Advertisment

Adipurush Controversy: 'आदिपुरुष' पर मचा ऐसा बवाल, इस देश ने बैन कर दीं सभी इंडियन फिल्में

रिकॉर्ड तोड़ कमाई के बावजूद आदिपुरुष (Adipurush) को भारत में काफी विरोध का सामना करना पड़ रहा है, और अब नेपाल की राजधानी काठमांडू ने सभी भारतीय फिल्मों की रिलीज पर प्रतिबंध लगा दिया है. काठमांडू ने भारतीय फिल्मों पर पूरी तरह से बैन लगा दिया गया.

author-image
Garima Sharma
एडिट
New Update
Adipurush

Adipurush ( Photo Credit : File Photo)

रिकॉर्ड तोड़ कमाई के बावजूद आदिपुरुष (Adipurush) को भारत में काफी विरोध का सामना करना पड़ रहा है, और अब नेपाल की राजधानी काठमांडू ने सभी भारतीय फिल्मों की रिलीज पर प्रतिबंध लगा दिया है. काठमांडू ने भारतीय फिल्मों पर पूरी तरह से बैन लगा दिया गया क्योंकि काठमांडू के मेयर ने फिल्म आदिपुरुष में मां सीता के किरदार को लेकर सवाल उठाए हैं. रिपोर्टों के अनुसार, काठमांडू के मेयर बालेन शाह ने काठमांडू मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र में सभी भारतीय फिल्मों पर प्रतिबंध लगाने की अनाउंसमेंट की. जिसके लिए उन्होंने पुलिस की भी तैनाती की है कि मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र के सिनेमाघरों में कोई भारतीय फिल्म न दिखाई जाए. 

Advertisment

बालेन शाह पहले आदिपुरुष में सीता के चित्रण पर सवाल उठा चुके हैं. बालेन शाह ने इसपर आपत्ति जताई है कि मां सीता को भारत की बेटी के रूप में  दिखाया गया था, जबकि वास्तव में वह नेपाल की बेटी थीं. आदिपुरुष के मेकर्स ने नेपाल के नेताओं की शिकायतों को दूर करने के लिए फिल्म में बदलाव भी किए.

बालेन शाह ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा कि, अगर काठमांडू मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र के भीतर राष्ट्रविरोधी फिल्मों के प्रदर्शन पर रोक लगाकर फिल्म को बाकि क्षेत्रों और विदेशों में प्रसारित करने की अनुमति दी जाती है, तो कल से काठमांडू महानगर में किसी भी भारतीय फिल्म के प्रदर्शन को रोक दिया जाएगा, जब तक कि आपत्तिजनक हिस्से को हटा नहीं दिया जाता है. 

यह भी पढ़ें- Bigg Boss OTT 2: घर में तोड़फोड़ करना पुनीत सुपरस्टार को पड़ा महंगा, पहले एपिसोड में हुए बेदखल

Advertisment

इससे पहले, नेपाल के सेंसर बोर्ड ने टी-सीरीज़ द्वारा सीता पर विवादास्पद डायलॉग को हटा दिए जाने के बाद आदिपुरुष को सर्टिफाइड किया था, लेकिन फिल्म की रिलीज़ को नेपाल में रोक दी गई.

यह एकमात्र समस्या नहीं है जो आदिपुरुष को भारत में दर्शकों के साथ खराब वीएफएक्स, आपत्तिजनक डायलॉग और अभिनेताओं के औसत से कम प्रदर्शन के लिए फिल्म की आलोचना का सामना करना पड़ रहा है. यह मुद्दा राजनीतिक गति भी पकड़ रहा है.

इतने सारे विवाद के बाद भी फिल्म शानदार व्यवसाय कर रही है. पहले दिन ही फिल्म ने 100 करोड़ से अधिक की कमाई की है. विश्व स्तर पर, फिल्म ने 200 करोड़ से अधिक की कमाई की है. फिल्म की बम्पर प्री-बुकिंग पहले हो चुकी थी. 

Advertisment

 

adipurush ban in nepal adipurush will break the records prabhas adipurush
Advertisment
Advertisment