Advertisment

Rekha Birthday: जब 'सांवले रंग' की वजह से रेखा से किया गया भेदभाव, सदमे में चली गईं थीं एक्ट्रेस

रेखा ने फिल्म इंडस्ट्री में अपने एक्सपीरियंस और क्रिटिसिज्म के बारे में खुलकर बात की. उन्होंने कहा कि मेरे सांवले रंग और साउथ इंडियन होने के कारण मुझे हिंदी फिल्मों क्रिटिसाइज किया जाता था.

author-image
Garima Sharma
New Update
rekha ji

Rekha( Photo Credit : FILE PHOTO)

Advertisment

बॉलीवुड की सदाबहार एक्ट्रेस रेखा आज अपना 69वां जन्मदिन मना रही हैं. बचपन में रेखा का मान भानुरेखा गणेशन था. बाद में उन्होंने अपने स्क्रीन नाम के रूप में सिर्फ 'रेखा' अपनाया. एक्ट्रेस ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 13 साल की उम्र में 1966 में 'रंगुला रत्नम' नामक तेलुगु फिल्म से की थी. उन्हें अपने करियर में बहुत सारी कठिनाईयों ता सामना करना पड़ा था. जिसमें से एक हिंदी इंडस्ट्री से न होना भी था. रेखा ने हिंदी सीखने के लिए बहुत कड़ी मेहनत की है. इसके बाद भी एक्ट्रेस को हिंदी इंडस्ट्री में बदसूरत बत्तख का बच्चा कहा जाता था.

सावले रंग के कारण रेखा के साथ भेदभाव

पुराने एक इंटरव्यू  में, एक्ट्रेस ने अपने एक्सपीरियंस के बारे में बात करते हुए बताया था कि, मेरे सावले रंग और दक्षिण भारतीय विशेषताओं के कारण मुझे हिंदी फिल्मों की 'अग्ली डकलिंग' कहा जाता था. यह सुनकर मुझे बहुत दुख होता था जब लोग मेरी तुलना उस समय की लीड एक्ट्रेस से करते थे और कहते थे कि मेरा कोई मुकाबला नहीं है. मैं अपनी योग्यता के आधार पर कुछ बड़ा करना चाहती थी.

टैलेंटेड रेखा ने कई फिल्मों में काम किया

रेखा ने अपनी मल्टी फेस टैलेंट का परिचय देते हुए हिंदी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और बंगाली सहित कई भाषाओं की फिल्मों में अभिनय किया है. बॉलीवुड में उनकी सफलता की राह कड़ी मेहनत, दृढ़ संकल्प और लचीलेपन से बनी है. इसके अलावा, उन्हें कांजीवरम साड़ी और गजरा हेयरस्टाइल को लोकप्रिय बनाने का श्रेय दिया जाता है. उनका अनोखा फैशन सेंस कई लोगों के लिए प्रेरणा है. अपने अभिनय कौशल के अलावा, रेखा ने अपनी फिल्मों में कुछ गानों में अपनी आवाज भी दी है. 2003 में, अनुभवी अभिनेत्री को भारतीय सिनेमा में उनके असाधारण योगदान के लिए फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया था.

रेखा ने 'उमराव जान' के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार जीता

रेखा ने विभिन्न फिल्मों में विभिन्न प्रकार के किरदार निभाए हैं. वह अपनी वर्सटाइल टैलेंट के लिए जानी जाती हैं और उन्होंने रोमांटिक, ड्रामा और यहां तक कि चुनौतीपूर्ण और अपरंपरागत किरदार भी निभाए हैं. भारतीय सिनेमा में रेखा के योगदान और उनके स्थायी आकर्षण ने उन्हें बॉलीवुड में एक प्रेस्टीजियस वोमेन बना दिया है. फिल्म 'उमराव जान' 1982 में उनके प्रदर्शन के लिए उन्होंने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पहला राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता. 2010 में, रेखा को भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री से सम्मानित किया गया.

Source : News Nation Bureau

Rekha रेखा Rekha Birthday रेखा बर्थडे Rekha Films rekha birthday special रेखा की फिल्में रेखा की फोटो
Advertisment
Advertisment