Advertisment

Ramayana Inspired Movies: आदिपुरुष से पहले रामायण पर आधारित हैं ये फिल्में, आपने देखीं क्या?

फिल्म आदिपुरुष कल सिनेमाघरों में रिलीज होने के लिए पूरी तरह तैयार है. इस मौके पर चलिए जानते हैं कि महाकाव्य महाभारत पर इससे पहले कौन-कौनसी फिल्में बनाई गई हैं.

author-image
Divya Juyal
एडिट
New Update
img collage

Ramayana Inspired Movies( Photo Credit : Social Media)

Ramayan Inspired Movies: रामायण हिंदू धर्म में सबसे बड़े महाकाव्यों में से एक है. रामायण भगवान राम और देवी सीता की कहानी को दर्शाता है. इस महाकाव्य में  भगवान राम की रावण पर जीत को बुराई पर अच्छाई की जीत के तौर पर मनाया जाता है. भगवान राम की अयोध्या वापसी और राजा के रूप में राज्याभिषेक रोशनी के त्योहार दिवाली के तौर पर मनाया जाता है. रामायण पर आधारित बॉलीवुड फिल्म 'आदिपुरुष' कल यानी 16 जून को सिनेमाघरों में रिलीज होने के लिए पूरी तरह तैयार है. लेकिन इस महाकाव्य से इंसपायर होकर आदिपुरुश से पहले भी कई सारी फिल्में और शोज बन चुके हैं. आज हम उन्हीं फिल्मों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं. 

Advertisment

रामानंद सागर की रामायण (Ramanand Sagar’s Ramayana)

publive-image

रामानंद सागर का शो रमायण का टेलीविजन का पहला ऐसा शो था, जो महाकाव्य रामायण पर आधारित था. इस शो में  अरुण गोवली, दीपिका चिखलिया, सुनील लहरी, अरविंद त्रिवेदी और दारा सिंह जैसे कई कलाकार शामिल थे. रामानंद सागर की रामायण यकीनन हिंदू महाकाव्य की सबसे अच्छी व्याख्या है. रामायण पहली बार 1987 से 1988 तक दूरदर्शन पर टेलिकास्ट हुआ और आज भी लोग इस शो को बहुत मानते हैं.  

रामायण: द लेजेंड ऑफ प्रिंस रामा' (Ramayana: The Legend of Prince Rama)

publive-image

'रामायण: द लेजेंड ऑफ प्रिंस रामा' हिंदू महाकाव्य रामायण से प्रेरित एक एनीमे फिल्म है. यह फिल्म भारतीय और जापानी एनीमेशन इंडस्ट्री ने साथ मिलके बनाई थी. यह रामायण के बेस्ट-एनिमेटेड रीमेक में से एक है, और इसके सीन्स इफेक्ट आज भी शानदार हैं. इस फिल्म को साल 1993 में रिलीज किया गया था. 

रावन (Raavan)

publive-image

साल 2010 में रिलीज हुई फिल्म रावन में अभिषेक बच्चन, विक्रम, ऐश्वर्या राय बच्चन और गोविंदा लीड रोल में थे. इस फिल्म का निर्देशन मणिरत्नम ने किया था.  इस फिल्म में एक डाकू बीरा एक अधिकारी की बीवी को किडनैप कर लेता है और बाद में वह उससे प्यार करने लगता है. इस फिल्म की कहानी रामायण गाथा पर आधारित है. यह फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई थी.

Advertisment

हनुमान (Hanuman)

publive-image

'हनुमान' भारत की पहली फुल-लेंथ एनिमेटेड फीचर फिल्म है. यह फिल्म पूरी तरह से रामायण से भगवान राम के ऊपर आधारित है. यह रामायण की घटनाओं को भी दर्शाती है. हनुमान में कुछ एनीमेशन बेहद शानदार है. इस एनिमेटेड फिल्म की कास्ट में मुकेश खन्ना, मोना घोष शेट्टी, राजेश जॉली, विराज अधव और सुमित पाठक जैसे कलाकार शामिल हैं. 

यह भी पढ़ें- Tiku Weds Sheru: नवाज-अवनीत के किसिंग सीन पर मचा बवाल, यूजर्स बोले- 'बेटी की उम्र की है'

हम साथ साथ हैं (Hum Saath Saath Hain)

publive-image

फिल्म 'हम साथ साथ हैं' साल 1999 में रिलीज हुई थी. हम साथ साथ हैं एक बॉलीवुड ड्रामा फिल्म है जो रामायण से काफी प्रेरित है. सूरज बड़जात्या के निर्देशन में बनीं इस फिल्म में सलमान खान, सैफ अली खान, सोनाली बेंद्रे, मोहनीश बहल, तब्बू और करिश्मा कपूर जैसे कई एक्टर्स शामिल हैं. हालांकि यह रामायण का सटीक रीमेक नहीं है, 'हम साथ साथ हैं' में ऐसे किरदार हैं जो भगवान राम, देवी सीता, राजा दशरथ और कैकेयी से मिलते जुलते हैं.

Adipurush Prabhas Adipurush box office collection Adipurush release date Kriti Sanon Salman Khan bollywood movies about Ramayana Om Raut
Advertisment
Advertisment