Advertisment

Gandhi Jayanti: 'सत्य' और 'अहिंसा' के पुजारी बापू पर बने टॉप 7 गानें यहां सुनें

'जागृति' फिल्म का गीत 'साबरमती के संत तूने कर दिया कमाल...' आम जनमानस के दिल में आज भी गूंजता है. इस गाने को आशा भोसले ने आवाज दी थी

author-image
nitu pandey
एडिट
New Update
Gandhi Jayanti: 'सत्य' और 'अहिंसा' के पुजारी बापू पर बने टॉप 7 गानें यहां सुनें

गांधी जयंती 2018

पूरा देश आज महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मना रहा है. चारों तरफ गांधी के भजन और गाने बजते सुनाई दे रहे हैं. मोहनदास करमचंद गांधी का जन्म 2 अक्टूबर, 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ  था. अहिंसा के पुजारी महात्मा गांधी पर कई फिल्में बनी हुई है. उन फिल्मों में गानों के जरिए बापू के उस ताकत को दिखाया गया है जिसने बिना हथियार के अंग्रेजों को भारत छोड़ने पर मजबूर कर दिया था. आइए सुनते हैं बापू पर 7 बेहतरीन गाने-

Advertisment

'जागृति' फिल्म का गीत 'साबरमती के संत तूने कर दिया कमाल...' आम जनमानस के दिल में आज भी गूंजता है. इस गाने को आशा भोसले ने आवाज दी थी और लिखा कवि प्रदीप ने था. हेमंत मुखोपाध्याय ने इसे संगीत से संवारा था.

'लगे रहे मुन्ना भाई' का गाना 'बंदे में था दम...' गाना सुनते ही अहिंसा की ताकत का अंदाजा होता है. इस गाने को सोनू निगम और श्रेया घोषाल ने गाया है.

Advertisment

1960 में बनी फिल्म 'गुण धाम हमारे' गांधी फिल्म का गाना 'गुण धाम हमारे गांधी जी...'भी आप सुन सकते हैं. इस गाने को संगीत और स्वर एस डी बर्मन ने दिया है.

Advertisment

1948 में आई फिल्म 'बापू की अमर कहानी' का गाना सुनो, 'सुनो ऐ दुनिया वालों बापू की...' को रफी साहब ने आवाज दी है. गाने को सुनकर ऐसा लगेगा जैसे बापू आपके आसपास ही कही हैं.

लता मंगेश्कर के स्वर में 'वैष्णव जन तो तेने कहिए...' आज के दिन सुन सकते हैं.

Advertisment

इसे भी पढ़ें : महात्मा गांधी को जानना चाहते हैं तो देखें ये 8 फिल्में, एक को तो मिल चुका है ऑस्कर

Source : News Nation Bureau

gandhi-jayanti Gandhi Jayanti 2018 Mahatma Gandhi
Advertisment
Advertisment