Advertisment

Gulzaar Birthday special: हाथ छूटें भी तो रिश्ते नहीं छोड़ा करते... ऐसा था गुलजार साहब और राखी का रिश्ता...

एक समय में गुलजार साहब को बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस राखी से प्यार था.

author-image
Garima Sharma
New Update
Gulzar

Gulzaar Birthday special( Photo Credit : FILE PHOTO)

गुलजार साहब को किसी परिचय की जरूरत नहीं है, उनका नाम सुनते ही दिल को छूने वाली मशहूर कविताएं याद आ जाती हैं. लोग अपने आप उनके लिखे गाने गुनगुनाने लगते हैं. गीतकार कवि गुलजार ने बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक कविताओं से नवाजा है. आज गुलज़ार साहब का जन्मदिन है. आज वे अपना 89वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं. इस मौके पर जानिए गुलजार साहब से जुड़े कुछ ऐसे किस्सों के बारे में जो वक्त की आंच में कहीं खो गए हैं.

Advertisment

publive-image

बचपन में था गुलजार साहब का नाम संपूर्ण सिंह कालरा 

18 अगस्त 1934 के दिन झेलम जिले जो अब पाकिस्तान का हिस्सा है, वहा हुआ था. बचपन में गुलजार साहब का नाम संपूर्ण सिंह कालरा था. गुलजार साहब का जन्म पाकिस्तान में हुआ था. छोटी सी उम्र से ही उन्हें कविता लिखने का शौक था. वह अपनी कविताएं हिंदी, पंजाबी और उर्दू में लिखते थे.

Advertisment

publive-image

झेलम से हिंदुस्तान आए संपूर्ण सिंह कालरा दिल्ली पहुंचे

1947 के गदर में झेलम से हिंदुस्तान आए संपूर्ण सिंह कालरा दिल्ली पहुंच गए. जहां उनकी पढ़ाई-लिखाई एक स्कूल में शुरू हुई.  उस दौरान उर्दू के प्रति उनका लगाव बढ़ने लगा. इसी दौरान उनकी मुलाकात ग़ालिब से हुई, उनकी दोस्ती का नतीजा यह हुआ कि गुलज़ार साहब को शायरी से प्यार हो गया. दिल्ली में रहने के दौरान गुलजार साहब एक गैराज में काम किया करते थे. जहां उनकी मुलाकात उस दौर के मशहूर लेखकों से हुई. इन्हीं में एक थें शैलेंद्र. जिन्होंने गुलजार की एंट्री बॉलीवुड में कराई.

Advertisment

publive-image

बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस राखी से प्यार था

एक समय में गुलजार साहब को बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस राखी से प्यार था, जिनसे उन्होंने शादी की, लेकिन उनकी शादी ज्यादा नहीं चल पाई और एक साल के अंदर ही दोनों अलग हो गए. लेकिन राखी ने अब तक गुलजार साहब से तलाक नहीं लिया है और वह आज तक अकेले ही अपनी जिंदगी बिता रही हैं. यही वजह है कि गुलजार साहब की शायरी में रिश्तों का टूटना, बिखरना और प्यार की खुशबू, प्यार में मिला दर्द महसूस होता है.  

Advertisment

Source : News Nation Bureau

गुलजार साहब और राखी गुलजार साहब और राखी का रिश्ता गुलजार साहब Gulzar story Gulzar Birthday special Gulzar songs gulzar and rakhi Gulzar
Advertisment
Advertisment