Advertisment

Mithun Chakrobarty Birthday: मृगया के लिए मिला था नेशनल अवार्ड, जानें डिस्को डांसर के कुछ अनकहे किस्से 

मिथुन चक्रवर्ती आज अपना 73वां जन्मदिन मना रहे हैं , इस मौके पर चलिए जानते हैं एक्टर के बारे में कुछ खास बातें.

author-image
Divya Juyal
New Update
Mithun Chakrobarty

Mithun Chakrobarty Birthday( Photo Credit : Social Media)

हिंदी सिनेमा के पूरे इतिहास में कुछ ही अभिनेता ऐसे हुए हैं जिन्हें सही मायने में ट्रेंडसेटर कहा जा सकता है. ऐसे ही एक एक्टर हैं मिथुन चक्रवर्ती, जिन्हें अक्सर बड़े पर्दे पर डिस्को फीवर लाने वाले पहले एक्टर होने का क्रेडिट दिया जाता है. मिथुन का साल 1982 में रिलीज हुई फिल्म ने दर्शकों का दिल जीत लिया. तब से, मिथुन चक्रवर्ती ने कई किरदार निभाएं, जिन्होंने बॉलीवुड के एक प्रतीक के रूप में अपनी जगह पक्की की. उनके सबसे यादगार परफॉरमेंसस  में 'मृगया', 'वारदात', 'द डॉन', 'प्यार झुकता नहीं' और 'प्रेम प्रतिज्ञा' जैसी फिल्में शामिल हैं. बता दें कि, आज दिग्गज अभिनेता अपना 73वां जन्मदिन मना रहे हैं. आज उनके जन्मदिन के मौके पर 'डिस्को किंग' के बारे में अनकहे किस्से आपको बताते हैं. 

Advertisment

ये है मिथुन चक्रवर्ती का असली नाम 

मिथुन चक्रवर्ती का असली मान गौरांग चक्रवर्ती (Gaurang Chakraborty) है. अभिनेता का जन्म हैदराबाद में हुआ था. उन्होंने पुणे में फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) में खुद को नॉमिनेट किया और 1980 में रिलीज़ हुई फिल्म 'द नक्सलियों' में लीड रोल निभाया. लेकिन यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अपनी छाप छोड़ने में विफल रही. एक अभिनेता के रूप में अपनी पहचान बनाने से पहले, मिथुन ने ग्लैमरस डांसर हेलेन के सपोर्टर के रूप में काम किया था. 

द डिस्को डांसर से मिली थी सफलता 

Advertisment

उनकी पॉपुलर फिल्म द डिस्को डांसर पूर्व सोवियत संघ में दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी. यह फिल्म पूर्वी यूरोप, अफ्रीका और मध्य पूर्व में भी बहुत पॉपुलर थी, जिससे दुनिया भर में उनके फैंस बन गए. एक्टर ने अपनी पहली फिल्म - मृगया के साथ 1976 में बेस्ट अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार भी जीता था. 

बनाया है ये वर्ल्ड रिकॉर्ड 

साल 1989 में उन्होंने एक साल में 19 फिल्मों के साथ अधिकतम फिल्में रिलीज करने का विश्व रिकॉर्ड बनाया.

Advertisment

यह भी पढ़ें - Karan Deol Wedding: करण देओल की शादी में पापा सनी ने लगाई मेहंदी, खास चिन्ह देख रह जाएंगे दंग

बेहद टैलेंटेड हैं मिथुन 

आपको बता दें कि मिथुन दा ब्लैक बेल्ट के साथ एक प्रशिक्षित मार्शल आर्टिस्ट भी हैं. मिथुन चक्रवर्ती के पास कोलकाता के स्कॉटिश चर्च कॉलेज से रसायन विज्ञान में बीएससी की डिग्री भी है.अभिनेता एक सफल बिजनेसमैन भी हैं और कथित तौर पर ऊटी, दार्जिलिंग, सिलीगुड़ी और कोलकाता में होटल चलाते हैं.

Advertisment

 

 

mithun chakraborty birthday happy birthday mithun chakraborty Entertainment News news-nation Mithun Chakraborty bollywood
Advertisment
Advertisment