Advertisment

किशोर कुमार का 100 बरस पुराना घर नहीं टूटने पर कुछ यूं खुश हुए थे करोड़ों फैंस

हर दिल अजीज किशोर दा की गायकी के तो लोग दीवाने हैं ही उनके चाहने वाले उनकी निशानियों को देखने के लिए एमपी में उनके पुश्तैनी गांव खंडवा का रुख करते हैं।

author-image
sunita mishra
एडिट
New Update
किशोर कुमार का 100 बरस पुराना घर नहीं टूटने पर कुछ यूं खुश हुए थे करोड़ों फैंस

किशोर कुमार (फाईल फोटो)

किशोर कुमार का आज 88वां जन्मदिन है। ऐसे में टीवी, सोशल मीडिया पर केवल और केवल वही छाए हुए हैं। यहां तक की रेडियो पर भी उन्हीें के गानों की धूम है। खैर, इसके साथ ही पिछले दिनों मीडिया की सुर्खियां बनने वाली कि किशोर कुमार का पुश्तैनी घर जल्द ही टूटने वाला है, इन अटकलों पर भी पूर्ण विराम लग गया है।

Advertisment

हाल ही में मध्य प्रदेश के खंडवा में मौजूद किशोर कुमार के घर को कुछ दिन पहले तोड़ने का आदेश प्रशासन ने जारी किया था, लेकिन अब किशोर कुमार की ये अजीज निशानी उनके चाहने वालों के लिए बरकरार रहेगी ।

हर दिल अजीज किशोर दा की गायकी के तो लोग दीवाने हैं ही उनके चाहने वाले उनकी निशानियों को देखने के लिए एमपी में उनके पुश्तैनी गांव खंडवा का रुख करते हैं।

लेकिन कुछ दिन पहले आई एक खबर ने किशोर दा के फैंस का दिल तोड़ दिया। जी हां, उनके घर गांगुली हाउस को तोड़ने का फरमान जारी कर किया गया था। 4 अगस्त को किशोर कुमार का जन्मदिन होता है और नगर निगम ने जब उनके घर पर नोटिस चिपका दिया तो हर कोई मायूस हो गया। आखिर खंडवा कलेक्टर ने किशोर कुमार के घर को तोड़ने पर रोक लगा दी है।

Advertisment

किशोर कुमार को उनके घर से काफी लगाव था 

बता दें ये घर किशोर दा का 100 बरस पुराना घर है। किशोर के समय से यहां एक चौकीदार सीताराम मकान की देखभाल करते रहे हैं। सीताराम का कहना है कि किशोर कुमार को उनके घर से काफी लगाव था और वो कहा करते थे कि वो मुंबई में नहीं, बल्कि अपने घर में आखिरी समय गुजारेंगे। मकान के अगले हिस्से में कुछ दुकाने किराए पर दी हुई हैं। पिछले हिस्से में आज भी किशोर कुमार का कुछ सामान रखा है मंदिर भी यहीं मौजूद हैं।

मौसिकी की दुनिया के वो फनकार 

Advertisment

किशोर कुमार मौसिकी की दुनिया के वो फनकार थे, जिन्होंने 40 साल तक अपनी सदाबहार आवाज से फिल्मों को गुलजार किया। इनकी गायकी की खासियत थी हरफनमौला अंदाज जिसकी नकल करने की कोशिशें, तो खूब हुईं, लेकिन कोई भी कामयाब नहीं हो सका।

किशोर ​कुमार बॉलीवुड के दिग्गज कलाकारों को अपनी आवाज देने के लिए जाने जाते हैं। सुपरस्टार राजेश खन्ना के लिए उन्होंने प्यार दीवाना होता है।

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के लिए याद करेगी दुनिया इसके साथ ही हर सितारा किशोर कुमार की गायकी रोशन हुआ।

और पढ़ें: Birthday Special: मधुबाला से शादी करने के लिए किशोर कुमार बने थे करीम अब्दुल, जानें और भी खास बातें

Advertisment

फिल्म 'जिद्दी' से पहली बार किशोर कुमार को गाने का मौका मिला

1948 में बनी फिल्म 'जिद्दी' में पहली बार किशोर कुमार को गाने का मौका मिला। जिसमें उन्होंने देव आनंद के लिए गाना गाया, 1940 से 1980 के बीच के अपने करियर के दौरान उन्होंने 574 से ज्यादा गाने गाए।

बंगाली, मराठी, असमिया, गुजराती, कन्नड़, भोजपुरी, मलयालम, उड़िया और उर्दू सहित कई भाषाओं में गाया था। इसके साथ ही उन्होंने सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायक के लिए 8 फिल्मफेयर पुरस्कार भी जीते।

Advertisment

और पढ़ें: Birthday Special: तो किशोर कुमार ने यहां से निकाली थी 'पांच रुपया बारह आना' की धुन

81 फिल्मों में अभिनय और 18 फिल्मों का निर्देशन किया 

किशोर कुमार ने 81 फिल्मों में अभिनय किया और 18 फिल्मों का निर्देशन भी किया। किशोर कुमार ने बतौर अभिनेता शिकारी फिल्म (1946) से अपनी शुरुआत की। 1954 में बिमल राय की 'नौकरी' में अभिनय का हुनर दिखाया था।

30 साल पहले किशोर कुमार ने इस जहां को अलविदा कहकर, करोड़ों दिलों का दिल तोड़ दिया था।

Source : News Nation Bureau

Kishore Kumar kishore Birthday Special kishore kumar songs
Advertisment
Advertisment