Advertisment

दीपिका पादुकोण के इन 25 अनसुने किस्सों के बारे में आपको भी नहीं होगा मालूम

दीपिका का ताल्लुक मशहूर एक्टर गुरुदत्त के खानदान से है

author-image
Vivek Kumar
एडिट
New Update
दीपिका पादुकोण के इन 25 अनसुने किस्सों के बारे में आपको भी नहीं होगा मालूम

दीपिका पादुकोण (फाइल फोटो)

बॉलीवुड की ये एक ऐसी एक्ट्रेस की दास्तां है.जिसने अपनी तकदीर अपने हाथों से लिखी, मेहनत को हथियार बनाया और मंज़िल दर मंज़िल चढ़ते हुए फ़िल्म इंडस्ट्री की मोस्ट वांटेड एक्ट्रेस बन गई. पीकू की गुस्सैल पीकू बनर्जी से कॉकटेल की बिंदास वेरोनिका और पद्मावत के ऐतिहासिक पद्मावती किरदारों को दीपिका ने जिस शिद्दत से पर्दे पर निभाया. वो उनके 11 साल के शानदार फिल्मी सफर की कहानी बयां करते हैं. 2018 में IMDb के टॉप टेन स्टार्स की लिस्ट में दीपिका पादुकोण ने बॉलीवुड के तमाम दिग्गज एक्टर्स को पीछे छोड़ नंबर वन की पोज़िशन हासिल की.ये रिकॉर्ड अपने आप में उनकी कामयाबी का सबूत है. बॉलीवुड की ये ब्यूटी अपने बोल्ड फ़ैसलों के लिए जानी जाती रही. करियर के पीक पर रणवीर सिंह के साथ शादी का फ़ैसला उनका ऐसा ही एक बोल्ड फैसला रहा.

Advertisment

सात समंदर पार इटली के विला डेल बालबियानो में शाही शादी के बाद अब दीपिका छपाक फ़िल्म से करियर की दूसरी पारी की शुरुआत करने जा रही हैं.जो एक्ट्रेस के साथ साथ एक प्रोड्यूसर का भी है. एसिड अटैक सर्वाइवर लक्ष्मी अग्रवाल के असल ज़िंदगी को पर्दे पर उतारने जा रहीं दीपिका ने इसके साथ ही अपने बोल्ड फैसले और चैलेंजिग रोल को करने के अपने जुनून का एक और सबूत दिया है.

अपनी शादी के बाद दीपिका ने 5 जनवरी को पहला बर्थडे मनाया. दीपिका पादुकोण के 33वें जन्मदिन पर हम आपको उनकी ज़िंदगी के ऐसे ही 25 सुने अनसुने किस्सों से रुबरु कराने जा रहे हैं. जो दीपिका की शख्सियत के अलग अलग अंदाज़ को दिखाती हैं.

दीपिका की ज़िंदगी का यादगार लम्हा

Advertisment

दीपिका और रणवीर की शादी की ये तस्वीरें नवंबर 2018 में सुर्खियों में रहीं हर एक तस्वीर शादी की खूबसूरत यादों को समेटे हुए है लेकिन क्या आप जानते हैं कि दीपिका के लिए शादी का सबसे यादगार लम्हा कौन सा है. एक इंटरव्यू में दीपिका ने बताया कि उनके यादगार लम्हों में एक पल वो है जब उनकी मां कन्यादान कर रही थीं.दीपिका के लिए दूसरा यादगार लम्हा मेहंदी की रस्म का है.इसकी वजह बताते हुए उन्होंने कहा कि जिस वक्त उनके हाथों में मेहंदी लगाई जा रही थी.उसी वक्त सूरज उग रहा था.दीपिका ने बताया कि रणवीर और उनका सूर्य के साथ एक अलग रिश्ता है और उन दोनों को सूरज पसंद है.

