Advertisment

Govinda B'day: बॉलीवुड ही नहीं हॉलीवुड फिल्म के भी ऑफर ठुकरा चुके हैं गोविंदा, जानते हैं हीरो नंबर 1 के बारे में कुछ खास

अपने फिल्मी करियर के दौरान गोविंदा ने कई बड़ी सुपरहिट फिल्मों के ऑफर ठुकराए. जिनमें 'गदर : एक प्रेम कथा', 'ताल' और 'देवदास' जैसी सफल फिल्में हैं.

author-image
Vivek Kumar
एडिट
New Update
Govinda B'day: बॉलीवुड ही नहीं हॉलीवुड फिल्म के भी ऑफर ठुकरा चुके हैं गोविंदा, जानते हैं हीरो नंबर 1 के बारे में कुछ खास

Govinda( Photo Credit : Social Media)

Govinda B'day: अपने अनूठे डांस और डॉयलाग बोलने के अनोखे अंदाज के लिए फेमस गोविंदा (Govinda) आज 56 साल के हो गए हैं. हीरो नंबर 1 गोविंदा कॉमेडी डांस और एक्टिंग के कम्पलीट पैकेज हैं. मुंबई के विरार इलाके में पिता अरुण कुमार आहूजा और मां निर्मला देवी के घर 21 दिसंबर 1963 को जन्में गोविंदा अपने छह भाई-बहनों में सबसे छोटे हैं. उनके पिता भी अभिनेता थे और मां गायिका थीं. पिता ने महबूब खान की 1940 की फिल्म 'औरत' में काम किया था.

Advertisment

बॉलीवुड में 80 और 90 के दशक में गोविंदा ने नीलम, जूही चावला, करिश्मा कपूर, रवीना टंडन, रानी मुखर्जी, कादर खान, संजय दत्त, परेश रावल, सतीश कौशिक, जॉनी लीवर जैसे कलाकारों के साथ काम किया. अभिनेता को पहला अवसर उनके मामा आनंद की फिल्म 'तन बदन' में मिला था. यह फिल्म बहुत हिट हुई थी और इस फिल्म के बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा.

हाल ही में गोविंदा ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्होंने हॉलीवुड ब्लॉकबस्टर फिल्म अवतार का नाम जेम्स कैमरुन को उन्होंने ही सुझाया था, इतना ही नहीं फिल्म में उन्हें एक अहम किरदार निभाने का ऑफर हुआ था. लेकिन उन्होंने उस वक्त गोविंदा ने फिल्म करने से इनकार कर दिया था. जो कि बाद में सुपरहिट साबित हुई. उन्होंने जेम्स को बताया था कि इस फिल्म को बनाने में उन्हें 7 साल लग जाएगा. इतना ही नहीं मैंने कह दिया था कि यह फिल्म सुपरहिट साबित होगी.

गोविंदा ने 1985 में जून के महीने में 'लव 86' फिल्म की शूटिंग शुरू की और इसी साल जुलाई के मध्य तक उन्होंने 40 फिल्में साइन की थी, जो एक रिकॉर्ड बन गया. उनकी फिल्म 'इल्जाम' के गीत 'स्ट्रीट डांसर' ने उन्हें रातोंरात डांसिंग स्टार बना दिया. इतना ही नहीं गोविंदा ने साल 2004 में राजनीति में भी अपना हाथ आजमाया और कांग्रेस पार्टी की तरफ से चुनाव लड़कर सांसद भी बने. उन्होंने 2006 में अक्षय कुमार के साथ 'भागम भाग' फिल्म से एक बार फिर से फिल्मी करियर में वापसी की.

Advertisment

अपने फिल्मी करियर के दौरान गोविंदा ने कई बड़ी सुपरहिट फिल्मों के ऑफर ठुकराए. जिनमें 'गदर : एक प्रेम कथा', 'ताल' और 'देवदास' जैसी सफल फिल्में हैं. अगर पर्सनल लाइफ के बारे में बात करें तो उन्होंने 11 मार्च, 1987 को सुनीता से विवाह किया. चार साल तक शादी की खबर गुप्त रही. गोविंदा और सुनीता की एक बेटी टीना आहूजा और एक बेटा यशवर्धन है. गोविंदा को 1996 में आई फिल्म 'साजन चले ससुराल' के लिए 'फिल्मफेयर स्पेशल' पुरस्कार मिला. इसके अलावा वह 12 बार फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए नॉमिनेट भी हुए. बड़े पर्दे पर गोविंदा की जोड़ी शिल्पा शेट्टी और करिश्मा कपूर और रवीना टंडन के साथ खूब पसंद की जाती थी.

गोविंदा ने कई हिट फिल्में दीं, जिन्में लव 86, इलजाम, हत्या, जीते हैं हम शान से, हम, राज बाबू, कुली नंबर 1, आंदोलन, हीरो नंबर 1, दीवाना मस्ताना, दूल्हे राजा, बड़े मियां छोटे मियां, अनाड़ी नंबर 1, जोड़ी नंबर 1, हसीना मान जाएगी, साजन चले ससुराल, हद कर दी आपने जैसी फिल्में शामिल हैं.

Source : News Nation Bureau

Govinda Actor Govinda Bollywood Actor Govinda
Advertisment
Advertisment