logo-image
लोकसभा चुनाव

Maharaj: धार्मिक भावनाएं आहत होने के कारण रोकी गई थी फिल्म की रिलीज, कोर्ट तक गया मामला

जुनैद खान की फिल्म महाराज के निर्देशक सिद्धार्थ पी मल्होत्रा ​​ने अपने कठिन दिनों को याद किया, जब फिल्म को रिलीज होने में बाधाओं का सामना करना पड़ा था.

Updated on: 02 Jul 2024, 09:46 AM

नई दिल्ली:

जुनैद खान की महाराज का निर्देशन करने वाले सिद्धार्थ पी मल्होत्रा ​​ने अपने मुश्किल दिनों को याद करते हुए बताया कि फिल्म की रिलीज को रोक दिया गया था. यह फिल्म नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध है. रिलीज होने में कुछ समय की रुकावट का सामना करने के कुछ दिनों बाद, जुनैद खान की पहली फिल्म महाराज आखिरकार 21 जून को रिलीज हो गई. विश्व हिंदू परिषद द्वारा कथित तौर पर यह दावा किए जाने के बाद कि फिल्म धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचा सकती है, फिल्म को रोक दिया गया था. बाद में गुजरात कोर्ट ने जुनैद खान की फिल्म को क्लीन चिट दे दी.

महाराजा को रिलीज से पहले कठिनाइयों का सामना करना पड़ा

महाराज के निर्देशक ने फिल्म के निर्माण और इसकी 'दर्दनाक' रिलीज के बारे में बात करते हुए बताया कि कैसे फिल्म की रिलीज की तारीख आने तक सब कुछ योजना के अनुसार चल रहा था. उन्होंने कहा, "यह एक गुमनाम नायक की कहानी है जिसे बताया जाना चाहिए. यह एक नायक की पूरी जर्नी है. और वह महिलाओं के अधिकारों के लिए लड़ रहा है, हर चीज के लिए. इसलिए एक स्क्रिप्ट बनाई गई, इसे मंजूरी दी गई, जुनैद को सुनाया गया, जयदीप सर और अन्य सभी कलाकार आए. फिल्म भी बनाई गई. लेकिन रिलीज की डेट बहुत दर्दनाक थी. 

फिल्म निर्माता सिद्धार्थ ने महाराज की रिलीज को रोते हुए याद किया

फिल्म मेकर सिद्धार्थ ने महाराज की रिलीज पर रोते हुए याद करते हुए बताया कि कैसे महाराज को किसी भी समुदाय को नुकसान न पहुंचाने के शुद्ध इरादे के साथ बनाए जाने के बावजूद आंका गया था. तो हमें एक कवर, एक पोस्टर मिला और फैसला हो गया. तो यह बहुत बड़ा दर्द था. मैं बहुत रोया. मैं सचमुच रोया. मेरे पिता प्रेम किशन, मेरी मां, सभी लोग घर आए और मेरा सपोर्ट किया. उन्होंने शेयर किया कि महाराज के डायरेक्टर ने तब साझा किया कि फिल्म में कोई नेगेटिव पहलू नहीं था और कहा कि यह "धर्म समर्थक" और "मानवता समर्थक" है.

जुनैद और जयदीप को उनके काम के लिए स्वीकार किया जा रहा

फिल्म में कलाकारों और क्रू के संबंधित योगदान के बारे में बात करते हुए, सिद्धार्थ ने कहा कि उन्हें खुशी है कि जुनैद और जयदीप को उनके काम के लिए स्वीकार किया जा रहा है. उन्होंने कहा, "राइटर की प्रशंसा हो रही है, डायलॉग को बताया जा रहा है, मेरे काम की भी सराहना की जा रही है. इससे पहले, महाराज में करसनदास मुलजी की भूमिका निभाने वाले जुनैद खान ने बताया कि कैसे टीम अपनी रिलीज को लेकर मुश्किल समय के दौरान "थोड़ी परेशान" थी. हालांकि, जुनैद ने कहा कि उन्हें फिल्म पर भरोसा था. महाराज वर्तमान में नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीमिंग कर रहा है.