सूरज के साथ बिताई यादगार शाम

सूरज के साथ दीपिका का रिश्ता कितना ख़ास है. इसका ज़िक्र करते हुए दीपिका ने कहा कि जब 15 नवंबर को उनकी शादी के आनंद कारज की रस्म अदा हुई.वहां एक नाव खड़ी थी जो रणवीर और उन्हें होटल वापस लेकर जाने के लिए खड़ी थी.उस वक्त सूरज अस्त हो रहा था.और ये पहली बार था जब शादी के बाद वो दोनों अकेले थे.दीपिका ने बताया कि उन्होंने अपने सबसे पसंदीदा गाने सुने और ऐसा लगा जैसे हम सूरज में कहीं खो गए हों.

Advertisment

जब सेट पर रोमांस में डूबे दीपवीर

दीपिका और रणवीर ने 6 साल की डेटिंग के बाद शादी की.दीपवीर के अफेयर की शुरुआत गोलियों की रासलीला.रामलीला.फिल्म के सेट पर हुई.बताते हैं कि एक रोमांटिक सीन के दौरान दोनों एक दूसरे में इतने खो गए.कि डायरेक्टर के कट कहने के बाद भी रोमांस में डूबे रहे.दीपिका और रणवीर की मुहब्बत पर सबसे पहले फिल्म के डायरेक्टर संजय लीला भंसाली ने मुहर लगाई.हालांकि तब दोनों अपने रिश्ते से इनकार करते रहे.

रीटेक में नहाने के बाद करती शूटिंग

Advertisment

2018 में दीपिका की इकलौती फ़िल्म पद्मवात रिलीज़ हुई.लेकिन सिर्फ इसी एक फ़िल्म ने दीपिका को IMDb के टॉप टेन स्टार्स की लिस्ट में पहला पोजिशन दिला दिया.पद्मावत में शानदार अदाकारी के लिए दीपिका को समीक्षकों से भी भरपूर सराहना मिली.लेकिन क्या आप जानते हैं कि दीपिका को शूटिंग में किन मुश्किलातों का सामना करना पड़ा.दीपिका ने एक बार बताया कि शूटिंग के दौरान गर्मी ज्यादा पड़ रही थी.इसके अलावा किरदार की डिमांड के चलते उन्हें हैवी गहने पहनने पड़ते थे.जिससे वो परेशान हो जाया करती थीं.दीपिका ने बताया कि जब किसी शॉट में रीटेक होते थे तो वो पहले अपनी वैनिटी वैन में जाकर नहाती थीं और वापस आने के बाद फिर से सीन को शूट करती थीं.

एक टेक में पूरा किया सीन

बाजीराव मस्तानी की शूटिंग के दौरान संजय लीला भंसाली ने पद्वावत पर काम करना शुरू कर दिया था.बताया जाता है कि इसी दौरान भंसाली ने दीपिका से पद्मावत के बारे में बात की.और कुछ समय बाद उन्हें पद्मावती के किरदार के लिए कास्ट कर लिया.दीपिका ने एक इंटरव्यू में बताया कि फ़िल्म के क्लाइमेक्स में जौहर सीन से पहले उन पर फिल्माए डायलॉग को उन्होंने एक टेक में ही पूरा कर लिया था.और इसके लिए भंसाली सर ने उनकी खूब तारीफ की थी.

डायलॉग .'चित्तौड़ के आंगन में एक और लड़ाई होगी जो न किसी ने देखी होगी न सुनी होगी.और वो लड़ाई हम क्षत्राणियां लड़ेंगी.और यही अलाउद्दीन के जीवन की सबसे बड़ी हार होगी.' था।))

Advertisment

जब अमिताभ ने भेजा ख़त और बुके

रामलीला की लीला का किरदार दीपिका पादुकोण की ज़िंदगी में सबसे यादगार किरदारों में से एक है.और इसकी वजह हैं अमिताभ बच्चन.दरअसल अमिताभ बच्चन ने जब रामलीला फ़िल्म देखी तो दीपिका की एक्टिंग से वो इतने प्रभावित हुए कि अपने हाथों से दीपिका की तारीफ़ में एक चिट्ठी लिखी और बुके के साथ दीपिका को भिजवाया.दीपिका ने वो ख़त आज भी संभाल कर रखा है.

