logo-image
लोकसभा चुनाव

Hit South Films: साउथ की इन फिल्मों ने मचाया देश-दुनिया में धमाल, एक तो जीत लाई ऑस्कर

साउथ के कलाकारों को अब दुनियाभर में पहचान और प्यार मिल रहा है. इसके बाद अब भारतीय सिनेमा और मजबूत हुआ है.

Updated on: 05 Jul 2024, 07:28 PM

नई दिल्ली:

Hit South Films: इन दिनों बॉलीवुड पर साउथ सिनेमा ने बढ़त बना ली है. साउथ की एक से बढ़कर फिल्में आ रही हैं. हाल में रिलीज हुई 'कल्कि 2898' (Kalki 2898) जमकर कमाई कर रही है. कहानी, किरदार और एक्शन से दक्षिण भारतीय डायरेक्टर्स ने दर्शकों को दीवाना बना दिया है. बाहुबली के बाद से ये लहर थमने का नाम नहीं ले रही है. साउथ की फिल्मों को अब इंटरनेशनल लेवल पर पहचान मिलने लगी है. पिछले कुछ साल में ऐसी कई फिल्में आई हैं जिन्होंने दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया है. साथ ही कमाई के मामले में भी इन फिल्मों ने सबको पछाड़ दिया था.

ये भी पढ़ें- Pushpa 2: इस महीने में पूरी हो जाएगी अल्लू अर्जुन की पुष्पा 2 की शूटिंग, जानें कब होगी रिलीज

साउथ फिल्मों में सिर्फ तमिल तेलुगू ही नहीं कन्नड़ सिनेमा ने भी जबरदस्त धूम मचाई थी.हम आपको आज कुछ ब्लॉकबस्टर हिट फिल्में बता रहे हैं. 

कल्कि (Kalki 2898 AD)
हाल में रिलीज हुई नाग अश्विन की ये मल्टी स्टारर फिल्म दर्शकों को काफी पसंद आ रही है. फिल्म में बाहुबली फेम एक्टर प्रभास लीड रोल में हैं. उनके साथ दीपिका पादुकोण, अमिताभ बच्चन, कमल हासन अहम रोल में हैं. फिल्म ने 8 दिन में 400 करोड़ से ज्यादा कमाई कर डाली है.

जवान (Jawan)
साउथ डायरेक्शन एटली के डायरेक्शन में बनी जवान ने दुनियाभर में बवाल काटा था. इस फिल्म में बॉलीवुड किंग शाहरुख खान लीड रोल में थे. फिल्म ने 1000 करोड़ से ज्यादा कमाई करके नए रिकॉर्ड बनाए. 

कंटारा (Kantara)
कन्नड़ एक्टर और डायरेक्टर ऋषभ शेट्टी की फिल्म कंटारा एक कल्ट क्लासिक सिनेमा मानी गई है. इसमें खुद ऋषभ शेट्टी ने एक्टिंग और डायरेक्शन दोनों संभाला था. फिल्म की कहानी और उनकी एक्टिंग को खूब वाहवाही मिली थी. इसने 400 करोड़ से ज्यादा कलेक्शन किया था.

हनुमान (Hanuman)
तेजा सज्जा की फिल्म 'हनुमान' भी साउथ की पॉपुलर फिल्म रही है. फिल्म रिलीज के एक महीने बाद भी थिएटर में चलती रही थी. 'हनुमान' 300 करोड़ कमाई करके ब्लॉकबस्टर हिट साबित हुई थी. 

पोन्नईन सेल्वन (PS 2)
मणिरत्नम की जबरदस्त ब्लॉकबस्टर पोन्नियिन सेलवन 2 एक पीरियड ड्रामा तमिल फिल्म है. इसे तेलुगु, मलयालम और कन्नड़ में डब किया गया है. पोन्नियिन सेलवन 2 अपनी रिलीज के एक महीने से ज्यादा समय तक सिनेमाघरों में चली थी. दुनिया भर में इसने 300 करोड़ से ज्यादा की कमाई की थी.

आरआरआर (RRR)
एसएस राजामौली की फिल्म आरआरआ इंटरनेशनल लेवल पर हिट हुई थी. इसे भारत समेत जापान और बाकी देशों में भी भरपूर प्यार मिला था. फिल्म के गाने नाटू-नाटू ने 2023 में ऑस्कर अवॉर्ड जीतकर इतिहास रच दिया था. फिल्म की टोटल कमाई एक हजार करोड़ से ज्यादा रही थी.

सलार (Salaar)
प्रभास की 'सलार' ने दुनिया भर में 700 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन किया था. प्रशांत नील के डायरेक्शन में बनी 'सलार' ये एक एक्शन-पैक्ड फिल्म है जिसने देशभर में दर्शकों का मनोरंजन किया था. फिल्म का दूसरा भाग भी जल्द आ सकता है.

लियो (Leo)
थलापति विजय और संजय दत्त  की फिल्म 'लियो' 19 अक्टूबर को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. दुनियाभर में लियो की टोटल कमाई 600.36 करोड़ के आसपास पहुंची थी.