Advertisment

Happy Birthday Madhuri Dixit: देवदास की चंद्रमुखी से तेजाब की मोहिनी तक...माधुरी ने निभाए ये आइकॉनिक रोल्स

Madhuri Dixit Birthday: बॉलीवुड एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित आज 15 मई को अपना 57वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही हैं. माधुरी 90 के दशक की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली एक्ट्रेस हैं.

author-image
Kalpana Sheetal
एडिट
New Update
Madhuri Dixit 5 iconic roles

Madhuri Dixit 5 iconic roles( Photo Credit : social media)

Madhuri Dixit 5 Iconic Roles: बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री माधुरी दीक्षित 90 के दशक की सबसे पॉपुलर स्टार रही हैं. एक्टिंग के अलावा माधुरी अपने डांस के लिए ज्यादा हिट रही हैं. उन्होंने क्लासिकल डांस से दर्शकों से जैसे जादू कर दिया था. फैंस आज भी उन्हें 'धक-धक' गर्ल के नाम से जानते हैं. माधुरी ने अभिनय के साथ-साथ अपने ग्लैमर और खूबसूरती से भी दर्शकों के दिलों पर राज किया है. वो इंडस्ट्री की हाईएस्ट पेड एक्ट्रेस रही हैं. आज 15 मई को माधुरी पूरे 57 साल की हो गई हैं. जन्मदिन के शुभ अवसर पर हम आपको माधुरी के आइकॉनिक रोल्स बता रहे हैं जो आज भी हिंदी सिनेमा में सुपरहिट हैं. 

Advertisment

ये भी पढ़ें- Madhuri Dixit Networth: टीवी पर एक एपिसोड की मोटी रकम लेती हैं माधुरी दीक्षित, इतने करोड़ की हैं मालकिन

तेजाब की मोहिनी

साल 1988 में आई फिल्म तेजाब (Tezaab) ने माधुरी दीक्षित को रातो-रात स्टार बना दिया था. इस फिल्म में उनपर फिल्माया गाया एक दो तीन ब्लॉकबस्टर हिट हुआ था. इस फिल्म में माधुरी ने मोहिनी नाम की स्टेज डांसर का रोल प्ले किया था. अनिल कपूर के साथ उनकी लव-स्टोरी दर्शकों ने खूब पसंद की थी. मोहिनी के किरदार में माधुरी को दर्शकों ने खूब पसंद किया था. 

publive-image

माधुरी बनीं धक-धक गर्ल

अनिल कपूर के साथ माधुरी की जोड़ी सुपरहिट रही है. ऐसे में एक्टर के साथ माधुरी की एक और फिल्म 'बेटा' (Beta Film) भी हिट रही थी. 1992 में माधुरी ने सरस्वती के किरदार से दर्शकों के जैसे होश उड़ा दिए. माधुरी अपनी शानदार परफॉर्मेंस से श्रीदेवी के स्टारडम पर भी भारी पड़ गई थीं. एक्ट्रेस पर फिल्माया गया 'धक-धक करने लगा' ब्लॉकबस्टर हिट हुआ. इस गाने ने माधुरी को 'धक-धक गर्ल' नाम दिया. 

publive-image

दिल की मधु मेहरा

माधुरी 90 के दशक की सबसे पसंद की जाने वाली एक्ट्रेस रही हैं. उन्होंने आमिर खान के साथ फिल्म 'दिल' (Dil) से जैसे गदर मचा दिया था.  यंग जेनेरेशन की नकचढ़ी कॉलेज गर्ल के किरदार में माधुरी ने कमाल किया था. फिल्म में माधुरी ने मधु मेहरा का किरदार निभाया था. अपनी शानदार अदाकारी और खूबसूरती से माधुरी छा गईं. उन्होंने इस फिल्म के अपना पहला फिल्म फेयर अवॉर्ड बेस्ट एक्ट्रेस जीता था. 

publive-image

देवदावस की चंद्रमुखी

माधुरी दीक्षित के करियर में 'देवदास' (Devdas) एक क्लट क्लासिक फिल्म रहेगी. इस फिल्म में एक्ट्रेस ने चंद्रमुखी नाम की तवायफ का किरदार निभाया था. शाहरुख खान के साथ उनका रोमांस और दिल्लगी दर्शकों को काफी पसंद आई थी. खासतौर पर चंद्रमुखी के किरदार में माधुरी के ट्रेडिशनल लुक्स और डांस नंबर्स काफी हिट हुए थे. उनपर फिल्माए गए गीत 'हमपे ये किसने हरा रंग डाला', 'काहे छेड़ मोहे' और 'डोला रे डोला' आज भी सुपरहिट हैं. 

publive-image

Advertisment

हम आपके हैं कौन की निशा

माधुरी इंडस्ट्री के तीनों खान के साथ काम किया है. सलमान खान के साथ उनकी जोड़ी फिल्म 'हम आपके हैं कौन' (Hum Aapke Hain Koun) में काफी पसंद की गई थी. इस फिल्म में माधुरी ने यंग लड़की निशा का रोल प्ले किया था. इस रोल में माधुरी अपने चुलबुलेपन और खूबसूरती से सबके दिलों पर छा गई थीं. उनपर फिल्माए गए दीदी तेरा देवर दीवाना, माई नी माई जैसे गाने सुपरहिट रहे थे. 

publive-image

Source : News Nation Bureau

माधुरी दीक्षित Madhuri Dixit Bollywood News बॉलीवड न्यूज
Advertisment
Advertisment