स्टंट में बॉडी डबल के इस्तेमाल से परहेज़

दीपिका की इंडस्ट्री में पहचान एक ऐसे एक्ट्रेस की है.जो ख़तरनाक स्टंट सीन के लिए भी बॉडी डबल का इस्तेमाल नहीं करती.चांदनी चौक टू चाइना टाउन फ़िल्म में दीपिका ने अपने सारे स्टंट सीन खुद किए थे.और जापानी मार्शल आर्ट जुजुत्सू भी सीखा था.((चांदनी चौक टू चाइना टाउन))

सलमान संग होती करियर की शुरुआत

(दीपिका सॉन्ग बिल्लू.)

दीपिका ने अपने 11 साल के करियर में शाहरुख़ ख़ान से लेकर अमिताभ बच्चन तक क़रीब हर बड़े स्टार के साथ काम किया है.लेकिन सलमान ख़ान के साथ उनकी अबतक कोई भी फ़िल्म नहीं आई है.वैसे क्या आप जानते हैं कि दीपिका के करियर की शुरुआत सलमान ख़ान के साथ ही होने वाली थी.लेकिन दीपिका ने तब सलमान ख़ान का प्रपोज़ल रिज़ेक्ट कर दिया था.बताया तो ये भी जाता है कि दीपिका ने सलमान ख़ान की फ़िल्म सुल्तान और किक के एक आइटम नंबर में भी काम करने से इनकार कर दिया था.

सलमान का ऑफ़र किया था रिजेक्ट

सलमान ख़ान ने दीपिका को अपनी फ़िल्म.लकी नो टाइम फ़ॉर लव.का ऑफ़र दिया था.और अगर दीपिका ने सलमान का ऑफ़र एक्सैप्ट कर लिया होता तो उनका फ़िल्मी करियर 2005 में ही शुरु हो गया होता.लेकिन तब मॉडलिंग कर रहीं दीपिका ने ये कहकर सलमान का प्रपोज़ल ठुकरा दिया कि वो फ़िल्म में कोई ख़ास वैल्यू एड नहीं कर पाएंगी.और तब सलमान ने दीपिका की जगह स्नेहा उल्लाल को अपनी फ़िल्म की हीरोइन बनाया था.

कैसे मिली ओम शांति ओम

ओम शांति ओम के लिए फराह ख़ान ने दीपिका का ऑडिशन लिया.और सेलेक्ट कर लिया.लेकिन दीपिका को लगा कि फराह उनसे मज़ाक कर रही हैं.भला कुछ साल के मॉडलिंग करियर से वो शाहरुख़ के अपोज़िट कैसे कास्ट की जा सकती हैं.आख़िरकार दीपिका को ये भरोसा तब जाकर हुआ जब वो शाहरुख़ के घर मन्नत में उनसे मिलीं.लेकिन पहली मुलाक़ात में वो शाहरुख़ के सामने एक शब्द तक नहीं बोल पाईं थीं.

आलोचकों को दिया करारा जवाब

ओम शांति ओम की रिलीज़ के साथ ही दीपिका पादुकोण रातों रात स्टार बन गईं.जिस लंबी हाइट की वजह से उनका मज़ाक उड़ाया जाता था.और जिस साउथ इंडियन उच्चारण की वजह से लोग उनपर हंसा करते थे.दीपिका ने अपनी कामयाबी से उन सबको करारा जवाब दिया.दीपिका ने उन सबके मुंह पर ताले जड़ दिए जो कहा करते थे.बड़े एक्टर्स उनके साथ काम नहीं करेंगे.

