट्री में कई ऐसी अभिनेत्रियां हैं जिन्होंने इस्लाम धर्म में शादी की है और बड़ी चुनौतियों का सामना करने के बावजूद उन्होंने अपने प्यार को पूरा किया है, आइए आपको बताते हैं कौन हैं वो सितारे.

Updated on: 23 Jun 2024, 04:48 PM

नई दिल्ली:

Bollywood got married in Islam: बॉलीवुड अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा आज अपने लॉन्ग टाइम ब्वॉयफ्रेंड जहीर इकबाल से शादी कर रही हैं, अभिनेत्री के परिवार में शादी की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं, जल्द ही वो शादी कर लेंगी और जहीर इकबाल की पत्नी बन जाएंगी, क्योंकि सोनाक्षी सिन्हा एक हिंदू परिवार से हैं, और उनके होने वाले पति जहीर इकबाल एक मुस्लिम परिवार से, ऐसे में जानकारी सामने आई है कि ये कपल स्पेशल मैरिज एक्ट के तहत कोर्ट मैरिज करेगा. सोनाक्षी ही नहीं इंडस्ट्री में कई ऐसी अभिनेत्रियां और महिलाएं हैं जिन्होंने इस्लाम धर्म में शादी की है और बड़ी चुनौतियों का सामना करने के बावजूद उन्होंने अपने प्यार को पूरा किया है, आइए आपको बताते हैं कौन हैं वो सितारे.

1. रत्ना पाठक शाह और नसीरुद्दीन शाह

नसीरुद्दीन शाह और रत्ना पाठक शाह (Naseeruddin Shah and Ratna Pathak Shah) दोनों की मुलाक़ात 1975 में एक नाटक की रिहर्सल के दौरान हुई थी. वे न सिर्फ़ अलग-अलग धर्मों से ताल्लुक रखते थे, बल्कि नसीरुद्दीन शाह की पहली शादी से एक बेटी भी थी. हालांकि, इस ‘सच्चे प्यार’ करने वाले जोड़े ने शादी कर ली और खुशी-खुशी रहने लगे. रत्ना पाठक शाह एक गुजराती हिंदू हैं. उनके दो बेटे इमाद शाह और विवान शाह हैं.

2. करीना कपूर और सैफ अली खान 

बॉलीवुड की सबसे चर्चित शादियों में से एक सैफ अली खान और करीना कपूर (Saif Ali Khan and Kareena Kapoor)की शादी थी. जबकि कई लोगों को उम्मीद थी कि अभिनेत्री शादी के बाद अपना धर्म बदल लेंगी, लेकिन अपनी सास शर्मिला टैगोर की तरह, उन्होंने भी हिंदू रहकर एक मिसाल कायम की. साल 2016 में करीना कपूर ने एक बेटे का जन्म दिया, जिसका नाम तैमूर रखा गया. वहीं करीना ने 2021 में अपने दूसरे बेटे जेह का स्वागत किया.

3. आमिर खान और किरण राव

बॉलीवुड के 'मिस्टर परफ़ेक्शनिस्ट' (Aamir Khan and Kiran Rao) आमिर खान को बैंगलोर की एक ब्राह्मण किरण राव से प्यार हो गया. उन्होंने 2005 में शादी की. हालांकि उन्होंने धर्म के अंतर के बावजूद शादी करके एक मिसाल कायम की, लेकिन दोनों कई जोड़ों के लिए प्रेरणास्रोत बने क्योंकि उन्होंने 2011 में अपने बेटे आज़ाद के जन्म की घोषणा की, जिसका उन्होंने सरोगेसी की मदद से अपने जीवन में स्वागत किया.

4. शाहरुख खान और गौरी छिब्बर

भारतीय सिनेमा के रोमांस के बादशाह शाहरुख खान (Shahrukh Khan and Gauri Chhibber) अपनी निजी ज़िंदगी में भी कम रोमांटिक नहीं थे. उन्हें गौरी छिब्बर से प्यार हो गया, जो एक हिंदू ब्राह्मण परिवार से ताल्लुक रखती थीं. और, उनके परिवार की असहमति और कड़े प्रतिरोध के बावजूद हमारे किंग खान को अपने प्यार पर यकीन करने से नहीं रोका जा सका. दोनों ने 1991 में शादी की और शादी में वफ़ादारी के सबसे बेहतरीन उदाहरणों में से एक रहे हैं.

5. शकील लदाक और अमृता अरोड़ा

अमृता ने अपनी बहन मलाइका (Shakeel Ladak and Amrita Arora) के नक्शेकदम पर चलते हुए एक मुस्लिम लड़के शकील लदाक से शादी की. अमृता की माँ कैथोलिक हैं जबकि उनके पिता पंजाबी हैं. इसलिए, अपनी सभी संस्कृतियों का सम्मान करने के लिए, इस जोड़े ने तीन अलग-अलग शैलियों में शादी की- ईसाई, मुस्लिम और पंजाबी.

6. मलाइका अरोड़ा और अरबाज खान

मलाइका अरोड़ा की मुलाक़ात अरबाज़ खान (Malaika Arora and Arbaaz Khan) से 20 साल की उम्र में हुई और दोनों एक दूसरे से प्यार करने लगे. दिसंबर 1998 में उनकी शादी हुई और नवंबर 2002 में उनके पहले बच्चे अरहान का जन्म हुआ. शादी के 19 साल बाद जब दोनों अलग हुए तो इंटरनेट पर दोनों ने खूब चर्चा बटोरी.

7. सोहेल खान और सीमा सचदेव

इस जोड़े (Sohail Khan and Seema Sachdev) की एक दिलचस्प प्रेम कहानी है, जो किसी मसाला बॉलीवुड फ़िल्म से कम नहीं है. जब सोहेल की बतौर निर्देशक पहली फ़िल्म प्यार किया तो डरना क्या रिलीज़ हुई, तो दोनों भाग गए. सीमा पंजाबी हैं, इसलिए उन्होंने पहले आर्य समाज रीति-रिवाजों के अनुसार शादी की. बाद में शाम को उनका निकाह हुआ. बाद में दोनों को उनके परिवारों ने स्वीकार कर लिया और उन्हें दो बेटे हुए.

8. स्वारा भास्कर और फहाद अहमद 

इस लिस्ट में बॉलीवुड अभिनेत्री स्वरा भास्कर (Swara Bhaskar and Fahad Ahmed) भी शामिल हो गईं, जब स्वरा भास्कर ने 16 फरवरी 2023 को समाजवादी पार्टी के नेता और समाजसेवी फहाद अहमद से शादी कर सबको चौंका दिया. इस दिन स्वरा और फहाद ने कोर्ट मैरिज की थी.