Advertisment

72 Hoorain: सेंसर को नहीं पसंद आया फिल्म का ट्रेलर, बदलाव करने का दिया आदेश

डायरेक्टर संजय पूरन सिंह चौहान ने अपनी आने वाली फिल्म '72 हूरें' को लेकर चल रहे विवाद पर बात की. सेंसर बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन (सीबीएफसी) ने गुरुवार को एक बयान जारी कर उन खबरों का खंडन किया.

author-image
Garima Sharma
एडिट
New Update
72 hoorain

72 hoorain ( Photo Credit : File Photo)

डायरेक्टर संजय पूरन सिंह चौहान ने अपनी आने वाली फिल्म '72 हूरें' को लेकर चल रहे विवाद को लेकर बात की. सेंसर बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन (CBFC) ने गुरुवार को एक बयान जारी कर उन खबरों का खंडन किया कि जिसमें उनकी फिल्म '72 हुरें' के ट्रेलर को सेंसर की तरफ से प्रमाणपत्र जारी करने से इनकार कर दिया गया. फिल्म के ट्रेलर के लिए सेंसर प्रमाणपत्र के कथित इनकार की रिपोर्ट ने अभिव्यक्ति की आजादी और सेंसरशिप पर बहस छेड़ दी है.

Advertisment

हालांकि, CBFC ने एक बयान में इन खबरों का खंडन करते हुए कहा, "मीडिया के कुछ वर्गों में भ्रामक खबरें प्रसारित की जा रही हैं कि "72 हुरैं" नामक एक फिल्म और उसके ट्रेलर को केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (CBFC) द्वारा प्रमाणन देने से इनकार किया गया है". एक मीडिया एजेंसी से एक्सक्लूसिव बातचीत में संजय ने बताया, "जब आप बड़े पर्दे के लिए एक फिल्म का निर्माण करते हैं, तो आप चाहते हैं कि फिल्म का ट्रेलर सिनेमाघरों में दिखाया जाए. फिल्म का ट्रेलर सेंसर बोर्ड द्वारा प्रमाणित नहीं है. सेंसर बोर्ड ने इसमें बदलाव करने का निर्देश दिया है. 

यह भी पढें- Sreejita De Wedding: श्रीजिता डे ने बॉयफ्रेंड संग की व्हाइट वेडिंग, खूबसूरत तस्वीरें शेयर कर दी खुशखबरी 

28 अगस्त को रिलीज़ होने से पहले 27 जुलाई को ट्रेलर रिलीज किया जा सकेगा" लेकिन कोई इतने कम समय में संशोधन की उम्मीद कैसे कर सकता है. जब यह आखिरी मिनट में बदलाव जैसा है?" उन्होंने कहा, "ट्रेलर में कोई समस्या क्यों है? सेंसर के लिए आखिरी मिनट में ट्रेलर में बदलाव के लिए कहना अनुचित है. फिल्म बनाने के लिए हमें कई बाधाओं को पार करना होगा.

Advertisment

सभी विवादों को एकजुट करती है, वह यह है कि विषय को कहीं लटका दिया गया है. यह फिल्म एक गंभीर बयान दे रही है. इसमें बहुत सारे आंतरिक आतंकवाद हैं, जिन पर चर्चा होनी है. संजय ने आगे कहा, "'एक प्रमाणपत्र जो हम देना चाहते हैं' और 'एक प्रमाणपत्र जो हमने वास्तव में दिया था' के बीच अंतर है. यह समझने में कई दिन लग जाते हैं कि एक फिल्म करते समय आप क्या कट चाहते हैं और जब अगले दिन ट्रेलर रिलीज होने वाला होता है तो वे बदलाव चाहते हैं'

मैं चाहता हूं कि लोग उन चीजों की गंभीरता को समझें जिन्हें फिल्म में दिखाने की कोशिश की गई है. दुनिया के सामने प्रमुख मुद्दों में से एक आतंकवाद है. जिसे फिल्म के जरिए दिखाया जाना चाहिए और इसके बारे में बात की जानी चाहिए" जैसा कि आप देख सकते हैं, लोग फिल्म देखे बिना ही बयान दे रहे हैं. मैं चाहता हूं कि लोग यह तय करने से पहले फिल्म देखें कि यह सही है या गलत. फिल्म आतंकवाद को परिभाषित करती है.

इससे पहले फिल्म के निर्माताओं ने डिजिटल रूप से फिल्म का आधिकारिक ट्रेलर जारी किया था. ट्रेड एनालिस्ट तरण आदर्श ने इंस्टाग्राम पर ट्रेलर शेयर किया और इसे कैप्शन दिया, '72 हुरैं' का ट्रेलर अब आ गया है. फिल्म जल्द ही सिनेमाघरों में आ रहा है.

Advertisment

दो बार के राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता संजय पूरन सिंह चौहान द्वारा निर्देशित यह फिल्म 7 जुलाई को रिलीज होगी. फिल्म का निर्माण गुलाब सिंह तंवर, किरण डागर और अनिरुद्ध तंवर ने किया है और सह-निर्माता अशोक पंडित हैं. इससे पहले, निर्माताओं ने 10 भाषाओं में फिल्म का टीज़र जारी किया था.

 

72 hoorain first look 72 hoorain 72 hoorain movie 72 hoorain movie trailer
Advertisment
Advertisment