शुरू में ग़ायब थे एक्सप्रैशंस

दीपिका ने एक्टिंग का ककहरा अनुपम खेर के एक्टिंग स्कूल से सीखा.एक बार अनुपम खेर ने कहा था कि शुरू शुरू में दीपिका बिल्कुल इमोशनलैस थी.और अपने एक्सप्रैशन ज़ाहिर नहीं कर पाती थीं.शायद इसकी वजह उनका मॉडलिंग का प्रोफेशन रहा.जिसमें इमोशंस को ज़ाहिर नहीं करना सिखाया जाता है.

लिरिल की डिंपल गर्ल

क्या आपको याद है कि फ़िल्म से पहले आपने दीपिका को कहां देखा था.अगर आपको याद नहीं आ रहा तो हम बताते हैं.दीपिका टेलीविज़न पर सबसे पहले लिरिल के साबुन में दिखीं.और ये ऐड उनके गालों पर पड़ने वाली डिंपल की वजह से मिला था.और इसके बाद दीपिका ने कई ब्रांड्स और प्रोडक्ट्स के लिए मॉडलिंग कर अपनी ख़ास पहचान बनाई.

हिमेश रेशमिया ने दिया एल्बम में मौक़ा

मॉडलिंग से मिली पहचान ने दीपिका की एंट्री वीडियो एल्बम में कराई.हुआ यूं कि जाने माने गायक और संगीतकार हिमेश रेशमिया ने दीपिका को किसी कॉमर्शियल की मॉडलिंग करते देखा.उन्हें ये चेहरा अपने म्यूज़िक एल्बम.तेरा सुरूर. के लिए परफ़ेक्ट लगा.और इस तरह दीपिका को मिला करियर का पहला एल्बम.

कॉकटेल से बिंदास अवतार

दीपिका के स्टाइल में सबसे बड़ा बदलाव 2012 में आई फ़िल्म कॉकटेल में देखने को मिला.ओम शांति ओम की डरी सहमी दीपिका कॉकटेल में बिंदास बन चुकी थी.इस बोल्ड फ़िल्म की बोल्ड दीपिका के ड्रेस भी काफ़ी सुर्खियों में रहे.

नारीवाद की समर्थक हैं दीपिका

रियल लाइफ़ में भी दीपिका काफी बोल्ड हैं.और उन लोगों में से हैं जो गलत को गलत और सही को सही बोलने का दम रखते हैं.वो सार्वजनिक स्थलों पर भी नारीवाद से जुड़े मुद्दों पर खुलकर बोलती हैं.उन्होंने महिला की एक ऐसी सशक्त छवि को पेश किया है जिसके पास इच्छा शक्ति , दिमाग और मजबूती है.वो कमज़ोर और अबला नहीं है.

बेवजह बोलना नहीं पसंद

फ़िल्मी परदे पर जहां दीपिका किरदार के मुताबिक कभी ख़ामोश तो कभी चहकती हुई नज़र आती हैं.असल ज़िंदगी में काफी इंट्रोवर्ट नेचर की हैं.बचपन से ही उनके कम दोस्त रहे हैं.वे खुलकर लोगों से अपनी बात शेयर नहीं करतीं.शायद यही वजह है कि पर्सनल लाइफ में जब दीपिका के दिल पर किसी ने चोट किया वो डिप्रेशन में चली गईं.

डिप्रेशन से बाहर निकलने के लिए मुहिम

साल 2015 के एक इंटरव्यू में दीपिका ने कहा था कि एक वक्त ऐसा था जब वो डिप्रेशन में चली गई थीं.लेकिन उन्होंने अपनी कड़ी कोशिश के बाद उस बुरे वक्त का सामना किया.और उससे बाहर निकलीं.और इसलिए दीपिका ने उन लोगों को डिप्रेशन से बाहर निकालने के लिए एक मुहिम शुरू की है जो इसकी चपेट में आए हैं.

