logo-image
लोकसभा चुनाव

हिंदू धर्म में आस्था रखते हैं ये हॉलीवुड सुपरस्टार्स, किसी ने पढ़ी गीता तो कोई जाता है इस्कॉन

हॉलीवुड सितारों के बीच हिंदू धर्म के प्रति रुचि देखने को मिलती है. तो आज हम आपको बताएंगे उन हॉलीवुड सितारों के बारे में जो हिंदू धर्म में विश्वास रखते हैं. 

Updated on: 27 Jun 2024, 06:31 PM

नई दिल्ली:

Hindu Religion: दुनिया के कई ऐसे देश हैं जहां पर समुदाय के बीच अक्सर विवाद खबरें आती है. पिछले कुछ साल से हमारे देश में भी हिंदू और हिंदू राष्ट्र के मुद्दे पर बहस चली जारी है. लेकिन इसमें भी कोई राय नहीं है कि हिंदू धर्म दुनिया के सबसे पुराने धर्मों में से एक है. सबसे पुराने धर्म केवल भारतीय को ही नहीं कई विदेशियों को भी आकर्षित करता है. हाल के वर्षों में हॉलीवुड सितारों के बीच हिंदू धर्म के प्रति रुचि बढ़ी है. तो आज इस लेख में हम आपको बताएंगे उन हॉलीवुड सितारों के बारे में जो हिंदू धर्म में विश्वास रखते हैं. 

1. विल स्मिथ (Will Smith)

हॉलीवुड एक्टर विल स्मिथ  लंबे समय से हिंदू धर्म से आकर्षित रहे हैं. उन्होंने धर्म और इसकी संस्कृति के बारे में अधिक जानने के लिए कई बार भारत का दौरा किया है. उन्होंने हिंदू आध्यात्मिक नेताओं से भी मुलाकात की है और अहिंसा और करुणा के हिंदू दर्शन के प्रति अपनी प्रशंसा के बारे में बात की है. 2019 में, स्मिथ ने हरिद्वार की यात्रा की थी और गंगा आरती में भाग लिया था. भारत दौरे पर विल स्मिथ को इस्कॉन मंदिर में पूजा करते और आध्यात्मिक गुरु सदगुरु से मिलते हुए भी देखा गया.

2. रॉबर्ट डाउनी जूनियर  (Robert Downey Jr)

रॉबर्ट डाउनी जूनियर आध्यात्मिकता में काफी रुची रखते हैं. वह कर्म की हिंदू अवधारणा की ओर आकर्षित हुए हैं. उन्होंने अपने जीवन में ध्यान और योग के महत्व के बारे में भी बताया है.  2014 में, डाउनी ने भारत का दौरा किया और एक हिंदू धार्मिक संगठन, इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शसनेस (इस्कॉन) के सदस्यों से मुलाकात की. वह इस्कॉन समुदाय और उनकी प्रतिबद्धता से प्रभावित थे.

3. जूलिया रॉबर्ट्स (Julia Roberts)

हॉलीवुड ए-लिस्टर जूलिया रॉबर्ट्स नेसाल 2011 में  हिंदू धर्म में अपनी रुचि के बारे में बात की थी. उन्होंने कहा था कि वह हनुमान और हिंदू गुरु नीम करोली बाबा की तस्वीर देखने के बाद इस धर्म की ओर आकर्षित हुई थीं.  उन्होंने कहा कि वह तस्वीर से "आश्चर्यचकित" थीं और हिंदू धर्म के बारे में और अधिक जानना चाहती थीं. उन्होंने बताया कि उन्हें हिंदू धर्म से आंतरिक शांति मिलती है. 

4. ह्यूग जैकमैन (Hugh Jackman)

ऑस्ट्रेलियाई एक्टर ह्यू जैकमैन एक्स-मेन, द ग्रेटेस्ट शोमैन और लेस मिजरेबल्स सहित फिल्मों में अपनी भूमिकाओं के लिए प्रसिद्ध हैं. वह भी हिंदू धर्म में आस्था रखते हैं, उनके अनुसार, हिंदू धर्म उन्हें आकर्षित करता है. 20 साल की उम्र में ह्यू जैकमैन ने भगवद गीता पढ़ी और हिंदू धर्म को फॉलो करते हैं. 

5. मैडोना (Madonna)

हॉलीवुड की पॉप सिंगर मैडोना सनातन को अपना चुकी हैं. मैडोना को कई बार हिंदू महिलाओं की तरह ही साज-श्रृंगार करते हुए देखा गया है. वह पूरी श्रद्धा से पूजा-पाठ करती हैं. 1990 के दशक के मध्य से मैडोना ने योग करना और हिंदू धर्म पर शोध करना शुरू किया था और तब से ही वह इस आस्था से आकर्षित हो गई. उन्होंने दावा किया है कि हिंदू धर्म का आत्म-जागरूकता, ध्यान और आध्यात्मिकता पर जोर उन्हें आकर्षित करता है. इसके अलाव हॉलीवुड के मशहूर कॉमेडियन रसल ब्रैंड और एक्ट्रेस एंजेलीना जोली भी सनातन अपना चुकी हैं. 

ये भी पढ़ें- Kartik Aaryan ने 'चंदू चैंपियन' के लिए सीखी स्विमिंग, तेज बुखार में 9 घंटे तक पानी में किया शूट; देखें VIDEO