Advertisment

Dilip Kumar Birthday: आखिर क्यों मुस्लिम से हिंदू बने थे दिलीप कुमार? जानें दिलचस्प फैक्ट्स

दिलीप साहब इसी नाम के साथ सुपरस्टार की सीढ़ियां तक चढ़ गए. उन्होंने एक इंटरव्यू में नाम बदलने का किस्सा सुनाया था. 

author-image
Kalpana Sheetal
एडिट
New Update
Dilip Kumar Birthday

Dilip Kumar Birthday( Photo Credit : social media)

Dilip Kumar Birthday: बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर और पहले सुपरस्टार दिलीप कुमार का आज जन्मदिन है. 11 दिसंबर को हिंदी सिनेमा में दिलीप कुमार का ग्रैंड बर्थडे मानाया जाता है. दिलीप कुमार के फैंस उनकी याद में जश्न मनाएंगे. आज भले दिलीप कुमार हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनकी यादें और फिल्में दिलों में बसी हुई हैं. वो हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार थे और कमाल के अभिनेता भी. दिलीप कुमार ने बड़े पर्दे पर सालों तक राज किया था. लोग दिलीप कुमार धर्म से हिंदू समझते हैं हालांकि, उनकी असली नाम युसूफ खान था. उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में काम पाने के लिए अपना नाम बदला था. साथ ही उनके पिता एक्टर बनने के सख्त खिलाफ थे. ऐसे में युसुफ खान से वो दिलीप कुमार बन गए. इसके पीछे काफी दिलचस्प किस्सा है. 

Advertisment

क्यों बदला दिलीप कुमार का नाम

दिलीप कुमार आज इसी नाम से जाने जाते हैं. बचपन में उनका नाम युसूफ खान था. कहा जाता है साल 1944 में आई फिल्म ‘ज्वार भाटा’ के दौरान एक्ट्रेस देविका रानी ने उनका नाम बदल दिया. उन्होंने युसूफ से दिलीप कुमार रखा और फिर क्या दिलीप साहब इसी नाम के साथ सुपरस्टार की सीढ़ियां तक चढ़ गए. उन्होंने एक इंटरव्यू में नाम बदलने का किस्सा सुनाया था. 

एक्टिंग के खिलाफ थे पिता

एक्टर ने बताया था कि उनके पिता फिल्मों के सख्त खिलाफ थे. उनके एक दोस्त लाला बंसी नाथ का बेटा भी फिल्मों में काम करता था जिससे उनके पिता नाराज रहते थे और फिल्मों में काम करने की शिकायत करते थे. रखा है. ऐसे में जब दिलीप कुमार ने फिल्मों में आने की सोची तो उन्हें पिता की डांट और पिटाई का बहुत खौफ था. ऐसे में उन्होंने तीन नकली नाम सोचे युसूफ खान, दिलीप कुमार और बासुदेव इसी में से एक नाम लेकर वो फिल्मों में आ गए."

पर्सनल लाइफ को लेकर विवादों में रहे

दिलीप कुमार के नाम पर्सनल विवाद भी काफी जुड़े रहे हैं. उन्होंने दो-दो शादियां की थीं. साथ ही 44 साल की उम्र में अपने से छोटी हीरोइन से शादी करके भी वो विवादों में रहे थे. 1966 में दिलीप कुमार ने 22 साल की सायरा बानो से शादी की थी. हालांकि दिलीप कुमार ने सायरा बानो को छोड़ शादीशुदा होते हुए भी दूसरी शादी रचा ली थी. एक्टर ने 1981 में अस्मा रहमान से शादी रचाई लेकिन ये रिश्ता ज्यादा नहीं चल सका और 1983 में उनका तलाक हो गया था.पत्नी के तौर पर सायरा बानो ही आखिरी दम तक उनके साथ मौजूद रहीं. 

Source : News Nation Bureau

saira bano Saira Banu dilip kumar birth anniversary Dilip Kumar Birthday dilip-kumar सायरा बानो दिलीप कुमार बर्थडे दिलीप कुमार
Advertisment
Advertisment