अनुशासन में रहना है पसंद

दीपिका को हर काम अनुशासन से करना पसंद है.वो अपने हर काम की बाकायदा लिस्ट बनाती हैं.ये उनकी दक्षिण भारतीय परवरिश का ही असर है कि वो हर काम ऑर्डरली और साफ सुथरे ढंग से करना पसंद करती हैं.तो ये उनकी अच्छी परवरिश ही है जिसकी वजह से दीपिका अपनी टीम से स्पेशल बॉन्ड शेयर करती हैं.क्या आपने सुना है कि किसी एक्ट्रेस ने अपने बॉडीगार्ड को राखी बांधी हो.लेकिन दीपिका ने अपने बॉडीगार्ड को ये कहकर राखी बांधी कि वो उनकी रक्षा करता है.

महाराष्ट्र के अंबे गांव को गोद लिया

दीपिका सोशल वर्क से भी जुड़ी हैं.और उसमें बढ़चढ़कर हिस्सा लेती हैं.साल 2010 में दीपिका ने महाराष्ट्र के अंबे गांव को गोद लिया और वहां रेगुलर बिजली पहुंचाने के लिए दिन-रात एक कर दिया.जिससे अब गांव में काफी सुधार है.इसके अलावा दीपिका कई चैरिटी प्रोग्राम से जुड़ी है.वो ओलंपिक गोल्ड क्वेस्ट से भी जुड़ी हैं जो एथलीट को प्रमोट करता है.

ड्रेंसिंग सेंस का जवाब नहीं

डिंपल गर्ल दीपिका की किलर स्माइल और एक्टिंग के अलावा वो अपनी शानदार ड्रेसिंग सेन्स के लिए भी जानी जाती हैं.अपनी ड्रेसिंग को लेकर दीपिका बेहद कॉन्शियस रहती हैं.और जो भी पहनती हैं उनपर खूब सूट करता है.

खाने पर नहीं कंट्रोल

दीपिका की खूबसूरती में चार चांद लगाती हैं उनकी फ़िटनेस.जिसके साथ किसी किस्म का समझौता उन्हें मंज़ूर नहीं है.लेकिन जब बात स्वादिष्ट खाने की आती है तो वो खुद पर कंट्रोल नहीं कर पाती हैं.अच्छा खाना ख़ासकर चॉकलेट दीपिका की कमजोरी है.वो अपने घर में माता-पिता के पास रहें या मुंबई में.खाने पर कंट्रोल करना उनके लिए सबसे बड़ा चैलेंज होता है.

गुरुदत्त के ख़ानदान से ताल्लुक

दीपिका मशहूर बैडमिंटन खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण की बेटी हैं.ये तो कई लोगों को पता होगा.लेकिन क्या आप जानते हैं कि दीपिका का ताल्लुक मशहूर एक्टर गुरुदत्त के खानदान से है.दरअसल गुरुदत्त का असली नाम बसंत पादुकोण था.दीपिका उनके खानदान में ही प्रकाश पादुकोण के घऱ पैदा हुईं.

MTV अवॉर्ड में पहली बॉलीवुड एक्ट्रेस

दीपिका बॉलीवुड की पहली ऐसी एक्ट्रेस हैं जिन्होंने एम टीवी ईएमए अवॉर्ड्स में शिरकत की.इससे पहले बॉलीवुड की किसी एक्ट्रेस को ये सम्मान हासिल नहीं हुआ.यूरोप म्यूज़िक अवॉर्ड के ईवेंट में दीपिका ने रेड कारपेट पर वॉक किया और उन्हें अवॉर्ड प्रजेंट करने का भी मौक़ा मिला.

कलम की शौक़ीन दीपिका

एक्टिंग के साथ साथ दीपिका पादुकोण को लिखने का भी शौक है.वो अपना ब्लॉग खुद लिखती हैं.,.इसके अलावा 2009 मे हिंदुस्तान टाइम्स अखबार में नियमित रूप से दीपिका के कॉलम छपा करते थे.

Source : News Nation Bureau

Deepika Padukone news Deepika Padukone 25 unknown and Interesting things Ranveer Singh deepveer
Advertisment
Advertisment