Advertisment

Birthday Special: 'कामसूत्र' से लेकर 'उत्सव' में दिखा रेखा का बोल्ड अंदाज

रेखा की आंखों में गिर कर उठने की कैफियत थी। जिंदगी लोगों को हिलाकर रख देती है। इंसान बार बार गिरता है, मगर जब तक वो हर बार उसी ताकत से ना उठे, उसके अंदर जीने का अंदाज पैदा नहीं होता।

author-image
sunita mishra
एडिट
New Update
Birthday Special: 'कामसूत्र' से लेकर 'उत्सव' में दिखा रेखा का बोल्ड अंदाज

अभिनेत्री रेखा (फाइल फोटो)

Advertisment

बॉलीवुड की सदाबहार, जिंदादिल और बेधड़क अभिनेत्री रेखा आज 63 साल की हो गई हैं। अपनी लाजवाब अदाकारी के दमपर कई सालों तक इंडस्ट्री को सुपरहिट फिल्में देने और नये कीर्तिमान स्थापित करने वाली रेखा के सामने आज भी कई हिरोइनें फीकी लगती हैं।

फिल्म निर्देशक मुजफ्फर अली ने रेखा की तारीफ में कुछ ऐसे ही शब्दों का इस्तेमाल किया है, जो उनके सौंदर्य में चार चांद लगाते हैं। उनके जन्मदिन पर यदि इसका जिक्र नहीं किया गया, तो वह उनके साथ बेमानी होगी।

मशहूर लेखक यासिर उस्मान ने जब मुजफ्फर अली से पूछा, 'आपने 'उमराव जान' में रेखा को ही मुख्य भूमिका क्यों दी, जबकि उस दौर की सबसे सफलतम अभिनेत्रियों में शुमार स्मिता पाटिल का विकल्प आपके पास था।'

इस प्रश्न के जवाब में निर्देशक ने कहा, 'रेखा की आंखों में गिर कर उठने की कैफियत थी। जिंदगी लोगों को हिलाकर रख देती है। इंसान बार-बार गिरता है, मगर जब तक वो हर बार उसी ताकत से ना उठे, उसके अंदर जीने का अंदाज पैदा नहीं होता। टूटकर बिखरने के बाद वापस संभलने की इसी ताकत का एहसास रेखा की आंखों में था।'

मुजफ्फर अली जिस एहसास का यहां जिक्र कर रहे थे, वो शायद रेखा के अतीत के पन्नों से जुड़ा था, जिसने अपने कड़े परिश्रम और लगन से दुखनुमा अंगारों को फूलों में तब्दील कर दिया था।

10 अक्टूबर, 1954 को चेन्नई (मद्रास) में जन्मी रेखा (मूल नाम भानुरेखा गणेशन) को अभिनय की कला विरासत में मिली। उनके पिता जैमिनी गणेशन अभिनेता और मां पुष्पावली जानी मानी फिल्म अभिनेत्री थीं।

रेखा इंडस्ट्री में अपने बेबाक बोल, सेक्स पर खुले विचार और अपनी कन्ट्रोवर्शियल लाइफ को लेकर अकसर सुर्खियों में रहीं। हालांकि आज रेखा कायमाबी के उस पर शिखर पर हैं, जहां हर किसी के लिए पहुंचना नामुमकिन है।

और पढ़ें: पहली फिल्म में 'किस' सीन और सिंदूर का राज, सुपरस्टार रेखा से जुड़ी दिलचस्प बातें

रेखा ने यहां तक पहुंचने के लिए कड़ा संघर्ष किया, अपने परिवार को पालने के लिए वो फिल्में भी की, जो उनके करियर के लिए मील का पत्थर तो नहीं, लेकिन रोड़ा जरूर साबित हुईं। इस सफल हीरोइन ने कई फिल्मों में बोल्ड किरदार निभाएं है, जो उनके सिवा शायद ही कोई निभा पाता।

आइये आज हम आपको रेखा की उन फिल्मों के बारे में बताते हैं, जिनमें रेखा ने बेहद बोल्ड सीन्स देते हुए किसी की भी परवाह नहीं की।

और पढ़ें: Bigg Boss 11 Day 7, Episode 8: इस हफ्ते घर से सपना चौधरी, हिना खान समेत ये सदस्य हुए नॉमिनेट

Source : Sunita Mishra

Rekha happy birthday rekha
Advertisment
Advertisment